Paytm से पैसे कैसे कमाए 2020 में

आइये आज जानते हैं Paytm से पैसे कैसे कमाए 2020 में आज के समय पैसे कौन नहीं कमाना चाहता दुनिया में हर छोटी बड़ी चीज खरीदने के लिए पैसा की जरुरत पड़ती है। यही वजह है कि ज्यादातर लोग पैसों के कारण ही नौकरी या फिर अपना बिजनेस करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आप ऑनलाइन भी पैसे कमा सकते हैं और यह काम आप अपने घर बैठे कर सकते हैं। Paytm जैसे कई ऑनलाइन तरीके है जिनसे आप अर्निंग कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन या एक लैपटॉप की जरुरत पड़ेगी। अगर आप यह पोस्ट पढ़ रहे हैं तो जाहिर सी बात है आपके स्मार्टफोन है।

Paytm से पैसे कैसे कमाए

आपको भी पता होगा कि Paytm मुख्य तौर पर ऑनलाइन पैसे ट्रान्सफर करने का प्लेटफार्म है। जिससे आप कुछ सेकंड के अंदर अपने दोस्त या परिजन को पैसे भेज सकते हैं। भारत में यह काफी लोकप्रिय प्लेटफार्म है जिसका इस्तेमाल लगभग सभी स्मार्टफोन, मोबाइल फोन यूजर करते हैं। जब भी ऑनलाइन पैसे ट्रान्सफर करने की बात आती है तो दिमाग में सबसे पहले Paytm का ही ख्याल आता है क्योंकि यह काफी सिक्योर पेमेंट गेटवे प्रदान करता है। अगर आप पेटीएम से पैसे कमाना चाहते हैं तो यह इसका भी ऑप्शन देता है जिसके बारे में आज आप जानेंगे।

Paytm से पैसे कैसे कमाए

अगर आप भी Paytm से ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके कई तरीका है। आप अपनी सुविधा अनुसार किसी को भी चुन सकते हैं जैसे कैशबैक ऑफर, प्रोमोकोड, गेम खेलकर, एफिलिएट मार्केटिंग आदि। अगर आपकी कोई शॉप है तो उसे भी आप पेटीएम से जोड़ सकते हैं तो चलिए इस तरीकों को थोड़ा विस्तार से जानते हैं।

1. कैशबैक

शुरुआत में जब Paytm लांच हुआ था तब उस समय पेमेंट करने पर कैशबैक मिलता था और इसी कैशबैक के कारण यह इंटरनेट यूजर के बीच काफी लोकप्रिय हुआ। पेटीएम आज भी बिल पेमेंट, मोबाइल रिचार्ज करने पर कैशबैक देता है। अगर आप अपने वॉलेट से दूसरों के बिल पेमेंट करना शुरू कर दे तो आपको कैशबैक के रूप में अच्छे पैसे मिल सकते हैं।

2. गेम खेलकर

अगर आपको गेम खेलने का शौंक है तो इसे पूरा करने के साथ आप पैसा भी कमा सकते हैं। हालही में पेटीएम ने एक नई सर्विस शुरू की है और इसके लिए बकायदा एक नया गेमिंग ऐप बनाया है। जिसे Paytm First Game के नाम से जाना जाता है यह ऐप आपको गूगल में सर्च करने पर मिल जायेगा। इसमें काफी आसान गेम होते हैं जिन्हें खेलकर आप मनी अर्न कर सकते हैं।

3. प्रोमो कोड इस्तेमाल करके

बिल पेमेंट और मोबाइल रिचार्ज करने पर आपको कैशबैक तो मिलता ही है लेकिन इसके अलावा आप प्रोमो कोड इस्तेमाल करके भी पैसे बचा सकते हैं। Paytm कई त्योहारों और इवेंट पर प्रोमो कोड लांच करता रहता है जिसके इस्तेमाल करने से पैसे कमाए जा सकते हैं। इससे आप अपने पैसे बचाने के साथ दूसरों का बिल पेमेंट में प्रोमो कोड इस्तेमाल करने से अच्छी अर्निंग कर पाएंगे।

4. Affiliate Marketing

जितने भी ऑनलाइन विक्रेता पोर्टल हैं जैसे अमेज़न फ्लिप्कार्ट आदि यह अपनी सेल बढ़ाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग का इस्तेमाल करते हैं। पेटीएम ने भी सर्विस बढ़ाने के साथ अपना ई-कॉमर्स वेब पोर्टल लांच किया हुआ है। जिसे Paytm Mall के नाम से जाना जाता है इसमें भी आपको अमेज़न फ्लिप्कार्ट की तरह ऑनलाइन सामान देखने को मिलते हैं। Paytm Mall भी Affiliate Marketing का ऑप्शन देता है जिससे आप कमीशन के तौर पर अच्छे खासे रूपये कमा सकते हैं।

5. Paytm Reseller बने

अगर आप इंटरनेट की दुनिया में नए हैं तो आपके लिए Reseller एक अनजान शब्द होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसमें आपको Paytm Mall से ऐसे प्रोडक्ट को उठाना है जिसमे आपको लगता है कि इसकी बिक्री काफी अच्छी होगी। आपको उस प्रोडक्ट को उठाना है और कुछ दाम बढ़ाकर उसे सोशल मीडिया पर शेयर करना है। उस प्रोडक्ट की जितनी ज्यादा बिक्री होगी आपको उतने ही ज्यादा पैसे मिलेंगे।

6. अपने खुद के प्रोडक्ट बेचकर

आप ऑनलाइन जितने भी सामान देखते हैं वह सभी किसी न किसी दुकान के होते हैं। इसी तरह आप भी अपने दुकान के सामान को Paytm Mall में अपलोड कर सकते हैं। इससे आपके प्रोडक्ट देशभर में बिकेंगे हालाकि यह तरीका उन्ही लोगो के लिए मददगार है जिनकी कोई शॉप है। अगर आप की भी कोई शॉप है तो उसे ऑनलाइन ले जाएँ और अच्छी बिक्री करें।

तो अब आप जान गए होंगे कि Paytm से पैसे कैसे कमाए इस पोस्ट में हमने आपको टॉप 6 वर्किंग तरीका बताया है। पेटीएम से पैसे कमाने की शुरुआत आप अपने स्मार्टफोन, मोबाइल फोन के जरिये इसकी ऐप से कैशबैक और गेम खेलकर कर सकते हैं। जब आपके पास पर्याप्त पैसा हो जाए तब आप एक लैपटॉप खरीदकर उससे Paytm Mall अमेजन और फ्लिप्कार्ट की एफिलिएट मार्केंटिंग शुरू कर सकते हैं।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here