दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग कौन सी है

क्या आपको पता है वर्तमान में दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग कौन सी है कहां पर स्थित है अगर आप भी मैनहेटन देखने का शौंक रखते हैं तो आप सबसे बड़ी इमारत के बारे में भी जानना चाहते होंगे। जब भी ऊंची इमारतों की बात होती है तो सबसे पहला नाम अमेरिका का आता है जहाँ सबसे ज्यादा स्काईस्क्रेपर मौजूद हैं जिन्हें देखने के लिए दुनियाभर के पर्यटक अमेरिका का रुख करते हैं। एक वक्त ऐसा भी था जब अमेरिका के पास विश्व की सबसे ऊंची इमारत बनाने का रिकॉर्ड था लेकिन वर्तमान में यह किसी दूसरे देश के नाम हो गया है। तो वह देश कौन सा है सब कुछ बताएँगे आपको इस पोस्ट में इससे पहले आपको बता दे कि ऊंची बिल्डिंग किसी देश की GDP पर निर्भर नहीं रहता है क्योंकि अधिकतर मामलों में देखा गया है कि यह बिल्डिंग प्राइवेट सेक्टरों के हाथों में होती है।

दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग कौन सी है

इसके अलावा बड़ी बड़ी इमारत से यह भी तय नहीं किया जा सकता कि देश अमीर है उदाहरण के तौर पर दुनिया में सबसे ज्यादा सम्रद्ध देश यूरोप महाद्वीप में मौजूद है लेकिन यूरोपियन कंट्री में आपको ऊंची इमारते देखने को नहीं मिलेंगी। हर देश की अपनी खास पहचान होती है जैसे अमेरिका अपनी बड़ी बड़ी इमारतों के लिए दुनियाभर में जाना जाता है वहीं यूरोप के देशों को उनकी बेहतरीन कारीगरी से निर्मित ऐतिहासिक इमारत के लिए पहचाना जाता है। इतिहास में देखा जाए तो यूरोप के देश सबसे सम्रद्ध देश माने गए हैं जबकि भविष्य की कल्पना करे तो अमेरिका जापान और चाइना जैसे देश सबसे आगे नजर आते हैं क्योंकि इन देशों में वह सब कुछ है जो आप भविष्य में देखना चाहते हैं जैसे टेक्नोलॉजी, बड़ी बड़ी इमारते, पैसा आदि।

दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग कौन सी है

दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग अमेरिका जैसे विकसित देश में नहीं बल्कि विकासशील देश UAE देश में स्थित है UAE की इस इमारत का नाम बुर्ज खलीफा है जो दुबई शहर में स्थित है बुर्ज खलीफा की ऊंचाई 828 मीटर यानी 2716 फीट है। इस इमारत में 163 फ्लोर हैं और इतनी ऊंचाई तक पहुँचने के लिए इसमें विश्व की सबसे तेज लिफ्ट लगाई गयी हैं।

ये लिफ्ट 65 किलोमीटर की रफ्तार से चलती हैं जिससे यह इमारत के 124 वें मंजिल में पहुँचने के लिए महज 2 मिनिट का समय लगता है। 124 वें माले पर अवलोकन डेक मौजूद है जिसमें पर्यटक टेलिस्कोप की सहायता से दुबई के सुंदर दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

बुर्ज खलीफा का निर्माण 6 जनवरी 2004 को शुरू किया गया था जिसका काम पूरा होने में करीब 6 साल लग गए थे इसे आम जनता के लिए 4 जनवरी 2010 को खोला गया था। बहुत से लोग इसके ओनर के बारे में जानना चाहते होंगे तो बता दे बुर्ज खलीफा के मालिक एमार प्रॉपर्टीज हैं इस बिल्डिंग के मुख्य आर्किटेक्ट Adrian Smith, George J. Efstathiou, Marshall Strabala हैं।

इसके कांट्रेक्टर Samsung C&T Corporation, Turner Construction, Laing O’Rourke थे। वहीं बुर्ज खलीफा बनाने में आई लागत की बात करे तो इसमें 1.5 बिलियन US डॉलर लगे थे कुछ रिपोर्ट की माने तो बुर्ज खलीफा का नाम बुर्ज दुबई रखा जाना था लेकिन इसके निर्माण में आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा था। मतलब इसकों बनाने में पैसे कम पड़ गए थे जिसके बाद इसमें UAE के प्रेसिडेंट शेख खलीफा बिन जायेद अल नाहयान ने इनकी आर्थिक मदद की जिसके बाद इसका नाम बुर्ज खलीफा रख दिया गया।

बुर्ज खलीफा के बाद दूसरी सबसे ऊंची बिल्डिंग शंघाई टावर है जो चीन के शहर शंघाई में बनाई गयी है। इसकी उंचाई 632 मीटर है हालाकि यह बुर्ज खलीफा के जितने सफल नहीं हुई है क्योंकि इसको बनाने की लागत बुर्ज खलीफा से दुगनी है और आज भी यह बिल्डिंग आधी खाली है इस बिल्डिंग से चीनी सरकार को जितनी उम्मीद थी वह उस पर खरा उतर नहीं पायी है।

तो अब आप जान गए होंगे कि दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग कौन सी है आधुनिक टेक्नोलॉजी के चलते अब देशों में वर्ल्ड की ऊंची बिल्डिंग बनाने की होड़ लग गयी है जिसे अमेरिका ने शुरू किया था। कुछ रिपोर्ट की माने तो अब बुर्ज खलीफा से भी बड़ी इमारत बनाई जा रही है जिनकी ऊंचाई 1 किलोमीटर आंकी जा रही है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो यह गगनचुंबी इमारत 2022 के बाद देखने को मिल सकती हैं अगर कोई भी बिल्डिंग बुर्ज खलीफा का रिकॉर्ड तोड़ती है तो आपको इस वेबसाइट में इसकी जानकारी मिल जाएगी।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here