Social Media क्या है जानिए इसकी पूरी जानकारी

Social Media क्या है कभी न कभी आपके मन में ये सवाल जरुर आया होगा और आपने भी ये जानने की कोशिश की होगी कि आखिर Social Media क्या होता है क्योंकि आये दिन हमें खबरे मिलती रहती है कि सोशल मीडिया में किसी का वीडियो या तस्वीर वायरल हो गयी है या फिर हमें सुनने में आता है कि किसी बड़ी सेलेब्रिटी ने सोशल मीडिया पर कुछ बात कह दी है. वैसे देखा जाए तो हर स्मार्टफोन यूज़ करके वाला व्यक्ति सोशल मीडिया से जुड़ा हुआ है और आज हम आपको इसी विषय के बारे में बताने जा रहे हैं.

Social Media क्या है
Social Media kya hai

Social Media क्या है

कहना गलत नहीं होगा कि Social Media का अस्तित्व इन्टरनेट की वजह से है क्योंकि इन्टरनेट से ही सोशल मीडिया चलता है. इन्टरनेट पर कुछ ऐसी विश्व प्रसिद्ध वेबसाइट जिन्होंने मिलकर हम सबको सोशल मीडिया से अवगत कराया है. इनमें फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप, यूट्यूब, इन्स्टाग्राम, स्नेपचैट जैसी कई सोशल वेबसाइट के नाम शामिल है. ये सभी वेबसाइट मिलकर इन्टरनेट के जमाने में सोशल मीडिया बनाती है. आज Social Media एक ऐसा साधन बन गया हैं जहां आम आदमी भी अपनी दिल की बात को दुनिया के सामने रख सकता है और इसके लिए उसे कोई मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है.

सोशल मीडिया ने बहुत से लोगो को रातोंरात स्टार बना दिया है जी हां Social Media में किसी की व्यक्ति की तस्वीर या वीडियो वायरल होने में समय नहीं लगता है. वहीं कुछ लोगो के हुनर को सोशल मीडिया ने दुनिया के सामने लाकर रखा है और अब तो लोग सोशल मीडिया से पैसे भी कमाने लगे है जी हां ऐसी ही एक सोशल वेबसाइट Youtube है जिसमें करोड़ो लोग करोड़ो रूपये कमा रहे हैं वैसे तो इस वेबसाइट को ऑनलाइन डेटिंग के लिए बनाया गया था लेकिन इस वेबसाइट को google ने खरीद लिया था जिसके बाद इसमें पैसे कमाने का सिलसिला शुरू हो गया था जो अब तक जारी है.

वहीं एक और सोशल वेबसाइट Facebook की बात करे तो इसमें आप अपने घर बैठे हजारों दोस्त बना सकते हैं इस समय सोशल मीडिया पर फेसबुक नंबर 1 वेबसाइट है. यानी इसके यूज़ करने वाले यूजर्स सबसे ज्यादा है. हालाकि किसी सेलेब्रिटी की बात करे तो उनकी पसंदीदा सोशल वेबसाइट Twitter है जिसपर आपको लगभग हर सेलेब्रिटी का नाम मिल जाता है इस वेबसाइट में सभी बड़ी हस्ती या आम लोग अपनी बात दुनिया के सामने रखते हैं.

Social Media के फायदे और नुकसान

  • सोशल मीडिया का सबसे बड़ा फायदा तो यहीं है कि हम अपनी बात को बिना किसी मुस्किल के दुनिया के सामने रख सकते हैं.
  • सोशल मीडिया में आप घर बैठे हजारों दोस्त बना सकते है हालाकि ऐसे दोस्तों पर कभी भरोसा नहीं किया जा सकता है.
  • हम अपने बिजनेस को सोशल मीडिया के माध्यम से लाखों लोग तक पहुंचा सकते हैं.
  • रोजगार की बात की जाए तो सोशल मीडिया ने करोड़ो लोगो को रोजगार दिया है.
  • सोशल मीडिया का सबसे बड़ा इसकी लत लगना है जी हां लोग आजकल सोशल मीडिया पर दिन रात एक्टिव रहते है जिसकी वजह से उन्हें कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ रहा है.
  • अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है तो आपने अपनी गोपनीयता खो दी है क्योंकि आप सोशल मीडिया में अपने फोटो या वीडियो अपलोड करते रहते है इनका कोई गलत फायदा भी उठा सकता है.
  • सोशल मीडिया पर किसी की प्राइवेट फोटो अपलोड करके उसे बेइज्जत भी किया जा सकता है हालाकि ऐसा करने वाले दोषी को भी पकड़ लिया जाता है लेकिन इससे किसी की इज्जत चली जाती है. ये सोशल मीडिया का सबसे बड़ा दुरूपयोग है.

इस लेख को पढ़ने के बाद अब आप जान गए होंगे कि Social Media क्या है या Social Media क्या होता है. यह एक मीडिया की तरह भी काम कर रहा है क्योंकि इसमें आपको हर तरह की खबर मिल जाती है. Social Media आज के समय आम लोगो से लेकर बड़ी हस्ती तक सभी के दैनिक जीवन का अहम हिस्सा बना हुआ है. इसमें आप हजारों दोस्त बनाने के साथ करोड़ो रूपये भी कमा सकते हैं यानी Social Media ने बहुत से लोगो को रोजगार दिया है. अगर आप भी इसके जरिये पैसे कमाने चाहते हैं तो सोशल वेबसाइट Youtube का सहारा ले सकते हैं जिसमे आपको वीडियो बनाकर अपलोड करना होता है.

ये भी पढ़े –

Rate this post

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here