Update और Upgrade क्या होता है अंतर जानिए

अपडेट और अपग्रेड क्या होता है Update और Upgrade में अंतर क्या है अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर है तो आपने कई बार इन दोनों के बारे में कई बार सुना होगा. बहुत कम लोग हैं जो इन दोनों के बीच Diffrance को जानते है बहुत से लोग तो दोनों को समान मानते हैं लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हैं. इन दोनों में काफी अंतर है और आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. बात करे अपडेट की तो यह आपको मुख्य रूप से प्लेस्टोर के एप्लीकेशन में देखने को मिलता है वहीं अपग्रेड में स्मार्टफोन का पूरा सिस्टम चेंज हो जाता है.

Update और Upgrade क्या होता है अंतर जानिए
update aur upgrade me antar kya hai

आपने नोटिस किया होगा कि जब आपके स्मार्टफोन की कोई एप पुरानी हो जाती है तो वहां आपसे Update करने के लिए कहा जाता है. जब आप उस एप को अपडेट कर लेते हैं तो उसमे आपको कई नए परिवर्तन देखने को मिलते हैं. जबकि Upgrade में आपके स्मार्टफोन का पूरा सिस्टम ही चेंज मिलता है. तो इन दोनों में अंतर समझने से पहले जानते है कि Update क्या होता है और Upgrade क्या होता है तो चलिए जानते हैं.

Update क्या होता है

आपने कई बार देखा होगा कि आपका स्मार्टफोन समय समय पर एप के Update की नोटिफिकेशन देता रहता है. जब आप अपने स्मार्टफोन में इनस्टॉल किसी सॉफ्टवेयर या एप को अपडेट कर लेते है तो एप में आपको कुछ नए फीचर देखने को मिलते है. अपडेट मुख्यतः स्मार्टफोन की सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन यानी एप में मिलता है ये इसलिए मिलता है ताकि एप पहले से ज्यादा अच्छी परफोरमेंस दे सके.

Update में जब आप किसी एप को अपडेट कर लेते हैं तो वह एप के सिस्टम का ही अपडेट होता है. एप में कुछ चेंज किये जाते है जैसे bug फिक्स्ड करना, कुछ नए ऑप्शन जोड़ दिए जाते हैं. एप अपडेट में फोन का ऑपरेटिंग सिस्टम में कोई फर्क नहीं पड़ता है.

सॉफ्टवेयर निर्माता समय समय पर Update इसलिए देते हैं क्योंकि इससे कंपनियों की कोशिश रहती है कि यूजर इंटरफेस और बेहतर बनाया जा सकें. यूजर्स को ऑपरेटिंग सिस्टम या एप के इस्तेमाल के दौरान जहां परेशानी आ रही होती है उसे दूर करके आसान बनाया जा सके.

Upgrade क्या होता है

अपग्रेड मुख्यतः ऑपरेटिंग सिस्टम में होता है. जैसे आप स्मार्टफोन के ऑपरेटिंग सिस्टम किटकेट, जैलीबीन, मार्शमेल्लो और नौगट का यूज़ करते है तो इनमें आपको अपग्रेड का ऑप्शन मिलता है. जैसे मान लीजिये आप अपने स्मार्टफोन में फिलहाल एंड्राइड का मार्शमेल्लो ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल कर रहे हैं और आप चाहते है कि आप एंड्राइड का नया ऑपरेटिंग सिस्टम यूज़ किया जाए तो ऐसी स्थिति में आपको अपने स्मार्टफोन के सिस्टम को Upgrade करना होगा.

सिस्टम के Upgrade होते ही आपका स्मार्टफोन का सिस्टम पूरी तरह से चेंज हो जायेगा. वहीं कंप्यूटर में भी आपको कुछ इसी तरह से चेंज देखने को मिलता है. कंप्यूटर में अगर आप विंडोज 7 यूज़ कर रहे है और आप चाहते है कि विंडोज का सबसे नया ऑपरेटिंग सिस्टम यूज़ किया जाए तो यहां आपको अपने कंप्यूटर में सिस्टम अपग्रेड करना होगा. तो Upgrade ज्यादातर ऑपरेटिंग सिस्टम में मिलता है. और अपग्रेड होते ही आपके स्मार्टफोन या कंप्यूटर का सिस्टम पूरी तरह से चेंज हो जाता है.

Update और Upgrade में अंतर क्या है

इन दोनों में Diffrance समझने के लिए कुछ मुख्य बातों पर चर्चा करेंगे.

अपडेट किसी सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन में मिलता है जबकि अपग्रेड मुख्य रूप से किसी ऑपरेटिंग सिस्टम में होता है.

जब आप किसी एप को फ्री में या पैसे देकर इनस्टॉल कर लेते हैं तो उसे Update करने के पैसे नहीं लगते है जबकि दूसरी तरफ ऑपरेटिंग सिस्टम में अपग्रेड करने पर आपको पैसे देने पड़ते हैं.

उदाहरण जब आप कंप्यूटर में विंडोज 7 से विंडोज 10 पर Upgrade करते है तो आपको नए ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 10 के लिए पैसे देने पड़ते है जबकि सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन में अपडेट बिल्कुल फ्री होता है.

जब एप को Update किया जाता है तो मोबाइल के ऑपरेटिंग सिस्टम पर कोई फर्क नहीं पड़ता है लेकिन जब सिस्टम को अपग्रेड किया जाता है पुराने इनस्टॉल सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन अनइनस्टॉल हो जाते हैं.

उपडेट एक एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर तक की सीमित होता है जबकि Upgrade में कंप्यूटर या मोबाइल का पूरा सिस्टम चेंज हो जाता है.

किसी भी कंप्यूटर या मोबाइल को अपग्रेड करने पर काफी समय लगता है जबकि किसी एप को अपडेट करने में कुछ मिनिट का समय लगता है.

अपग्रेड करना काफी कठिन काम होता है इसे सिर्फ जानने वाले लोग ही कर सकते हैं जबकि दूसरी तरफ एप अपडेट को कोई भी व्यक्ति कर सकता है.

तो यहां मुख्य बात निकलकर यह आती है कि अपडेट किसी एप या सॉफ्टवेयर का होता है जबकि अपग्रेड पूरे ऑपरेटिंग सिस्टम का होता है. अब आप जान गए होंगे कि अपग्रेड और अपडेट क्या होता है Update और Upgrade में अंतर क्या है. इन दोनों के बारे में आपको काफी जानकारी मिल गयी होगी. अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

ये भी पढ़े –

Update और Upgrade क्या होता है अंतर जानिए
3 (60%) 1 vote

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here