टीम इंडिया ने साल 1974 में खेला अपना पहला वनडे मैच जानिए इस मैच का नतीजा

टीम इंडिया का पहला वनडे मैच आज टीम इंडिया लगभग 917 वनडे मैच खेल चुकी है और इसी के साथ 1 हजार वनडे मैच खेलने के बहुत करीब पहुँच गयी है. लेकिन क्या आपको पता है कि क्रिकेट में वनडे मैच और टेस्ट मैच कब से खेलना शुरू किया गया था और टीम इंडिया ने अपना पहला टेस्ट मैच और पहला वनडे मैच कब और किसके साथ खेला था. नहीं पता है तो आज हम आपको बताने वाले है.

टीम इंडिया का पहला वनडे मैच

क्रिकेट में टेस्ट मैच खेलना साल 1877 से शुरू हुआ था लेकिन टीम इंडिया ने अपना पहला टेस्ट मैच लम्बे समय बाद साल 1932 में खेला था. हालाकि क्रिकेट के वनडे फॉर्मेट में टीम इंडिया को ज्यादा इन्तजार नहीं करना पड़ा था. क्रिकेट में पहला वनडे मैच साल 1971 में खेला गया था. वही टीम इंडिया ने अपना पहला वनडे मैच साल 1974 में खेला था.

टीम इंडिया का पहला वनडे मैच

टीम इंडिया ने अपना पहला वनडे मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला था. ये बात साल 1974 की है जब टीम इंडिया अपने पहले वनडे मैच खेलने के लिए, 2 वनडे मैच की सीरिज खेलने इंग्लैंड दौरे पर गयी थी. इस सीरीज में दोनों वनडे मैच 55-55 ऑवर के रखे गए थे. इस सीरीज को जीतने के ज्यादा चांस इंग्लैंड टीम के थे क्योंकि इंग्लैंड भारत से 2 साल पहले यानी 1972 में अपना पहला वनडे मैच खेल चुकी थी.

टीम इंडिया और इंग्लैंड टीम के बीच पहला वनडे मैच हेडिंग्ले के मैदान पर खेला गया था. इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतते हुए पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. भारत ने अपने पहले वनडे मैच में 10 विकेट खोकर 53.5 ऑवर में 265 रन का स्कोर खड़ा किया था. जिसके जबाब इंग्लैंड टीम की शुरुआत खराब रही थी टीम का पहला विकेट महज 37 रन के स्कोर पर गिर गया था लेकिन इसके बाद इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने अच्छी साझेदारियां निभाई और 6 विकेट के नुकसान पर 51.1 ऑवर में भारत के दिए स्कोर को चेज कर लिया था.

इस तरह भारत पहला वनडे मैच 4 विकेट से हार गया था. सीरीज के दूसरे और अंतिम मैच में भी भारत को 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. भले ही टीम इंडिया अपना पहला मुकाबला हार गयी थी लेकिन दोनों मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को कड़ी टक्कर दी थी. तो अब आप जान गए होंगे कि टीम इंडिया का पहला वनडे मैच कब और किसके साथ खेला गया था.

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here