आधार कार्ड का सेंटर कहा पर है कैसे पता करे

आज हम आपको आधार कार्ड का सेंटर कहा पर है कैसे पता करे इसके बारे में बताने जा रहे हैं. पिछले कुछ सालों में आधार कार्ड की मांग में काफी बढोत्तरी हुई है क्योंकि प्राइवेट हो या फिर सरकारी सभी कामों में आधार की जरुरत पड़ती है. इस तरह यह भारत का काफी जरुरी डॉक्यूमेंट बन गया है. जब शुरुआत में कार्ड बनाये गए थे तब जल्दबाजी में आधार के डेटा कई गलत चीजे भी अपलोड हो गयी थी. जैसे किसी के नाम की स्पेलिंग सही नहीं थी तो किसी की जन्म की तारीख में गड़बड़ हो गयी थी. ऐसे में इसे ठीक कराने के लिए लोग आधार सेंटर जाते हैं. आज भी बहुत सी ऐसी जगह हैं जहां आधार केंद्र नहीं है अगर है भी तो बहुत दूर है. ऐसे में लोग अपने नजदीकी आधार सेंटर की तलाश में रहते हैं.

आधार कार्ड का सेंटर कहा पर है

आज भी बहुत से लोग है जिनका आधार नहीं बना है. ऐसे में आधार बनवाने के लिए लोग अपने नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर की तलाश करते हैं. अगर आप भी अपना आधार बनवाना चाहते है या फिर अपने कार्ड में किसी प्रकार का संशोधन करवाना चाहते है तो आज हम यहां आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप अपना नजदीकी आधार केंद्र का पता कर सकते हैं.

वैसे आपको बता दे कि अगर आपके आधार पर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर है तो घर बैठे अपने आधार में संशोधन कर सकते हैं. आपको आधार केंद्र जाने की जरुरत नहीं है. इसके लिए भारत सरकार ने बकायदा एक अधिकारिक वेबसाइट बनाई हुई है. यदि आपका मोबाइल रजिस्टर नहीं है तो आपको आधार ऑफिस जाना होगा.

आधार कार्ड का सेंटर कहा पर है कैसे पता करे

यदि आप अपने घर के आसपास का आधार कार्ड सेंटर पता करना चाहते है तो इसके लिए आपको आधार की अधिकारिक वेबसाइट UIDAI पर जाना होगा. इस वेबसाइट को आप अपने कंप्यूटर या फिर मोबाइल में ओपन कर सकते हैं. तो सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या मोबाइल का ब्राउज़र ओपन करना है.

ब्राउज़र ओपन करने के बाद UIDAI Official Website सर्च करे. रिजल्ट की लिस्ट में सबसे पहला नाम UIDAI वेबसाइट का ही होगा. आपको इस पर क्लिक करके इसे ओपन कर लेना है. यहां इसके होमपेज में आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे. यदि आप अपने आस पास का आधार केंद्र पता करना चाहते है तो आपको My Aadhaar के नीचे Locate an Enrolment Center पर जाना होगा.

आप चाहे तो यहां से भी इस पेज तक पहुंच सकते हैं. इस पेज में जाने के बाद आपको अपना नजदीकी आधार सेंटर खोजने के दो ऑप्शन मिलेंगे. पहला स्टेट के आधार पर होगा जबकि दूसरा पोस्टल यानी पिन कोड के जरिये होगा. यहां हम आपको दोनों तरीके बताने जा रहे हैं.

स्टेट से कैसे पता करे आधार कार्ड का सेंटर कहा पर है

जब आप स्टेट यानी राज्य का ऑप्शन चुनते है तो एक नया पेज ओपन होता है. इसमें आपको अपना राज्य सेलेक्ट करना है. इसके बाद डिस्ट्रिक्ट और फिर सब डिस्ट्रिक्ट को सेलेक्ट करना है. अगर आप किसी गांव में रहते है तो अपने गांव का नाम सेलेक्ट करे.

आधार कार्ड का सेंटर कहा पर है

इन सभी को सेलेक्ट करने के बाद शो ओनली परमानेंट सेंटर्स पर टिक मार्क लगाना है. फिर आपको कैप्चा वेरिफिकेशन करना है. इसके बाद Locate a Centre पर क्लिक करना है. ये प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपके सामने आपके द्वारा चुनी गयी जगह के आधार सेंटर की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी.

पिनकोड से पता करे नजदीकी आधार केंद्र

आप राज्य के अलावा अपने एरिया के पिनकोड से भी पता कर सकते हैं. यदि आप अपने एरिया के 6 अंको वाला पिनकोड जानते है तो आपको इस पेज पर जाना है. यह तरीका काफी सरल इसमें आपको अपने राज्य और डिस्ट्रिक्ट को सेलेक्ट करने की जरुरत नहीं है. बस आपको अपने एरिया का 6 अंको का पिनकोड पता होना चाहिए.

आधार कार्ड का सेंटर कहा पर है

इस पेज में सबसे पहले आपको पोस्टल पिन कोड लिखना है. इसके बाद शो ओनली परमानेंट सेंटर्स पर टिक मार्क लगाये. अब कैप्चा का वेरिफिकेशन करे. इसके बाद Locate a Centre बटन पर क्लिक करे. यहां आपको आपके नजदीकी आधार केंद्र की लिस्ट की जानकारी मिल जाएगी.

इस तरह आप बहुत आसानी से अपने घर के आसपास के यानी नजदीकी आधार कार्ड सेंटर का पता लगा सकते हैं. इन लिस्ट में आपको आधार केंद्र का पूरा पता मिल जायेगा. इसके साथ आपको मोबाइल नंबर भी मिलेगा. जिससे आप जान सकते है कि मौजूदा समय में कौन से केंद्र में संशोधन की सुविधा मौजूद है.

ये भी पढ़े –

CNG गैस पंप कैसे खोले नियम से खर्च तक जानिये

Mobile की Location कैसे पता करे मिनटों में

Voter List में अपना नाम कैसे देखे मोबाइल से

टीटी बिना टिकट के पकड़ ले तो घबराये नहीं करे ये काम

तो अब आप आधार कार्ड का सेंटर कहा पर है कैसे पता करे इसके बारे में जान गए होंगे. अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे ताकि यह जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंच सके. यदि आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट करे.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here