दुनिया में कुल कितने मुस्लिम देश है नाम और लिस्ट

आज के पोस्ट में जानेंगे दुनिया में कुल कितने मुस्लिम देश है नाम और लिस्ट मानव सभ्यता के उदय के साथ ही अलग अलग धर्मों का उदय हो गया था जिनमें प्रमुख धर्म ईसाई, मुस्लिम और हिंदू हैं विश्व में आपको सबसे अधिक आबादी इन तीनों धर्म की मिलेगी। पिछली पोस्ट में हमने आपको बताया था कि विश्व में कौन से धर्म के कितने लोग है उसे आप साईट में सर्च करके पढ़ सकते हैं इस पूरी दुनिया में सबसे अधिक आबादी ईसाई लोगो की है जो लगभग 2.2 अरब है। इसके बाद इस्लामी लोग आते हैं जिनकी जनसँख्या 1.6 अरब है तीसरी सबसे अधिक आबादी हिन्दू लोगो की है। ईसाई और मुस्लिम लोग आपको दुनिया के अधिकतर देशों में मिल जायेंगे वहीं हिन्दू लोगो का जन्मस्थान मुख्यतः भारत को माना जाता है।

दुनिया में कुल कितने मुस्लिम देश है

जहां हिन्दुओं की 80 फीसदी आबादी रहती है हिन्दू लोगो की 20 फीसदी आबादी भारत से जाकर दूसरे देशों में रह रही है। बहुत से लोग जानना चाहते होंगे कि ईसाई और मुस्लिम देश तो बहुत हैं लेकिन क्या कोई हिन्दू देश भी है तो फिलहाल इस दुनिया में कोई भी हिन्दू कंट्री नहीं है। हालाकि बहुत से लोग भारत और नेपाल को हिन्दू कंट्री समझते हैं क्योंकि दोनों देशों में 80 प्रतिशत आबादी हिन्दुओं की है लेकिन आधिकारिक तौर पर फिलहाल किसी को भी हिन्दू राष्ट्र घोषित नहीं किया गया है। हालाकि दूसरे धर्म जैसे ईसाई और मुस्लिम को देखे तो बहुत से देश स्वयं को ईसाई या फिर मुस्लिम राष्ट्र घोषित कर चुके हैं।

दुनिया में कुल कितने मुस्लिम देश है

इस पूरी दुनिया में कुल 57 मुस्लिम देश हैं जो इस्लामिक सहयोग संगठन का हिस्सा हैं इनमे हमारा पड़ोसी कंट्री पाकिस्तान भी शामिल है इन 57 देशों में अधिकतर एशिया और अफ्रीका महाद्वीप में मौजूद हैं। इन सभी देशों में इस्लामी लोगो की बहुलता है इसलिए इन्होने स्वयं को मुस्लिम राष्ट्र घोषित किया हुआ है ऐसा नहीं है कि आपको मुस्लिम लोग इन्हीं देशों में मिलेंगे बल्कि इनकी आबादी आपको दुनिया के अधिकतर कंट्री  में देखने को मिलेगी।

दुनिया में कुल कितने मुस्लिम देश है

वह चाहे अमेरिका और चाइना जैसे बड़े कंट्री क्यों न हो यहाँ भी आपको इस्लाम के अनुयायी मिल जायेंगे हालाकि यहाँ इस्लामी आबादी ज्यादा नहीं है। विश्व का सबसे बड़ा मुस्लिम देश इंडोनेशिया है जहाँ लगभग 90 फीसदी लोग इस्लाम को फॉलो करते हैं इस देश की आबादी 27 करोड़ के करीब है चलिए अब आपको विश्व के 57 मुस्लिम देश के नाम और लिस्ट बताते हैं।

  1. सऊदी अरब
  2. संयुक्त अरब अमीरात
  3. मलेशिया
  4. तुर्की
  5. इंडोनेशिया
  6. ईरान
  7. नाइजीरिया
  8. अल्जीरिया
  9. कुवैत
  10. बांग्लादेश
  11. लीबिया
  12. कजाकिस्तान
  13. कतर
  14. मिस्र
  15. ओमान
  16. इराक
  17. पाकिस्तान
  18. बहरीन
  19. ट्यूनीशिया
  20. मोरक्को
  21. सूडान
  22. आइवरी कोस्ट
  23. यमन
  24. सीरिया
  25. अजरबैजान
  26. गबन
  27. उज्बेकिस्तान
  28. तुर्कमेनिस्तान
  29. ब्रुनेई
  30. जॉर्डन
  31. कैमरून
  32. चाड
  33. लेबनान
  34. मोजाम्बिक
  35. सेनेगल
  36. ताजिकिस्तान
  37. सूरीनाम
  38. बेनिन
  39. मॉरिटानिया
  40. युगांडा
  41. टोगो
  42. किर्गिस्तान
  43. अल्बानिया
  44. गिनी
  45. गुयाना
  46. अफगानिस्तान
  47. बुर्किना फासो
  48. माली
  49. जिबूती
  50. सोमालिया
  51. नाइजर
  52. सिएरा लियोन
  53. गाम्बिया
  54. मालदीव
  55. गिनी-बिसाऊ
  56. कोमोरोस
  57. फिलिस्तीन

इन 57 देशों में 1 अरब से भी अधिक मुस्लिम लोग रहते हैं जबकि बचे हुए 0.6 अरब लोग दुनिया के अलग अलग कंट्री में बसे हुए हैं। जहाँ तक भारत की भारत करें तो यहाँ करीब 18 करोड़ लोग इस्लाम धर्म को फॉलो करते हैं जिस तरह भारत में हिन्दुओं की बहुलता है ठीक उसी प्रकार ऊपर बताये गए 57 देशों में मुस्लिम लोगो की आबादी अधिक है।

तो अब आप जान गए होंगे कि दुनिया में कुल कितने मुस्लिम देश है एक रिपोर्ट के मुताबिक विश्व में 10 में से 8 लोग किसी न किसी धर्म से जुड़े हुए हैं जबकि बचे हुए लोग किसी भी धर्म को फॉलो नहीं करते हैं ऐसे लोगो की आबादी भी करोड़ों में है। अगर दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले धर्म की बात करे तो पहले स्थान पर ईसाई दूसरे मुस्लिम और तीसरे नंबर पर हिन्दू हैं तो उम्मीद करते हैं इस पोस्ट से आपको काफी कुछ जानने को मिला होगा।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here