जिओ का बैलेंस डाटा कैसे चेक करें नंबर डायल करके

आइये आज जानते हैं जिओ का बैलेंस डाटा कैसे चेक करें इन नंबर को डायल करके अगर आप जियो यूजर्स है तो आज आपको बहुत काम की खबर मिलने वाली है. पहले Jio Sim का Balance और Data को चेक करने के लिए माय जिओ एप में जाना पड़ता था इस प्रोसेस में काफी समय भी लगता है लेकिन अब आप कुछ नंबर डायल करके अपने Jio नंबर में उपलब्ध Balance और Data का पता कर सकते हैं.

जिओ का बैलेंस डाटा कैसे चेक करें
Jio ka Balance Data kaise check kare

जिओ सिम की बात करे तो इसने लांच होते ही बाकि टेलिकॉम कंपनियों को कड़ी टक्कर दी है और अभी तक सस्ते प्लान लांच करके इंडिया के इन्टरनेट यूजर्स की नंबर 1 कंपनी बनी हुई है. Jio की वजह से देश में इन्टरनेट का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है पहले डेटा प्राइज ज्यादा होने के कारण लोग नेट यूज़ नहीं करते थे लेकिन Jio के सस्ते प्लान की वजह से अप हर कोई नेट यूज़ कर रहा है.

जिओ का बैलेंस डाटा कैसे चेक करें

यहाँ हम आपको दो ऐसे नंबर बताने जा रहे हैं जिनसे आप अपना जिओ नेट बैलेंस प्लान, डाटा, वैलिडिटी सब पता कर सकते हैं Balance और Data जानने के लिए आपको माय जिओ एप में जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी इस तरह आप अपना समय बचाने के साथ एप चलाने में खर्च हो रहे डेटा और मोबाइल की बैटरी को भी बचा सकते हैं.

तो सबसे आपको अपने मोबाइल का डायलर पेज ओपन करना है और वहां 1299 नंबर डायल करना है इस नंबर को डायल करके के कुछ सेकंड बाद फोन कट जाएगा लेकिन इसके बाद आपके मोबाइल में एक मेसेज आएगा जिसमें आपका प्लान, मौजूदा डाटा, एक्सपाइरी डेट जैसी सभी डिटेल होंगी आपको बता दे कि ये मेसेज जिओ कंपनी की तरफ से होगा इस नंबर को डायल करने का कोई चार्ज नहीं लगता है. इस तरह इस नंबर से आप Jio का Balance और Data चेक कर सकते हैं.

जिओ का बैलेंस डाटा कैसे चेक करें

पहली ट्रिक में आपको जिओ का नेट बैलेंस पता करने के लिए नंबर डायल करना पड़ता है लेकिन दूसरी ट्रिक में आपको जिओ सिम का बैलेंस और नेट डाटा पता करने के लिए एक मैसेज सेंड करना पड़ेगा तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाना है और वहां आपको BAL लिखकर 199 पर सेंड करना है. इसके बाद जिओ की तरफ से एक मेसेज आएगा जिसमे आपका बैलेंस बताया जायेगा इसी तरह अगर आप प्लान की सारी डिटेल्स जानना चाहते है तो आपको मैसेज बॉक्स में MYPLAN लिखकर सेंड कर देना है इसके बाद आपको आपके प्लान की पूरी डिटेल्स मिल जाएगी.

ऊपर दिए गए नंबर को जानने के बाद अब आप जान गए होंगे कि बिना माय जियो एप के जिओ का बैलेंस डाटा कैसे चेक करें तो अगर आप Jio यूजर्स हैं तो ये नंबर आपके बहुत काम आयेंगे पहले बैलेंस के लिए आपको माय जियो एप को ओपन करना पड़ता था लेकिन अब बिना माय जिओ एप के Jio का Balance Data पता कर सकते हैं.

ये भी पढ़े –

14 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here