TC या TT कैसे बने रेलवे में टिकट कलेक्टर बनने की पूरी जानकारी

    TC या TT कैसे बने रेलवे में Ticket Collector बनने की पूरी जानकारी क्या आप रेलवे में नौकरी करने के लिए TC या TT बनना चाहते है अगर बनना चाहते तो आज हम आपको बताने वाले है कि भारतीय रेलवे में Ticket Collector कैसे बने आज के समय नौकरी की तलाश हर किसी को है लेकिन भारत में उम्मीदवारों की जनसँख्या ज्यादा होने के कारण बहुत कम लोगों को ही नौकरी मिल पाती है. चाहे नौकरी छोटी ही क्यों न हो लेकिन सरकारी नौकरी का महत्व हर किसी को पता होता है अगर आप भी भारतीय रेलवे में TT या TC बनने की सोच रहे है तो आप इस आर्टिकल को पढ़के काफी कुछ जान सकते हैं. आज हम आपको इसकी प्रक्रिया की जानकारी देने वाले हैं.

    TC या TT कैसे बने
    TC TT kaise bane

    TC या TT कैसे बने इसके लिए योग्यता

    तो सबसे पहले बात करते हैं TT या TC बनने के लिए योग्यता की तो अगर आप एक Ticket Collector बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपकी शिक्षा योग्यता कितनी होनी चाहिए. आपको बता दे कि किसी मान्यता प्राप्त केन्द्रीय या राज्य बोर्ड से कम से कम आपने 50% अंक के साथ 10 वी पास. 12 वी की परीक्षा पास, कोई डिप्लोमा या स्नातक में भी सफलता प्राप्त कर चुके हैं तो आप टिकट कलेक्टर के लिए आवेदन कर सकते हैं.

    TC या TT बनने के लिए आयु सीमा

    वैसे तो सभी सरकारी नौकरी में एक निश्चित आयु होती है वैसे ही TC या TT बनने के लिए एक आयु निर्धारित की गयी है. उम्मीदवार की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होना चाहिए. आयु में छूट अनुसूचित जाति की तरह आरक्षित श्रेणियों के लिए प्रदान की जाती है यानी जो ST, SC और OBC के अंतर्गत आते हैं उन्हें 2 से 3 साल की छूट दी जाती हैं. आरक्षित श्रेणियों के अंतर्गत आने वाले लोग 28 वर्ष की उम्र तक आवेदन कर सकते हैं.

    Ticket Collector कैसे बने इसकी भर्ती की प्रक्रिया

    आपको बता दे कि Ticket Collector के पद की भर्ती 19 रेलवे भर्ती बोर्ड RRB (Railway Recruitment Board) जैसे RRB पटना, RRB इलाहाबाद, RRB बेंगलोर RRB चेन्नई के माध्यम से किया जाता है जो की देश के विभिन्न भागों में स्थित हैं. इसके लिए आप इन बोर्डों की वेबसाइटों को रेगुलर चेक कर सकते हैं जैसे ही कोई नया भर्ती आता है आपको इन वेबसाइट के माध्यम से पता चल जायेगा. आपको बता दे कि जब भी कोई नई भर्ती होती है तो RRB भारतीय रेल की वेबसाइट और रोजगार समाचार पत्रों पर विज्ञापन प्रकाशित करता है. आप Ticket Collector के लिए ऑनलाइन RRB की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं इसके अलावा अपना परीक्षा केंद्र का भी चुनाव कर सकते हैं. आपको कौन सा परीक्षा केंद्र नजदीक पड़ता आप उसे चुन सकते हैं. भर्ती प्रक्रिया में होने वाली परीक्षा में सामान्य ज्ञान, योग्यता, गणित और सामान्य अंग्रेजी में लगभग 150 सवाल पूछे जाते हैं. आप जब भी परीक्षा देने जाए तो पूरी तैयारी के साथ जायें.

    TC या TT बनने के बाद पदोन्नति यानी प्रमोशन

    अगर आप सभी परीक्षाओं में पास होके Ticket Collector बन जाते हैं तो आपका प्रमोशन कौनसे पदों में हो सकता है तो आपका वरिष्ठ टिकट कलेक्टर, हेड टिकट कलेक्टर, टिकट निरीक्षक, मुख्य टिकट निरीक्षक आदि पदों में आपका पदोन्नति यानी प्रमोशन हो सकता है.

    TC या TT बनने के बाद वेतनमान और लाभ

    आपको बता दे कि इसका वेतन बैंड 9300 रूपये से लेकर 34800 रूपये तक है आपको मासिक वेतन के अलावा अतिरिक्त DA और परिवार के रहने के लिए एक फ्री घर की सुविधा भी मिल जाती है. इसके साथ कर्मचारी और उसके परिवार कि चिकित्सा भी फ्री रहती है कर्मचारी और उसका परिवार किसी भी रेलवे सफर को मुफ्त में कर सकता है.

    ऊपर दी गयी विशेष बातों से आपको पता चल गया होगा कि भारतीय रेलवे में TC या TT कैसे बने Ticket Collector कैसे बने इसके लिए आपको पहले से अच्छी तैयारी कर लेना चाहिए जैसे सामान्य ज्ञान की परीक्षा के लिए कुछ उपयोगी किताबों को पढ़ लेना चाहिए मेडिकल टेस्ट से पहले अपने आपको अच्छे से फिट कर लेना चाहिए. तो इस तरह आप भारतीय रेलवे में एक टिकट कलेक्टर बन सकते हैं.

    ये भी पढ़े –

    2 COMMENTS

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here