घर में चोरी होने से बचाएगी BERU डिवाइस रखेगी पूरे घर पर निगरानी

BERU डिवाइस आमतौर पर लोग अपने घर की सुरक्षा के सिक्यूरिटी कैमरे पर निर्भर रहते हैं लेकिन सिक्यूरिटी कैमरे भी लगवाना हर किसी के बस की बात नहीं होती है सिक्यूरिटी कैमरे को घर में लगवाने के लिए अच्छा खासा खर्च करना पड़ता है इसके आलावा हम सिक्यूरिटी कैमरे में घर में घटित हुई चीजों को बाद में ही देख पाते है जैसे अगर घर में चोरी हो जाती है तो उसका पता भी बाद में चलता है अगर चोर मास्क लगाकर घर में घुस गए है तो तो उन्हें पहचानना भी मुस्किल हो जाता है इसके बाद इस मामले को पुलिस को सौपना पड़ता है लेकिन आज हम जिस डिवाइस के बारे में बताने जा रहे हैं उससे आप किसी के घर में घुसते ही उसका पता लगा सकते है क्योंकि ये डिवाइस सेन्सर्स पर काम करती है और जब भी कोई बिना बताये घर में घुसता है तो यह अलार्म बजाने लगती है.

घर में चोरी होने से बचाएगी beru डिवाइस रखेगी पूरे घर पर निगरानी

हम जिस डिवाइस की बात करे है उसका नाम है BERU है जिसे टैक्सास के एक शहर डैलास की हार्डवेयर निर्माता कम्पनी द्वारा विकसित किया गया है. चुकीं यह डिवाइस आपके मोबाइल से भी WiFi के जरिये कनेक्ट हो जाती है इसलिए कोई घर में घुसता है तो इसका नोटिफिकेशन भी आपके मोबाइल में आ जाता है. इसे घर में चोरी तक होने से बचाया जा सकता है. जैसा आपको इमेज में दिखाई दे रहा होगा कि इसे उपयोग करने के लिए आपको BERU डिवाइस को चार्जिंग पॉइंट के पास दीवार पर टांगना होता है और फिर BERU डिवाइस के एप के जरिये अपने स्मार्टफोन से इसे कनेक्ट करना होता है जिसके बाद यह डिवाइस आपके पूरे घर को कवर कर लेती है.

BERU डिवाइस से स्मार्टफोन को कनेक्ट करने के लिए एक एप भी बनाई गयी है जो iOS और एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अलग अलग है कंपनी से मिली जानकारी के मुताबिक यह एप एंड्रॉयड 5.0, 6.0 मार्शमैलो और  iOS 11 पर आसानी से काम करती है. इस एप में कई फीचर भी है जैसे अगर घर की बिजली चली जाती है या WiFi से डिस्कनेक्ट होने पर भी यह अलर्ट कर देती है इस एप में आप अपने अलावा घर के दो अन्य सदस्यों को भी कनेक्ट कर सकते हैं.

कम्पनी के मुताबिक BERU डिवाइस का डेटा कंपनी से किसी भी तरह से कनेक्ट नहीं रहता है इसलिए इस डिवाइस में आपका डेटा भी सुरक्षित रहेगा. इस डिवाइस को अप्रैल 2018 से सिर्फ 99 डॉलर में बिक्री के उपलब्ध कराया जायेगा इस डिवाइस को आप अमेज़न और फ्लिप्कार्ट जैसी ऑनलाइन शोपिंग वेबसाइट से भी खरीद पायेंगे. इसके अलावा इस डिवाइस के लिए आपको कोई मासिक शुल्क भी नहीं देना पड़ेगा यानी BERU डिवाइस को एक बार खरीदने पर आप अपनी मर्जी के हिसाब से इसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़े –

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here