Megapixel क्या है जानिए पूरी जानकारी

Megapixel क्या है ? जब भी हम नया मोबाइल खरीदने जाते है तो कैमरे के फीचर में Megapixel का भी ध्यान रखते है और कोशिश करते है कि हमें ज्यादा से ज्यादा मेगापिक्सल का कैमरे वाला मोबाइल कम से कम कीमत में मिल जाये लेकिन क्या आप जानते हैं Megapixel क्या होता है और इसका किसी भी कैमरे में क्या काम होता है अगर आप भी नहीं जानते तो आज हम आपको बताने वाले है. आपको बता दे किसी भी कैमरे में मेगापिक्सल का रोल बहुत महत्वपूर्ण होता है इससे ही हमें पिक्चर की अच्छी क्वालिटी देखने मिलती है.

Megapixel क्या है
Megapixel kya hai

Megapixel क्या है ?

आपको बता दे कि Megapixel को हम मिलियन पिक्सल की शोर्ट फॉर्म में कहते हैं. एक मेगापिक्सल का मतलब एक मिलियन पिक्सल होता है मिलियन को हम सभी जानते है 10 लाख को हम 1 मिलियन कहते है यानी एक मेगापिक्सल में 10 लाख पिक्सल होते हैं अब आपके मन में सवाल होगा कि Pixel क्या होता है तो हर एक कैमरे में सबसे पीछे की तरफ एक सेंसर लगा होता है इस सेंसर में बहुत छोटे छोटे Pixel होते है. इनमे से हर एक Pixel लाइट कलर को कैप्चर करने की क्षमता रखता है. जब आप फोटो ले रहे होते है तो हर एक Pixel कलर, लाइट और कंट्रास्ट को कैप्चर करता है जब सभी पिक्सल आपस में जुड़ जाते है तो आपको एक पिक्चर दिखाई देती है.

आपको बता दे कि जितने ज्यादा बड़े Pixel होंगे आपको इमेज में उतनी ही क्लेयरटी देखने को मिलेगी जब आप इमेज को जूम करके देखेंगे तो इमेज आपको उतनी ही बारीकी से दिखाई देगी क्योंकि हर एक पिक्सेल ने छोटी से छोटी चीज को कैप्चर कर लिया है. ये तो बात हो गयी Pixel की अब आप जानना चाहेंगे की एक Million Pixel क्या होता है तो आपको बता दे कि 1 मिलियन पिक्सल का रेजोल्यूशन 1152 इनटू 864 होता है इसके सेंसर में 1152 पिक्सल लम्बाई में होंगे वहीं 864 पिक्सल ऊंचाई में होंगे जब आप इनको मल्टीप्लाई कर देंगे तो 10 लाख पिक्सेल की एक इमेज प्राप्त होगी. इसलिए इस कैमरे को हम एक Million Pixel या एक Megapixel का कैमरा कहते हैं.

Megapixel क्या है

इसी तरह 2 मेगापिक्सल के कैमरे में 1600 इनटू 1200 पिक्सेल होंगे जब आप इनकों भी मल्टीप्लाई करेंगे तो आपको करीब 2 मिलियन पिक्सल प्राप्त होंगे. तो जैसे जैसे मेगापिक्सल के नंबर बढ़ाया जा रहा है तो सेंसर में भी पिक्सल की संख्या भी बढ़ती जा रही है. यहां पर आपको एक और खास बात बताना चाहेंगे कि मान लीजिये एक फोन का कैमरा 8 मेगापिक्सल है और दूसरे का 12 मेगापिक्सल का है तो अगर सेंसर दोनों में एक सामान है तो आपको पिक्चर क्वालिटी में ज्यादा इम्प्रूवमेंट देखने को नहीं मिलेगी क्योंकि सेंसर में मेगापिक्सल में और छोटा करके उसे 12 में बदल दिया गया है लेकिन अगर मेगापिक्सल बढ़ने के साथ सेंसर की साइज़ भी बढ़ती है तो इससे पिक्चर क्वालिटी भी इम्प्रूव होती जाती है.

DSLR क्या है इसका कैमरा मोबाइल के कैमरे से बेहतर क्यों होता है

अब आप ये तो जान गए होंगे की Megapixel क्या है इसके साथ ये भी पता चल गया होगा कि सेंसर की साइज़ बढ़ाने से ही कैमरे की पिक्चर क्वालिटी बढ़ती है यही कारण कि DSLR का कैमरा मोबाइल के कैमरे से बेहतर होता है क्योंकि जो DLSR का कैमरे का सेंसर मोबाइल के कैमरे के सेंसर की तुलना कहीं ज्यादा बढ़ा होता है इसके साथ DSLR कैमरे के सेंसर में बड़े पिक्सल होते है जो ज्यादा इमेज क्वालिटी कैप्चर करने में मदद करते हैं.

किसी भी कैमरे में Pixel की तुलना में सेंसर का साइज़ बढ़ा होना चाहिए. अगर किसी 8 मेगापिक्सल कैमरे का सेंसर साइज 12 मेगापिक्सल के केमरे से बड़ा है तो आपको 8 मेगापिक्सल कैमरे की इमेज क्वालिटी 12 मेगापिक्सल के केमरे से बेहतर मिलेगी. अब आप जान गए होंगे कि Megapixel क्या है इसलिए जब भी आप कोई नया स्मार्टफोन खरीदने जाए तो आपको कैमरे के सेंसर की साइज़ पर भी ध्यान देना चाहिए.

ये भी पढ़े –

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here