Vodafone सिम का Net Balance कैसे चेक करे

आज के इस पोस्ट में हम आपको Vodafone सिम का Net Balance कैसे चेक करे इसके बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप भी वोडाफोन का नंबर उपयोग करते है तो यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकता है। क्योंकि इस लेख में आपको vodafone net balance check karne ka number बताएँगे जिससे आप महज कुछ सेकंड के अन्दर अपनी सिम में मौजूद data balance का पता कर सकते हैं। जब सिम में Main बैलेंस जानने की बात होती है तो लगभग सभी लोगो को पता होता है कि USSD कोड के जरिये हम आसानी से मुख्य बैलेंस पता कर सकते हैं। लेकिन internet 4G balance जानने के लिए ज्यादातर लोगो को इसका नंबर पता नहीं होता है।

Vodafone सिम का Net Balance कैसे चेक करे

जहां तक बात करे Vodafone कंपनी की तो यह एक मल्टीनेशनल ब्रिटिश कंपनी है। जिसका हेडऑफिस लंदन में मौजूद है यह कंपनी भारत में काफी सालों से अपनी सेवा देती आ रही है। जिओ के आने से पहले इस कंपनी के लिए सब कुछ सही चल रहा था लेकिन जिओ के लांच होते ही भारत में 2G, 3G और 4G Net Balance के दाम काफी गिर गए हैं। इस वजह से देश में मौजूद बाकि टेलिकॉम कंपनी जैसे Airtel, Idea, और Vodafone को भी अपने सर्विस के दाम मजबूरन कम करने पड़े हैं इन सबके बीच देश के इंटरनेट यूजर का काफी फायदा हुआ है।

Vodafone सिम का Net Balance कैसे चेक करे

वोडाफोन सिम में नेट बैलेंस जानने के तीन तरीके है पहला USSD Code दूसरा SMS और तीसरा अप्प लगभग सभी टेलिकॉम कंपनियों ने बैलेंस जानने के लिए अलग अलग USSD Code जारी किये हुए हैं। vodafone में भी आप बैलेंस से लेकर Caller Tune जैसी सर्विस की जानकारी के लिए यूएसएसडी कोड की सहायता ले सकते हैं। नीचे आपको कुछ ऐसे ही कोड बताये जा रहे हैं जिनकी मदद से आप आसानी से अपना वोडाफोन बैलेंस पता कर पाएंगे।

1. Main Balance

  • *141#
  • *111#
  • *199*2#

2. Net Balance

  • *111*2*2#
  • *141*9#
  • *111*6*2#

App से Vodafone सिम का Net Balance कैसे चेक करे

अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है और आप Vodafone Number यूज करते है तो आपको एक बार इसकी ऑफिसियल एप्लीकेशन जरुर ट्राई करना चाहिए। क्योंकि इस अप्प से आप अकाउंट बैलेंस, Data बैलेंस और अन्य सर्विस की जानकारी ले सकते है। इसके अलावा इसमें नंबर रिचार्ज करने की सुविधा भी मिलती है।

Vodafone सिम का Net Balance कैसे चेक करे

इस अप्प का नाम My Vodafone (India) Online Recharge & Pay Bills है। इसे प्लेस्टोर में सर्च करके डाउनलोड किया जा सकता हैं। आप चाहे तो इसे यहाँ से भी डाउनलोड कर सकते हैं यह लिंक आपको सीधा प्लेस्टोर पर पहुंचा देगा।

अप्प को इंस्टाल करने के बाद सबसे पहले आपको अपने Vodafone Number को अप्प में वेरीफाई करना होगा। नंबर वेरीफाई या रजिस्टर करने के लिए आपको अपना नंबर एंटर करना है। इसके बाद आपके फोन में एक OTP आएगा जिसे कन्फर्म करते ही आपका नंबर रजिस्टर हो जायेगा। इसके बाद आप इस अप्प में Main Balance, Internet Data आदि देख पाएंगे।

तो अब आप जान गए होंगे कि Vodafone सिम का Net Balance कैसे चेक करे इस पोस्ट में आपको Data Balance पता करने के दो मुख्य तरीके बताये हैं। वैसे तो USSD Code बिल्कुल Free होता है लेकिन अगर आप Net Balance Check करने का और भी तरीका जानना चाहते है। तो आपको बता दे कि आप SMS करके भी जान सकते है। इसके लिए आपको DATA BAL टाइप करके 144 पर भेज देना है। इसके जबाव में एक मैसेज आएगा जिसमे आपके Internet Data Balance की जानकारी मौजूद रहेगी।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here