पहले अंडा आया या मुर्गी आयी जवाब मिल गया है क्लिक कर जाने

    पहले अंडा आया या मुर्गी आयी जवाब मिल गया है इस दुनिया में पहले मुर्गी आयी है या फिर अंडा आया है इस सवाल को आपने बहुत लोगो के मुंह से सुना होगा लेकिन अब तक कोई भी इस सवाल का जवाब नहीं दे पा रहा था क्योंकि सवाल ही बहुत पेचीदा था. लेकिन आज आपको इस सवाल का जवाब मिल जायेगा. जब भी आपसे कोई ये सवाल करेगा तो आप उसे बिना सोचे तर्क के साथ उसे जवाब दे सकते है.

    पहले अंडा आया या मुर्गी
    pehle anda aya ya murgi aayi

    पहले अंडा आया या मुर्गी आयी

    आपको बता दे कि शेफील्ड और वारविक विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों की एक टीम इस विषय पर लम्बे समय से काम कर रही थी काफी रिसर्च करने के बाद शेफील्ड और वारविक विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों की एक टीम ने दावा किया है कि धरती पर अंडे से पहले मुर्गी का जन्म हुआ था. इस दुनिया में पहले अंडा आया है या फिर मुर्गी आई है इस सवाल के जबाव में शेफील्ड और वारविक विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने रिसर्च की तो पता चला कि ओवोक्लाइडिन नाम का प्रोटीन अंडे के खोल के निर्माण में बहुत महत्वपूर्ण होता है.

    मुर्गियों की ओवरी से ओवोक्लाइडिन प्रोटीन पैदा होता है और उसी से अंडा बना होता है. विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों की एक टीम ने कंप्‍यूटर हेक्‍टर की मदद से अंडे को खोला था. बता दे कि यह बात अंडे को खोलकर टेस्‍ट करने पर पता चली है वैज्ञानिकों ने बताया कि ओवोक्लाइडिन नाम का यह प्रोटीन मुर्गी के अंडाशय से पैदा होता है.

    अब आपको थोड़ा बहुत अंदाज लग गया होगा कि पहले अंडा आया या मुर्गी आयी है. इस रिसर्च से जुडे़ प्रमुख वैज्ञानिक डॉ. कोलिन फ्रीमैन ने कहा कि – ‘लंबे समय से यह संदेह बना हुआ था कि अंडा पहले आया लेकिन अब हमारे पास वैज्ञानिक सबूत है जो हमें बताता है कि मुर्गी पहले आई.’ हालाकि इस रिपोर्ट्स में यह नहीं बताया गया है कि मुर्गी कहाँ से आयी है लेकिन अगर इन तथ्यों पर नजर डाली जाए तो ऐसा संभव हो सकता है कि इस धरती पर बिना अंडे के मुर्गी आई होगी.

    ये भी पढ़े –

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here