Voter List में अपना नाम कैसे देखे मोबाइल से

आज हम आपको Voter List में अपना नाम कैसे देखे चेक करे मोबाइल से इसी बारे में बताने जा रहे हैं. इंडिया एक लोकतान्त्रिक देश है जहां लोगो के वोट द्वारा सरकार चुनी जाती है. हालाकि इसके लिए कुछ शर्तें है जैसे आपकी उम्र 18 साल या इससे अधिक होना चाहिए और आपके पास Voter ID Card और मतदाता सूची में नाम शामिल होना चाहिए इसके बाद ही आप वोट डाल सकते हैं. भारत में हर नागरिक को वोट डालने का अधिकार दिया गया है ऐसे में आपका भी फर्ज बनता है कि आप वोटर आईडी बनवाकर वोट डालने जाए. चूंकि वोट डालने के लिए न्यूनतम आयु 18 साल रखी गयी है ऐसे में अगर आप 18 साल के हो गए हैं तो आपको वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई कर देना चाहिए.

Voter List में अपना नाम कैसे देखे

किसी भी लोकतांत्रिक देश में चुनाव का अहम योगदान होता है क्योंकि इसी से राज्य के मंत्री और देश के प्रधानमंत्री चुने जाते हैं. चुनाव करवाने की जिम्मेदारी देश के इलेक्शन कमीशन की होती है जो देश के हर कोने में चुनाव करवाता है. आपको बता दे कि नए नाम जुड़ने और जिन लोगो की मृत्यु हो गयी है उनका नाम हटाने के कारण Voter List में बदलाव होता रहता है ऐसे में मतदाता सूची में आपका नाम है या नहीं आपको जानना चाहिए.

यदि आप आने वाले चुनाव में वोट डालना चाहते है तो इसके लिए वोटर लिस्ट में आपका नाम होना आवश्यक है. अब आपके मन में सवाल होगा कि वोटर लिस्ट क्या है दरअसल किसी चुनाव निर्वाचन क्षेत्र में कितने वोटर हैं इनमें कितने पुरुष और महिलाएं है इसके साथ कितने नौजवान है कितने वृद्ध है और उनका नाम, पता सब कुछ Voter List में होता है. यह सूची इलेक्शन कमीशन द्वारा बनाई जाती है. इस लिस्ट में समय समय पर बदलाव किया जाता है.

Voter List में अपना नाम कैसे देखे

जब आप वोटर लिस्ट में अपना नाम शामिल करवाते है तो आपको एक वोटर आईडी कार्ड भी दिया जाता है जिसे आमतौर पर पहचान पत्र भी कहते है क्योंकि इसमें आपका नाम पता सबकुछ रहता है. वोटिंग के समय आपके पास एक पहचान पत्र और चुनाव की मतदाता सूची में आपका नाम होना अनिवार्य है. अगर आपका नाम वोटर की लिस्ट में नहीं है तो आप वोट नहीं डाल सकते है. इसलिए आपको अपने एरिया के वोटर लिस्ट में खुद का नाम पता कर लेना चाहिए. यहां हम आपको Voter List में अपना नाम कैसे पता करे इसका काफी आसान तरीका बताने जा रहे हैं. इससे आप जान पाएंगे कि चुनाव लिस्ट में आपका नाम शामिल है या नहीं.

तो सबसे पहले नेशनल वोटर सर्विसेज़ पोर्टल https://electoralsearch.in पर जाएं. यहां जाकर आप दो तरीके से पता कर सकते हैं. पहला आप पूछी गई जानकारी को भर दें या फिर अपने वोटर आईडी कार्ड का EPIC नंबर यहां डाल दें. EPIC नंबर बोल्ड अक्षरों में आपके वोटर आईडी कार्ड पर लिखा रहता है. 

इसके लिए आपको ऊपर बताई गयी वेबसाइट में जाना है इस वेबसाइट से आप बहुत आसानी आपका नाम चेक कर सकते हैं. इसके अलावा इस वेबसाइट में और भी फीचर है जो आप इसे ओपन करके जान सकते हैं.

Voter List में अपना नाम कैसे देखे

यदि आपके पास वोटर आईडी कार्ड है तो अपना नाम चेक करने के लिए आपको नीचे दिए स्टेप फॉलो करना है.

  • सबसे पहले क्रोम ब्राउज़र ओपन करे.
  • नेशनल वोटर सर्विसेज़ पोर्टल पेज पर जाए.
  • सर्च बाई EPIC नंबर पर क्लिक करे.
  • यहां अपना EPIC नंबर डाले.
  • इसके नीचे मेन्यू में अपना राज्य चुनें. अगर आप UP से है तो उत्तरप्रदेश सेलेक्ट करे.
  • तस्वीर में दिख रहा कोड भरें. इसके बाद सर्च पर क्लिक कर दे.

अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में है तो सर्च बटन के नीचे दिख जाएगा. अगर कुछ भी नहीं दिखाई देता है तो ज्यादा संभावना है कि आपका नाम वोटर सूची से गायब हो चुका है.

Voter List में अपना नाम कैसे देखे

यदि आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है तो आपको नीचे दिए स्टेप फॉलो करना है. दूसरे तरीके में आपको पेज पर दिए खाली बॉक्स में अपनी पर्सनल जानकारी जैसे नाम, पिता या पति का नाम, जन्मतिथि, जेंडर आदि लिखना है इसके बाद अपना पता सेलेक्ट करना है. तो ये कैसे करना है स्टेप बाय स्टेप जानते हैं.

  • मोबाइल के क्रोम ब्राउज़र ओपन कीजिये.
  • अब इस चुनाव आयोग के इस पेज पर जाना है.
  • अब सर्च बाई डिटेल का विकल्प चुनकर क्लिक करे.
  • इस पेज में आपको अपनी पर्सनल डिटेल भरना है तो नाम, लिंग, उम्र, चुनावी क्षेत्र समेत मांगा गया पूरा ब्यौरा भरे.
  • इसके बाद कैप्चा तस्वीर में दिख रहा कोड भरे. इसके बाद सर्च पर क्लिक करे.

अगर आपको सर्च बटन के नीचे परिणाम दिखता है तो समझ लें कि आपका नाम वोटर सूची में दर्ज है. अगर नहीं तो मान लें कि आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है.

तो अब आप जान गए होंगे कि Voter List में अपना नाम कैसे देखे चेक करे मोबाइल से यहां हमने आपको दो आसान तरीके बताये हैं जिसमे पहले में आपको वोटर आईडी कार्ड की जरुरत पड़ेगी जबकि दूसरे तरीके में आप नाम से सर्च करके देख सकते हैं. अक्सर देखा गया है नाम से सर्च करने पर सही रिजल्ट नहीं आता है इसकी मुख्य वजह नाम की स्पेलिंग गलत होना है. ऐसे में आपको अपने वोटर आईडी पर लिखे EPIC नंबर से सर्च करना चाहिए. इससे सटीक रिजल्ट मिलता है. अगर आपके पास पहचान पत्र नहीं है और Voter List में अपना नाम नहीं है तो आपको इसके लिए अपने नजदीकी बूथ लेवल ऑफिसर (चुनाव आयोग अधिकारी) से संपर्क करना है.

ये भी पढ़े –

Voter List में अपना नाम कैसे देखे मोबाइल से
5 (100%) 2 vote[s]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here