बल्ला स्टंप पर गिर गया लेकिन बल्लेबाज आउट नहीं हुआ जानिए क्या है नियम

क्रिकेट में कभी कभी अजीबो गरीबो घटनाएं घटित हो जाती है जिनके बारे में शायद किसी ने सोचा होगा. ऐसी ही एक घटना इंग्लैंड के डोमेस्टिक मैच में घटित हुई जब एक बल्लेबाजी करते समय एक बल्लेबाज का बल्ला हाथों से छूटकर स्टंप पर जा गिरा लेकिन फिर भी बल्लेबाज आउट नहीं हुआ क्रिकेट में ऐसे कई नियम है जिनका ज्यादातर लोगो का पता नहीं होता है शायद इसी वजह से लोग असमंजस में पढ़ जाते हैं जैसे बल्लेबाज का बल्ला हाथों से छूटकर स्टंप पर जा गिरा है तो आउट दिया जा सकता था लेकिन हम आपको ऐसे नियम से रूवरु कराने जा रहे है जिसका शायद आपको पहले से पता नहीं होगा.

क्रिकेट

आपको शायद पता होगा कि जुलाई सितम्बर में इंग्लैंड का क्रिकेट बोर्ड ECB और वेल्स एक नेटवेस्ट T20 ब्लास्ट टूर्नामेंट का आयोजन करते हैं जिसमे 18 टीम पार्टिसिपेट करती है. तो इसी टूर्नामेंट में नॉर्थहेम्पटनशायर टीम और वारविकशायर टीम के बीच मैच खेला जा रहा था जिसमे नॉर्थहेम्पटनशायर टीम के बल्लेबाज एलेक्स वाकेली बेटिंग कर रहे थे.

इस दौरान उनसे एक बॉल मिस हो गयी और बाल पीछे लगे विकेटकीपर मैथ्यू वेड के हाथो में चली गयी लेकिन इस बीच बल्लेबाजी कर रहे एलेक्स वाकेली का बल्ला उनके हाथों से छूट कर स्टंप पर गिरने लगा, जब बल्ला स्टंप पर गिर रहा था तभी पीछे खड़े विकेटकीपर ने बल्लेबाज को स्टंपिंग करने के लिए बॉल से स्टंप गिरा दिए.

ये घटना इतनी तेजी से हुई की एम्पायर को भी कुछ नहीं आया कि मैथ्यू वेड स्टंप आउट हुए है या हेड विकेट हुए है. मैथ्यू वेड आउट हुए है या नहीं इसे पता करने के लिए थर्ड एम्पायर का इशारा किया गया जब थर्ड एम्पायर ने चेक किया तो पता चला की मैथ्यू वेड के बल्ला का स्टंप में गिरने से पहले ही विकेट कीपर ने स्टम्प की गिल्लियां गिरा दी थी. जिसकी बजह से थर्ड एम्पायर ने मैथ्यू वेड को नॉटआउट करार दे दिया. इस मैच में गलती से विकेटकीपर ने बल्लेबाज को आउट होने से बचा लिया.

ये भी पढ़े –

Rate this post

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here