दवाई असली है या नकली कैसे पता करे 2 सेकेंड में

दवाई असली है या नकली कैसे पता करे जब भी कोई बीमार होता है तो जाहिर सी बात है उसे ठीक होने के लिए Medicine की जरुरत पड़ती है लेकिन आज के समय कई ऐसे लोग भी है जो नकली दवाई बनाने का काम कर रहे हैं. बीमार व्यक्ति अगर नकली दवाई खाता है तो ठीक होने की बजाय और भी बीमार हो जाता है. हालाकि अब बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ कई ऐसे मोबाइल एप और वेबसाइट भी आ गए है जो असली या नकली दवाई की पहचान बताते हैं.

आज हम जिस एप के बारे में बताने जा रहे हैं उसका नाम psVerify Mobile है. आपको बता दे कि दवाई की असली नकली दवा की जाँच कैसे करे इसे ध्यान में रखते हुए इस एप को PharmaSecure कंपनी ने तैयार किया है.

ये काफी कमाल का एप है इसमें ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकॉग्निशन (OCR) तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. psVerify Mobile एप दवाइयों के कंपोजिशन की जांच करता है. और दवा असली है या नकली मिनटों में बता देता है. इस ऐप के जरिए यह भी पता लगाया जा सकता है कि किसी खास Medicines को कौन सी कंपनी बनाती है.

ये एप उन्ही Medicine की जानकारी देता है. जो कंपनी द्वारा रजिस्टर की गयी हैं. अगर इस एप में किसी दवाई की जानकारी नहीं मिलती है तो इसका मतलब वह दवाई रजिस्टर नहीं है. ऐसे में आपको उस बिना रजिस्टर वाली दवाई का प्रयोग नहीं करना चाहिए.

दवाई असली है या नकली कैसे पता करे

सबसे पहले आपको गूगल प्लेस्टोर में जाना है और वहां psVerify Mobile लिखकर सर्च करना है एप आ जाने के बाद एप को अपने स्मार्टफोन में इंस्टाल कर लेना है.

दवाई असली है या नकली कैसे पता करे 2 सेकेंड में

इस एप को ओपन करने के बाद आपसे मोबाइल नंबर और जीमेल आईडी मांगी जाएगी जिसे लिखने के बाद आपको Get Started पट टैप करना है. इसके बाद आपको Verify Medicine ऑप्शन पर जाना है.

यहाँ आप दो ऑप्शन से वेरीफाई कर सकते हैं पहला मेडिसिन कोड और दूसरा बारकोड स्कैन करके. अगर आप कोड द्वारा दवा की जाँच करना चाहते है तो आपको Type in ID पर टैप करना है. दवाई का कोड आपको मेडिसिन के पैकेट में मिल जायेगा.

मेडिसिन के पैकेट में लिखे कोड को एप में लिखने के बाद GO पर टैप कर देना है. अगर दवाई रजिस्टर है तो सामने उसकी जानकारी आ जाएगी. इससे आप पता लगा सकते हैं कि दवाई असली है या नकली है.

वेबसाइट के द्वारा असली नकली दवा की पहचान कैसे करे

अगर आप वेबसाइट से दवाई की पहचान करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको verify.pharmasecure.com पर जाना है. यहां सबसे पहले आपको अपनी कंट्री सेलेक्ट करना है. इसके बाद अपना मोबाइल नंबर लिखना है और फिर Medicine का कोड लिखना है.

दवाई असली है या नकली कैसे पता करे 2 सेकेंड में

Medicine का कोड लिखने के बाद सामने दिए वर्ड का वेरिफिकेशन करना है इसके बाद वेरीफाई पर टैप कर देना है. अब अगर दवाई रजिस्टर है तो उससे जुड़ी सभी जरुरी जानकारियां आपके सामने आ जाएँगी और इस तरह आप दवा की असली नकली की पहचान कर सकते हैं.

SMS के द्वारा असली नकली दवाई की पहचान कैसे करे

आपको बता दे कि अब आप SMS के द्वारा भी नकली दवा की पहचान कर सकते हैं हालाकि ये SMS सेवा हर बार काम नहीं करती है लेकिन अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है तो फीचर फोन से SMS कर सकते हैं.

इसके लिए आपको सबसे अपने स्मार्टफोन या फीचर फोन के मैसेज बॉक्स में जाना है और वहां दवा के पैकेट में लिखे कोड को टाइप करना है इसके बाद मेडिसिन कोड को 9901099010 पर SMS कर देना है. इसके कुछ समय बाद एक SMS आएगा जिसमें दवाई की सभी जरुरी जानकारी उपलब्ध रहेंगी.

तो अब आप जान गए होंगे कि दवाई असली है या नकली कैसे पता करे अगर आपको कभी भी Medicine की जरुरत पड़ती है तो आपको हमेशा कंपनी द्वारा रजिस्टर मेडिसिन का ही प्रयोग करना चाहिए. इसके अलावा अगर जरुरत पड़े तो दवाई के पैकेट में दिए कोड से दवाई की असली और नकली की पहचान कर लेना चाहिए. अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

ये भी पढ़े –

2 COMMENTS

  1. बहुत बहुत धन्यवाद आपका।।। जय हो।।। जयश्रीराधेकृष्ण।।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here