प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास कितनी संपत्ति है

क्या आप जानते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास कितनी संपत्ति है नहीं जानते तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं. देश की जनता PM के बारे में सब कुछ जानना चाहती है. लोग वो हर चीज जानना चाहते हैं जो PM मोदी से जुड़ी हुई है. ऐसे में आज हम आपको PM नरेंद्र मोदी के पास कितना पैसा है इसके बारे में बतायेंगे. भारत में सबसे ताकतवर आदमी देश को प्रधानमंत्री को माना जाता है क्योंकि इनके हाथों में पूरे देश की बागडोर होती है. PM के एक एक फैसले पर देश की नजर रहती है. PM का एक फैसला जहां देश को डुबा सकता है वहीं एक अच्छा फैसला देश की किस्मत बदल सकता है. ऐसे में PM को देश का सबसे ताकतवर इंसान मानना गलत नहीं होगा.

नरेंद्र मोदी के पास कितनी संपत्ति है

हमारे देश में ऐसे बहुत से लोग है जो प्रधानमंत्री की संपत्ति के बारे जानना चाहते है इसके साथ ये भी जानना चाहते है कि आखिर भारत का PM कितना कमाता है. अगर आप देश के प्रधानमंत्री की सैलरी जानना चाहते है तो हमने इसके बारे में भी एक पोस्ट लिखा है. उसका लिंक आपको इस पोस्ट के नीचे मिल जायेंगा या फिर आप उसे साईट में सर्च करके पढ़ सकते हैं. और जान सकते है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सैलरी कितनी है. इनकी इनकम को जानकर आप कुल संपत्ति के बारे में अंदाजा लगा सकते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास कितनी संपत्ति है

मोदी जी को प्रधानमंत्री बने हुए करीब 5 साल हो गए है. ऐसे में इनकी संपत्ति में बढ़ोत्तरी होना आम बात है. लेकिन इनकी संपत्ति में कितनी बढ़ोत्तरी हुई है यह जानकर आप हैरान रह जायेंगे. अगर आप सोच रहे है कि नरेंद्र मोदी PM है. ऐसे में इनकी संपत्ति में करोड़ों रुपयों की बढ़ोत्तरी हुई होगी. तो आप गलत सोच रहे हैं क्योंकि बीते पांच सालों में इनकी संपत्ति में महज कुछ लाख रूपये की बढ़ोत्तरी हुई है. तो आखिर PM मोदी के पास कितना पैसा है. नीचे इनकी सम्पति का पूरा ब्यौरा दिया गया है.

हालही में PM की संपत्ति से जुड़ी नई रिपोर्ट सामने आयी जिसमे बताया गया है कि PM मोदी के पास कितनी संपत्ति है. इस रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी जी के पास महज 38,750 रूपये कैश के रूप में है. करीब पांच साल पहले भी इनके पास इतने ही नगदी रूपये थे.

गांधीनगर के SBI खाते में उनके करीब 4,143 रूपये जमा है. इसके साथ SBI बैंक में उनके करीब 1,27,81,574 रूपये फिक्स्ड डिपोजिट के तौर पर हैं. PM मोदी ने 12 जनवरी 2012 को टैक्स सेविंग बॉन्ड खरीदा था. जिसकी राशी करीब 20 हजार रूपये थी. इसके अलावा राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC) में उनका 7,61,466 रूपये का निवेश है.

मोदी जी के पास LIC की दो पॉलिसी हैं जहां एक के लिए 51,333 रूपये और दूसरी पॉलिसी के लिए 1,47,698 रूपये का प्रीमियम दिया गया है. दोनों को मिलाये तो मोदी जी के द्वारा LIC पॉलिसी में 1,90,347 रूपये का प्रीमियम दिया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास सोने की चार अंगुठियां है जिनका वजन करीब 45 ग्राम है. इनकी कीमत 1,13,800 रूपये बताई गयी है. मोदी जी के नाम पर गांधीनगर के सेक्टर 1 में एक प्‍लॉट (नंबर 401/ए) भी है. यह प्‍लॉट कुल 3531.45 वर्ग फीट का है.

इस प्‍लॉट को मोदी जी ने 25 अक्टूबर 2002 को खरीदा था. उस वक्त मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे. इस वजह से उन्हें यह प्‍लॉट रियायती दर पर मिला था. उस वक्त उन्होंने इस प्‍लॉट के लिए करीब 1,30,488 चुकाये थे. अब इस प्‍लॉट की बाजारी कीमत एक करोड़ 10 लाख हो गयी है. हालही के एक इंटरव्यू में मोदी जी ने बताया कि वह इस प्‍लॉट को पार्टी में दान करने का फैसला कर चुके हैं.

PM मोदी की कुल चल संपत्ति का मूल्य 1,41,36,119 रूपये बताया गया है. जबकि इनके पास 1.1 करोड़ की अचल संपत्ति है. इस तरह इनकी कुल संपत्ति 2.50 करोड़ रूपये की बनती है.

ये भी पढ़े –

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास कितनी संपत्ति है तो अब आप जान गए होंगे. गौरतलब है कि PM मोदी का जन्म साल 1950 में गुजरात के वडनगर में एक गरीब परिवार में हुआ था. उनके पिता रेलवे स्टेशन में चाय बेचा करते थे. मोदी जी भी अपने पिता की मदद के लिए रेलवे स्टेशन में चाय बेचा करते थे. PM मोदी प्रधानमंत्री बनने से पहले गुजरात के मुख्यमंत्री रह चुके हैं.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here