Whatsapp वीडियो कॉल रिकॉर्ड कैसे करे आसान तरीका

Whatsapp वीडियो कॉल रिकॉर्ड कैसे करे Whatsapp को फेसबुक Messenger के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सोशल नेटवर्क माना जाता है हालाकि इसमें फेसबुक के जैसे फीचर देखने को नहीं मिलते हैं लेकिन Whatsapp में भी अब धीरे धीरे फीचर उपग्रेड किये जा रहे है अब Whatsapp में चैट के अलावा वॉइस और वीडियो कॉल भी कर सकते है. पहले व्हाट्सऐप को सिर्फ मोबाइल में ही चलाया जा सकता था लेकिन अब डेस्कटॉप के लिए भी व्हाट्सऐप को उपग्रेड कर दिया गया है अब कहीं भी व्हाट्सऐप को चलाया जा सकता है वहीं फेसबुक के Messenger की बात करे तो इसमें पहले से ही बहुत सारे फीचर उपलब्ध हैं.

Whatsapp वीडियो कॉल रिकॉर्ड कैसे करे
Whatsapp video call record kaise kare

Whatsapp वीडियो कॉल रिकॉर्ड कैसे करे

Whatsapp में जैसे ही वीडियो कॉल का फीचर आया है तब से इस फीचर का खूब आनंद लिया जा रहा है वैसे हम सभी जानते है कि हर मोबाइल में नार्मल वॉइस कॉल रिकॉर्ड करने का ऑप्शन होता है लेकिन Whatsapp में किसी भी तरह का कॉल रिकॉर्ड करने का आप्शन नहीं मिलता है और न ही ये ऑप्शन हमें फेसबुक Messenger में मिलता है. जब हम व्हाट्सऐप या फेसबुक Messenger पर वीडियो कॉल करते हैं तब कॉल खत्म होने के साथ ही वीडियो भी खत्म हो जाता है ऐसे में हम किसी भी वीडियो कॉल को दोबारा नहीं देख सकते है लेकिन आपको बता दे कि व्हाट्सऐप वीडियो कॉल को रिकॉर्ड किया जा सकता है इसके लिए आपको एक एप को अपने मोबाइल में इंस्टाल करना होगा इस एप से आप न केवल व्हाट्सऐप वीडियो कॉल रिकॉर्ड कर सकते है बल्कि फेसबुक Messenger पर की गयी वीडियो कॉल को भी रिकॉर्ड कर सकते हैं.

अगर आप भी अपने मोबाइल में व्हाट्सऐप या फेसबुक मैसेंजर के वीडियो कॉल रिकॉर्ड करना चाहते है तो सबसे पहले आपको प्लेस्टोर से DU Recorder नाम की एक इनस्टॉल करनी होगी.

अब आपने मोबाइल की स्क्रीन पर पॉप अप टाइप का एक रेड आइकॉन दिखाई देगा आइकॉन को क्लिक करने पर आपको स्क्रीन रिकॉर्ड को ऑन और पॉज करने का ऑप्शन मिलता है.

Whatsapp वीडियो कॉल रिकॉर्ड कैसे करे

DU Recorder के अलावा आप AZ screen recorder की भी मदद ले सकते हैं इस एप में भी आपको कुछ ज्यादा करने की जरुरत नहीं है इस पर भी स्क्रीन पर दिख रहे आइकॉन पर क्लिक करके मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते हैं इस तरह से आपका कोई सा भी वीडियो रिकॉर्ड हो जायेगा.

इन एप की मदद से आप वीडियो के साथ ऑडियो भी रिकॉर्ड कर सकते हैं यानी जिस वीडियो को आप रिकॉर्ड कर रहे है उसमें साउंड भी होगा. वैसे आपको बता दे कि ये एप मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्ड करने का ही काम करते हैं ऐसे में आप व्हाट्सऐप वीडियो कॉल रिकॉर्ड कर रहे हो या फिर फेसबुक Messenger के वीडियो कॉल को रिकॉर्ड कर रहे हों दोनों स्थिति में ये एप मोबाइल की स्क्रीन के साथ ऑडियो को भी रिकॉर्ड कर लेता है.

इन दोनों एप के बारे में जानकर अब आपको पता चल गया होगा कि Whatsapp वीडियो कॉल रिकॉर्ड कैसे करे आपको गूगल प्लेस्टोर में इस तरह के कई एप मिल जायेंगे जिनमें से दो एप के बारे में हमने आपको बता दिया है ऐसा नहीं इनसे सिर्फ वीडियो रिकॉर्ड होती है इन एप से आप मोबाइल जो कुछ भी करेंगे वह सब रिकॉर्ड हो जाता है.

ये भी पढ़े –

Rate this post

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here