महज 5 MB का ये एप सभी दवाइयों की जानकारी हिंदी में देता है

महज 5 MB का ये एप देता है दवाइयों की जानकारी हिंदी में, जी हां सही पढ़ा आपने आज हम आपको ऐसा एप बताने जा रहे है जिसमें आप भारत में मिलने वाली किसी भी दवाई या मेडिसिन की जानकारी चंद मिनटों में पता कर सकते हैं. इसके अलावा आप चाहे तो इस एप से दवाइयां आर्डर भी कर सकते हैं लेकिन ये ऑनलाइन दवाई मंगाने का ये फीचर आपके बहुत ही कम बार काम में आने वाला है क्योंकि जब आप डॉक्टर के पास जाते है तो डॉक्टर अपने पहचान के स्टोर से ही दवा खरीदने को कहते हैं बात करे हॉस्पिटल की तो लगभग सभी हॉस्पिटल के अन्दर ही दवाइयां मौजूद रहती हैं.

महज 5 MB का ये एप हिंदी में देता है सभी दवाइयों की जानकारी

आज के समय टेक्नोलॉजी ने हर जगह अपनी उपस्थिति महसूस करा दी है वो चाहे कृषि हो, देश कि सुरक्षा या फिर चिकित्सा ही क्यों न हो हर जगह अब आपको टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होते दिख जायेगा. ऐसा एक बड़ा बदलाव चिकित्सा के क्षेत्र में भी आया है. टेक्नोलॉजी की मदद से ऐसी मशीने तैयार की जा रही है जो मरीज की किसी भी बीमारी का आसानी से पता लगा लेती हैं. जैसे जानलेवा बीमारी कैंसर को ही ले लीजिये पहले इस बीमारी का कोई इलाज नहीं था लेकिन आज के समय इस बीमारी का सफल इलाज हो रहा है.

वैसे इस 1mg एप के बारे में बात करे तो इसे साल 2012 में प्रशांत टंडन, गौरव अग्रवाल और विकास चौहान द्वारा डेवेलप किया गया था. इसे इंडिया में ही बनाया गया है और बनाने वाले भी भारतीय है इसलिए इस एप में आपको भारतीय दवाइयों की सही जानकारी मिल जाती हैं. आगे चलकर इस कंपनी का उद्देश्य इंडिया की नंबर 1 कंपनी बनना है जो लोगो को दवाइयों की जानकारी और ऑनलाइन दवाइयां प्रदान करती है.

महज 5 MB का ये एप हिंदी में देता है सभी दवाइयों की जानकारी

इस 1mg एप को आप गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. जब आप गूगल प्लेस्टोर के सर्च बॉक्स में 1mg सर्च करेंगे तो सबसे पहले इस कंपनी का एप ही आपको दिखाई देगा. इसके अलावा अगर आप चाहे तो इसकी वेबसाइट से भी दवाइयों की जानकारी प्राप्त कर सकते है इसकी वेबसाइट का नाम www.1mg.com है इसकी वेबसाइट में भी ऑनलाइन दवाइयां बेचीं जाती हैं.

इस 1mg एप की सबसे अच्छी बात अगर आपको इंग्लिश नहीं आती है तो आप इस एप से किसी भी दवाइयों की जानकारी हिंदी में भी जान सकते है. जब आप इस एप में किसी दवाई का नाम सर्च करेंगे तो आपको दवाई की कीमत के साथ इससे जुड़ी जानकारी जैसे इसे कब और कितना लेना है इस दवाई के क्या फायदे और नुकसान है. ये सभी जानकारी आपको इस एप के द्वारा मिल जाएँगी. तो अगर आपके घर में कभी दवाई का इस्तेमाल होता है तो आपको एक बार इस एप में दवाई की जानकारी चेक करके देखना चाहिए और पता लगाना चाहिए कि डॉक्टर ने जिस बीमारी के लिए दवाई लिखी है क्या इस एप में भी वहीं जानकारी है.

ये भी पढ़े –

महज 5 MB का ये एप सभी दवाइयों की जानकारी हिंदी में देता है
Rate this post

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here