दुनिया की सबसे बड़ी बैंक कौनसी है 2020 में

आज के पोस्ट में दुनिया की सबसे बड़ी बैंक कौनसी है इसके बारे में बताने जा रहे हैं। वर्तमान में विश्व के सभी देश में आपको बैंक देखने को मिल जायेंगे। किसी देश में बैंक इसलिए ओपन किये जाते है ताकि वहां के नागरिक अपने धनराशी को जमा करके लेनदेन कर सके। इसके अलावा नागरिकों को आर्थिक सहायता मौजूद की जा सके। वैसे जब भी दुनिया के बड़े बैंकों की बात होती है तो बहुत से लोगो को लगता है कि वर्ल्ड का सबसे बड़ा बैंक अमेरिका में होगा। क्योंकि अमेरिका एक अमीर देश है जिसके पास सबसे अधिक पैसा मौजूद है लेकिन ऐसा नहीं है।

दुनिया की सबसे बड़ी बैंक कौनसी है

जहां तक भारत की बात करे तो इंडिया का सबसे बड़ा बैंक में पहला नाम सरकारी बैंक SBI का आता है क्योंकि देशभर में SBI के सबसे ज्यादा ब्रांच होने के साथ सबसे ज्यादा ग्राहक है। हालही में SBI में पांच एसोसिएट बैंक का मर्जर हुआ है लेकिन इसके बावजूद यह बैंक दुनिया के टॉप बड़े बैंकों में काफी पीछे है। किसी बैंक के बड़े होने की गणना उसके असेट वैल्यू से की जाती है ऐसे में SBI इसमें काफी पीछे है।

दुनिया की सबसे बड़ी बैंक कौनसी है

आपको बता दे कि दुनिया की सबसे बड़ी बैंक इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना (ICBC) है। जैसा कि हमने आपको बताया कि किसी बैंक के बड़े होने की गणना मौजूदा असेट वैल्यू से की जाती है। जिसके मुताबिक विश्व का सबसे बड़ा बैंक हमारे पड़ोसी देश चाइना में हैं। जिसका नाम ICBC है इस बैंक की स्थापना 1 जनवरी 1984 को बीजिंग में हुई थी।

इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना की ब्रांचेज चीन के अलावा दुनिया के 42 देशों में मौजूद हैं। इस बैंक की एक ब्रांच मुंबई में भी मौजूद है। साल 2016 के बाद समाप्त हुए वित्त वर्ष में इस बैंक का टोटल असेट वैल्यू 3.5 ट्रिलियन US डॉलर था। इस भारतीय रुपयों में कन्वर्ट करे तो यह 237.51 लाख करोड़ रूपये होता है।

बीते साल इस बैंक का टोटल असेट वैल्यू 4.009 ट्रिलियन US डॉलर हो गया है। इस तरह यह असेट वैल्यू के हिसाब यह दुनिया के बड़े बैंकों में टॉप पर आता है। बैंक के पास 5320 कारपोरेट और 49.6 करोड़ पर्सनल कस्टमर्स है।

वहीं दूसरे और तीसरे बड़े बैंक की बात करे तो ये भी चाइना में स्थित हैं। दूसरे बैंक का नाम चाइना कंस्ट्रक्शन बैंक (CCB) और तीसरा एग्रीकल्चरल बैंक ऑफ चाइना (ABC) है। विश्व के टॉप 3 बैंक चाइना से आते हैं ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते है कि बीते सालों में चाइना में कितनी तरक्की हुई है।

तो अब आप दुनिया की सबसे बड़ी बैंक कौनसी है इसके बारे में जान गए होंगे। यदि आपको भी लगता था कि टॉप बड़े बैंक अमीर देश अमेरिका में होंगे तो इस पोस्ट में आपका कंफ्यूजन दूर हो गया होगा। वहीं यदि भारत की बात करे तो हम सभी जानते है कि देश का टॉप 1 पर सरकारी बैंक SBI है। जिसकी देशभर में सबसे ज्यादा ब्रांच और कस्टमर हैं। SBI के बारे में हमने एक अलग से पोस्ट लिखा है आप चाहे तो इसे साईट में सर्च करके पढ़ सकते हैं।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here