Video की Size कैसे कम करे मोबाइल से

क्या आप जानना चाहते है कि Video की Size कैसे कम करे मोबाइल से तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं। जब भी हम अपने मोबाइल फोन से कोई वीडियो रिकॉर्ड करते है तो उसकी क्वालिटी के हिसाब से Size आटोमेटिक ज्यादा हो जाती है। इससे फोन का स्टोरेज कम वीडियो में ही काफी ज्यादा भर जाता है। इससे अगर आप अपने दोस्त को WhatsApp जैसी सोशल मीडिया साईट में वीडियो शेयर करे तो इसमें मुस्किल आती है क्योंकि 1 मिनिट की वीडियो की साइज 100 MB तक हो जाती है। जो वीडियो के समय के हिसाब से काफी ज्यादा है।

Video की Size कैसे कम करे

आपको बता दे कि 1 मिनिट के Video को आप 8 MB की Size तक Compress कर सकते है। इससे आपके वीडियो की क्वालिटी में भी कोई असर नहीं पड़ेगा। मतलब आप क्वालिटी खोये बिना वीडियो की साइज कम कर सकते हैं। अगर आप एक यूट्यूबर है और अपने चैनल को स्मार्टफोन से ही कण्ट्रोल करते है तो वीडियो Compress करने का तरीका आपके बहुत काम आएगा। क्योंकि इससे आप अपने मोबाइल से रिकॉर्ड किये वीडियो को कम Size में तब्दील कर सकते हैं इससे वीडियो अपलोड करने में कम MB और कम समय लगेगा।

Video की Size कैसे कम करे

अगर आप PC या कंप्यूटर यूजर है तो आपको Internet पर कई सारे सॉफ्टवेर मिल जाते हैं जो बड़ी से बड़ी Size के Video को Compress कर देते है। ऐसे ही एक पॉपुलर सॉफ्टवेर का नाम HandBrake है जिसे ज्यादातर यूट्यूबर प्रयोग करते हैं। हालाकि अब आप अपने मोबाइल से भी वीडियो की साइज कम कर सकते है क्योंकि इससे रिलेटेड कई सारे Apps गूगल प्लेस्टोर में आ गए हैं।

गूगल प्लेस्टोर में मौजूद वीडियो की Size कम करने वाला Apps की बात करे तो इसमें Video Compress काफी लोकप्रिय है। इसे मेल स्टूडियो ने बनाया है महज 12 MB के इस app को अब तक 5 मिलियन से अधिक लोग इंस्टाल कर चुके है। वही प्लेस्टोर में इसे 4.2 की शानदार रेटिंग मिली हुई है इस रेटिंग से आप अंदाजा लगा सकते है इसे कितना पसंद किया जा रहा है।

वीडियो कंप्रेस करने वाला दूसरा अप्प Video Compressor Panda: Resize & Compress Video है। यह अप्प भी काफी अच्छी तरह से कॉम्प्रेस करता है हालाकि इसकी साइज 30 MB है लेकिन इसे प्लेस्टोर में 4.7 की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग मिली हुई है। इसके अलावा अब तक इसे 1 मिलियन से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं। इन दोनों ऐप को यूज़ करने का तरीका लगभग एक समान है इन्हें कैसे उपयोग करना है उसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

Video की Size कम करने का तरीका

सबसे पहले ऊपर बताये गए दोनों Apps में से किसी एक को इंस्टाल कर लेना है। यहाँ हम आपको Video Compressor Panda के उपयोग करने का तरीका बताने जा रहे हैं। इंस्टाल करने के बाद यह कुछ परमिशन मांगेगा आपको सभी को Allow कर देना है।

1. इसके होमपेज में मोबाइल में मौजूद सभी वीडियो दिखाई देंगी आपको जिसकी भी साइज कम करना है उसे सेलेक्ट करे।

2. इसके बाद आपको Size सेलेक्ट करना है आप जिस भी क्वालिटी की विडियो चाहते है उसको चुने।

3. साइज सेलेक्ट करते ही कंप्रेसन शुरू हो जायेगा।

Video की Size कैसे कम करे

4. इसके बाद आप कंप्रेस्ड की गयी वीडियो को गैलरी में सेव कर सकते हैं।

Video की Size कैसे कम करे

जैसा कि आप इमेज में देख सकते है कि 118 MB की Video महज 10 MB की Size में कन्वर्ट हो गयी है। इसी तरह आप अपने मोबाइल में मौजूद किसी भी वीडियो को कंप्रेस कर सकते हैं। इसके लिए आपको कंप्यूटर की जरुरत नहीं पड़ेगी अब यह काम आप अपने मोबाइल से ही कर सकते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि Video की Size कैसे कम करे इस पोस्ट में हमने आपको दो लोकप्रिय ऐप के बारे में बताया है यह दोनों ही काफी अच्छे से काम कर रहे है। ऐसे में आप इनमे से किसी को भी ट्राय करके देख सकते हैं। वैसे तो अब ऐसे स्मार्टफोन आ रहे हैं जिनमें काफी अच्छा स्टोरेज मिल जाता है। ऐसे में बड़ी से बड़ी साइज की Video को स्टोर करने में दिक्कत नहीं आती है। लेकिन जब वीडियो को सोशल मीडिया साईट में अपलोड करने की बारी आती है तब वीडियो की Size को कम करना ही पड़ता है ऐसे में ऊपर बताई गयी ऐप्स काम आती हैं।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here