क्रिकेट बॉल की कीमत कितनी होती है यहां जानिये

क्या आप जानते है क्रिकेट बॉल की कीमत कितनी होती है नहीं पता है। आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं। आपको बताएँगे कि इंटरनेशनल क्रिकेट में एक बॉल का कीमत कितना है। इससे पहले आपको बता दे कि भारत में क्रिकेट काफी लोकप्रिय खेल है। भारत ज्यादातर इलाकों में आपको लोग क्रिकेट खेलते दिख जायेंगे। अब जिस देश में क्रिकेट को भगवान की तरह पूजा जाता है। ऐसे में उस देश की टीम को भी मजबूत होना चाहिए। तो आपको बता दे कि इस समय भारतीय क्रिकेट टीम अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है। भारतीय टीम के खिलाड़ी ICC की रैंकिंग में टॉप पर मौजूद हैं।

क्रिकेट बॉल की कीमत कितनी होती है

वैसे तो क्रिकेट को गली मोहल्ले में सस्ते बैट और बॉल से खेला जा सकता है। ज्यादातर लोग सस्ते उपकरण से खेलते भी है लेकिन जब बात इंटरनेशनल क्रिकेट की होती है। तो इस स्तर पर खेलने के लिए आपको एडवांस उपकरण की जरुरत पड़ती है। जो काफी महंगे आते हैं। अंतर्राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट उपकरणों की कीमत लाखों तक होती है। यहां हम आपको क्रिकेट में उपयोग होने वाली सभी गेंद की कीमत बताने जा रहे हैं।

क्रिकेट बॉल की कीमत कितनी होती है

यदि आप एक क्रिकेट प्रेमी है तो आपको पता ही होगा कि अंतर्राष्ट्रीय नियमों के अनुसार क्रिकेट के तीन फॉर्मेट होते हैं पहला टेस्ट मैच होता है। इस फॉर्मेट का एक मैच लगभग 5 दिनों तक चलता है। जबकि ODI (एकदिवसीय) और T20 एक दिन में ही समाप्त हो जाता है। इन तीनो फॉर्मेट में लोग सबसे ज्यादा T20 को पसंद करते हैं क्योंकि इस फॉर्मेट में कम समय मैच खत्म हो जाता है। साथ ही इसमें काफी अधिक रोमांच भी होता है।

आपको बता दे कि क्रिकेट के इन तीनों फॉर्मेट में अलग गेंद यानी बॉल का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको भी पता नहीं था तो आज आप भी इस पोस्ट के माध्यम से जान जायेंगे। डे टेस्ट फॉर्मेट में लाल बॉल का इस्तेमाल किया जाता है। जबकि डे नाईट टेस्ट मैच में गुलाबी गेंद का इस्तेमाल किया जाने लगा है।

ODI और T20 में आईपीएल की बात करे तो इसमें सफेद गेंद का प्रयोग किया जाता है। टेस्ट फॉर्मेट में उपयोग होने वाली Kookaburra कंपनी की गेंद की कीमत 8000 रूपये होती है। वहीं SG कंपनी की बॉल की कीमत 5000 रूपये होती है। इस गेंद से 80 ओवर फेंके जा सकते हैं।

क्रिकेट के एकदिवसीय और T20 में प्रयोग की जाने वाली Kookaburra कंपनी की गेंद की कीमत 12000 रूपये होती है। जबकि SG कंपनी की सफेद गेंद की कीमत 4000 रूपये होती है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उपयोग होने वाली सभी बॉल वाटरप्रूफ होती है। यह प्योर लेदर की बनी होती हैं इनके अन्दर पानी नहीं जा सकता है।

तो अब आप जान गए होंगे कि क्रिकेट बॉल की कीमत कितनी होती है आपको बता दे कि ICC अपने ज्यादातर मैच Kookaburra कंपनी की गेंद से कराती है। Kookaburra एक ऑस्ट्रेलियाई स्पोर्ट्स कंपनी है। जो बॉल बनाने के अलावा स्पोर्ट्स के अन्य सामान भी बनाती है। इस कंपनी की गेंद भारत में मेरठ और जालंधर में मिल जाती है।

ये भी पढ़े –

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

2 thoughts on “क्रिकेट बॉल की कीमत कितनी होती है यहां जानिये”

Leave a Comment