WhatsApp पर Online Hide कैसे करे

WhatsApp पर Online Hide कैसे करे आपको पता ही होगा कि व्हाट्सप्प फेसबुक के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सोशल नेटवर्क है. इस एप ने बहुत कम समय बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल की है और इसकी वजह है इसके बेहतरीन फीचर जो इसे बाकि सोशल साईट से इसे अलग बनाते हैं. व्हाट्सप्प को जनवरी 2009 में लांच किया गया था तब से लेकर आजतक इसके यूजर बढ़ते ही जा रहे हैं इसे यूज़ करने वाली यूजर की संख्या मिलियन तक पहुँच चुकी है. WhatsApp लगातार अपने एप में नए अपडेट देता रहता है जिससे इसे यूज़ करने वाले लोगो की प्राइवेसी भी सुरक्षित रहती है. आज हम आपको व्हाट्सप्प की एक प्राइवेसी सेटिंग के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे एक्टिव करने के बाद आप WhatsApp पर Last Seen (Online) Hide कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं.

WhatsApp पर Online Hide कैसे करे
whatsapp par last seen online hide kaise kare

WhatsApp पर Online Hide कैसे करे

जब भी आप अपने फ्रेंड से चैट करने के लिए अपने फ्रेंड का प्रोफाइल ओपन करते हैं तो आपको पता चल जाता है कि आपका फ्रेंड Online है, या Last Seen से जान सकते है कि उसने आखिरी बार अपना WhatsApp कब ओपन किया था. अगर आप अपने आप को WhatsApp पर Hide रखना चाहते है तो आप ऐसा भी कर सकते है आपका फ्रेंड या कोई नहीं जान सकता कि आप ऑनलाइन हैं या नहीं. किसी को भी पता नहीं चलेगा कि आपने आखिरी बार WhatsApp कब ओपन किया था तो इसके लिए आपको सेटिंग पर जाना होगा.

WhatsApp पर Last Seen (Online) Hide करने के लिए आपको सबसे पहले व्हाट्सप्प की सेटिंग पर जाना है. इसके बाद Account पर क्लिक करना है.

WhatsApp पर Online Hide कैसे करे

Account पर क्लिक करने के बाद Privacy पर क्लिक करना है यहां आपको सबसे ऊपर Last seen का ऑप्शन मिलेगा सिंपल आपको उसपर क्लिक कर देना है.

अब आपके सामने तीन ऑप्शन दिखाई देंगे पहला Everyone दूसरा My contact और तीसरा Nobody. अगर आप सभी को ऑनलाइन दिखाना चाहते हैं तो आपको Everyone सेलेक्ट करना है.

अगर आप सिर्फ अपने दोस्तों को जो आपके कांटेक्ट नंबर शामिल हैं उन्हें ऑनलाइन दिखाना चाहते हैं तो My contact सेलेक्ट करे.

अगर आप किसी को भी Last seen ऑनलाइन नहीं दिखाना चाहते हैं तो Nobody सेलेक्ट करे तो इस तरह आप online को Hide भी कर सकते और Show भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़े –

  1. मुकेश अंबानी की सैलरी कितनी है जानकर हैरान रह जायेंगे
  2. किसी भी SIM का Number कैसे निकाले 2 सेकेंड में
  3. खराब SD Card से Data को रिकवर कैसे करे

तो ऊपर बताई गयी सेटिंग से अब आप जान गए होंगे कि WhatsApp पर Online Hide कैसे करे तो इस तरह के फीचर इस एप को बाकि की सोशल साईट से अलग बनाते हैं इसमें आप अपने हिसाब से अपनी प्राइवेसी को सेट कर सकते हैं. Last seen या Online Hide करने के बाद कोई भी आपको नहीं देख पायेगा.

Rate this post

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here