Email क्या है Email और Gmail में अंतर जानिए

Email क्या है Gmail क्या है जानिए Email और Gmail में अंतर आज के इन्टरनेट में इन दोनों नाम से काफी लोग बाकिफ हैं लेकिन कुछ लोग अभी भी नहीं जानते है कि Email क्या होता है और Gmail क्या होता है और क्या इनमें कोई Difference है तो आज हम आपको इन्ही के बारे में बताने जा रहें हैं. हम सभी जानते हैं कि पहले के समय जैसे कोई लैटर लिखकर किसी को भेजना होता था तो हम डाक विभाग का सहारा लेते थे. डाक विभाग के डाकिया हमारे लैटर को भेजने और लाने का काम करते है लेकिन डाक विभाग के इस प्रोसेस में काफी समय लगता है इस वजह कुछ तकनीकी खोज की गयी और हमारे सामने ईमेल निकलकर आया जो कुछ ही सेकंड में किसी भी लैटर को आदान प्रदान कर देता है.

Email क्या है जानिए Email और Gmail में अंतर
email kya hai aur gmail kya hai

Email और Gmail में अंतर क्या है

आज भी बहुत से लोग ऐसे है जिन्हें ईमेल और जीमेल के बीच कन्फ्यूजन है इन्हें Email और Gmail में Difference पता नहीं होता है. अगर आपको भी इनके बीच कोई कन्फ्यूजन है तो आज हम आपको इन दोनों की पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे जिससे आपका इन दोनों के बीच का कंफ्यूजन दूर हो जाए और आप भी किसी को इनके बीच अंतर बता सके.

ईमेल और जीमेल में अंतर समझने के लिए सबसे पहले आपको ईमेल और जीमेल में बारे में जानना पड़ेगा जब आप Gmail क्या होता है और Email क्या होता है इनके बारे में जान जायेंगे तो आपको इन दोनों के बीच अंतर भी पता चल जायेगा. तो चलिए जानते है इन दोनों में क्या अंतर है.

Email क्या है (What is Email in Hindi)

आपको बता दे कि Email की फुल फॉर्म इलेक्ट्रोनिक मेल (Electronic Mail) होती है यानी कोई भी खत या लैटर जिसे इलक्ट्रोनिक माध्यम से भेजा या मंगाया जाता है इसे हम इलेक्ट्रोनिक मेल या ईमेल कहते है इस प्रक्रिया में पूरा काम इन्टरनेट के जरिये होता है. पहले ईमेल भेजने के लिए याहू मेल का काफी प्रयोग किया जाता था लेकिन जब से गूगल का प्रोडक्ट गूगल मेल आया है तब से याहू की मेल प्रक्रिया में काफी गिरावट आयी है और वहीं अब ज्यादातर लोग गूगल का प्रोडक्ट जीमेल का प्रयोग कर रहे हैं.

ईमेल भेजने के लिए जीमेल, याहू मेल, हॉटमेल का प्रयोग किया जाता है यहां हॉटमेल माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की ईमेल प्रक्रिया है यानी सभी दिग्गज कंपनियों ने ईमेल भेजने के लिए अपनी अपनी ईमेल प्रक्रिया शुरू की हुई हैं.

Gmail क्या है (What is Gmail in Hindi)

अब आपको पता चल गया होगा कि Email क्या है वहीं जीमेल की बात करे तो यह गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जिसका पूरा नाम गूगल मेल होता है गूगल की ईमेल प्रक्रिया बिल्कुल मुफ्त है वैसे तो सभी कंपनी की ईमेल सुविधा फ्री है लेकिन फिर भी ज्यादातर लोग जीमेल से का प्रयोग करते है क्योंकि इसमें ईमेल भेजना काफी आसान काम होता है इसमें ईमेल भेजना किसी को मेसेज भेजना जितना सरल काम होता है.

जब गूगल ने जीमेल को बनाया तो आरंभिक समय में इसका प्रयोग केवल गूगल के अधिकारी ही कर सकते थे लेकिन 1 अप्रैल 2004 को गूगल ने जनता के लिए जीमेल की घोषणा कर दी थी और तभी से जीमेल को आम लोग भी इस्तेमाल करने लगे हैं.

अब आप जान गए होंगे कि Email क्या है Gmail क्या है Email और Gmail में अंतर (Difference) क्या है आपको बता दे कि ईमेल को आप एक कंपनी से दूसरी कंपनी की मेल में भेज सकते है मतलब अगर आप जीमेल का प्रयोग करते है तो आप किसी डॉक्यूमेंट को जीमेल के जरिये याहू मेल पर भी भेज सकते हैं. फिलहाल जीमेल के दुनिया में सबसे ज्यादा यूजर्स है और जब भी किसी वेबसाइट या एप में रजिस्ट्रेशन करना होता है तो आपको जीमेल से भी रजिस्ट्रेशन करने का ऑप्शन मिल जाता है.

ये भी पढ़े –

Email क्या है Email और Gmail में अंतर जानिए
1 (20%) 1 vote

13 COMMENTS

  1. तो क्या हम ई-मेल के जरिये याहू पर मेल नही भेज सकते क्या???

  2. काफी रोचक पूर्ण पोस्ट लिखी है आपने ऐसी पोस्ट पड़ने में काफी मजा आता है और इसमें जानकारी भी आपने अच्छी दी है
    थैंक्स

  3. जानकारी काफी अची लगि आप ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए बताये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here