WhatsApp पर Auto Reply कैसे करें बहुत आसान तरीका

आइये आज जानते हैं WhatsApp पर Auto Reply कैसे करें कई बार ऐसा होता है कि हम किसी चीज में इतने व्यस्त रहते हैं कि व्हाट्सएप पर मैसेज का रिप्लाई नहीं कर पाते हैं। ऐसी स्थिति में एक ही विचार आता है कि काश व्हाट्सएप में ऐसा कोई फीचर मौजूद होता जिसकी मदद से दोस्त को आटोमेटिक रिप्लाई सेंड हो जाता। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे कि फिलहाल WhatsApp में ऐसा कोई अधिकारिक फीचर मौजूद नहीं है जिससे आप Auto Reply कर सकें। फिर भी आप ऐसा कोई फीचर चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक अन्य App की मदद लेनी होगी जो आपको आसानी से गूगल प्ले स्टोर में मिल जायेगा।

WhatsApp पर Auto Reply कैसे करें

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि व्हाट्सएप दुनिया का सबसे ज्यादा यूज किये जाने वाला मैसेंजर एप है जिसे इस्तेमाल करना बहुत आसान है। इसमें कई ऐसे फीचर है जो इसे दूसरे मैसेंजर से अलग बनाते हैं। WhatsApp की टीम भी अपने यूजर का इनट्रस्ट बनाये रखने के लिए समय समय पर नए फीचर लांच करती रहती है। हालाकि अभी भी कुछ ऐसे फीचर हैं जो काफी काम के हैं लेकिन वह WhatsApp में मौजूद नहीं है एक ऐसा ही फीचर Auto Reply का है जो आपको भविष्य में इस एप में देखने को मिल सकता है।

WhatsApp पर Auto Reply कैसे करें

इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से WhatsAuto नाम का एप इंस्टाल करना होगा। इसे सेटअप करने के बाद अगर कोई भी आपको WhatsApp पर मैसेज करता है और आपके पास रिप्लाई करने का समय नहीं है तो यह एप आटोमेटिक आपका सेट किया हुआ मैसेज आपके दोस्त को भेज देगा।

यह एप उस समय काम आएगा जब आप अपने फोन से दूर रहते हैं या किसी मीटिंग में व्यस्त रहते हैं। ऐसे समय में अगर किसी का मैसेज आता है तो यह एप आपके द्वारा सेट किये गए मैसेज को सामने वाले यूजर को भेज देगा। आपको बता दे इसके लिए आपको WhatsApp में कोई सेटिंग नहीं करनी है जो भी सेटअप करना है वह आपको WhatsAuto App में करना है तो यह कैसे करते हैं चलिए जानते है।

1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से WhatsAuto – Reply App इंस्टाल करें।

WhatsApp पर Auto Reply कैसे करें

2. इसके बाद आपको Auto Reply OFF को ऑन करना है। इससे एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको नोटिफिकेशन एक्सेस में WhatsAuto को इनेबल करना है इसके लिए Allow पर क्लिक करें।

WhatsApp पर Auto Reply कैसे करें

3. इतना करते ही यह WhatsApp पर Auto Reply के लिए तैयार हो जायेगा। इसके नीचे ऑटो रिप्लाई टेक्स्ट का ऑप्शन मिलेगा जिसे आप एडिट कर सकते हैं। यहाँ आप उस मैसेज को लिख सकते हैं जिसे आप अपने दोस्त को भेजना चाहते हैं।

WhatsApp पर Auto Reply कैसे करें

4. कॉन्टेक्ट्स में जाने पर आप मैनेज कर सकते हैं कि आप किन लोगो को ऑटो मैसेज भेजना चाहते हैं। अगर आप डिफ़ॉल्ट में Everyone सेट करें रहते हैं तो आपका ऑटो रिप्लाई सभी लोगो को जायेगा। इसी तरह आप दूसरे ऑप्शन भी चुन सकते हैं।

WhatsApp पर Auto Reply कैसे करें

5. अगला पेज स्टैटिक्स का मिलेगा जहाँ से आप जान सकते हैं कि इस एप ने किन किन लोगो को ऑटो रिप्लाई किया है।

WhatsApp पर Auto Reply कैसे करें

इस तरह आप बहुत आसानी से WhatsAuto की मदद से किसी को भी ऑटोमेटिक मैसेज भेज सकते हैं। अगर कभी आपको इसकी जरुरत न पड़े तो आपको सिंपली इसके होमपेज में दिए ऑटो रिप्लाई के ऑप्शन को डिसएबल कर देना है। इसके बाद आपका ऑटो रिप्लाई किसी को नहीं जायेगा।

तो अब आप जान गए होंगे कि WhatsApp पर Auto Reply कैसे करें इस पोस्ट से आपको पता चल गया होगा कि व्हाट्सएप में फिलहाल ऐसा कोई फीचर मौजूद नहीं है। जिससे आप ऑटो रिप्लाई सेट कर सकें लेकिन आप एक अन्य ऐप का उपयोग करके इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। फिलहाल तो WhatsApp इसका कोई भी ऑफिसियल फीचर नहीं है लेकिन आगे चलकर आपको यह फीचर व्हाट्सएप में ही मिल जायेगा। जिसके बाद आपको किसी अन्य ऐप की जरुरत नहीं पड़ेगी।

ये भी पढ़े –

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here