Paytm से पैसे कैसे कमाए 2022 में लाखों कमाने का बिजनेस समझिये

Paytm से पैसे कैसे कमाए 2022 में आज के समय पैसे कौन नहीं कमाना चाहता दुनिया में हर छोटी बड़ी चीज खरीदने के लिए पैसा की जरुरत पड़ती है। यही वजह है कि ज्यादातर लोग पैसों के कारण ही नौकरी या फिर अपना बिजनेस करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आप पेटीएम से ऑनलाइन भी पैसे कमा सकते हैं और यह काम आप अपने घर बैठे कर सकते हैं। Paytm जैसे कई ऑनलाइन तरीके है जिनसे आप अर्निंग कर सकते हैं।

Paytm से पैसे कैसे कमाए

इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन या एक लैपटॉप की जरुरत पड़ेगी। अगर आप यह पोस्ट पढ़ रहे हैं तो जाहिर सी बात है आपके स्मार्टफोन है। आपको भी पता होगा कि Paytm मुख्य तौर पर ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने का प्लेटफार्म है। जिससे आप कुछ सेकंड के अंदर अपने दोस्त या परिजन को पैसे भेज सकते हैं। भारत में यह काफी लोकप्रिय प्लेटफार्म है जिसका इस्तेमाल लगभग सभी स्मार्टफोन, मोबाइल फोन यूजर करते हैं।

जब भी ऑनलाइन पैसे ट्रान्सफर करने की बात आती है तो दिमाग में सबसे पहले Paytm का ही ख्याल आता है क्योंकि यह काफी सिक्योर पेमेंट गेटवे प्रदान करता है। अगर आप पेटीएम से पैसे कमाना चाहते हैं तो यह इसका भी ऑप्शन देता है जिसके बारे में आज आप जानेंगे। आज के समय काफी लोग घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा रहे हैं और आप भी ऐसा कर सकते हैं।

Paytm को शुरुआत में ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने के लिए बनाया गया था लेकिन अब इसमें न केवल आप पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं बल्कि इसमें मिनी सेविंग बैंक अकाउंट भी ओपन कर सकते हैं इसके अलावा इससे आप ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं तो अब चलिए जानते हैं Paytm Se Paise Kaise Kamaye उम्मीद करते हैं यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल साबित होगा।

Paytm से पैसे कैसे कमाए

अगर आप भी Paytm से ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके कई तरीका है। आप अपनी सुविधा अनुसार किसी को भी चुन सकते हैं जैसे Paytm कैशबैक ऑफर, प्रोमोकोड, गेम खेलकर, एफिलिएट मार्केटिंग आदि। अगर आपकी कोई शॉप है तो उसे भी आप पेटीएम से जोड़ सकते हैं तो चलिए इस तरीकों को थोड़ा विस्तार से जानते हैं।

1. Paytm कैशबैक से पैसे कमाए

शुरुआत में जब Paytm लांच हुआ था तब उस समय पेमेंट करने पर कैशबैक मिलता था और इसी कैशबैक के कारण यह इंटरनेट यूजर के बीच काफी लोकप्रिय हुआ। पेटीएम आज भी बिल पेमेंट, मोबाइल रिचार्ज करने पर कैशबैक देता है। अगर आप अपने वॉलेट से दूसरों के बिल पेमेंट करना शुरू कर दे तो आपको कैशबैक के रूप में अच्छे पैसे मिल सकते हैं।

2. Paytm में गेम खेलकर पैसे कमाए

अगर आपको गेम खेलने का शौंक है तो इसे पूरा करने के साथ आप पैसा भी कमा सकते हैं। हालही में पेटीएम ने एक नई सर्विस शुरू की है और इसके लिए बकायदा एक नया गेमिंग ऐप बनाया है। जिसे Paytm First Game के नाम से जाना जाता है यह ऐप आपको गूगल में सर्च करने पर मिल जायेगा। इसमें काफी आसान गेम होते हैं जिन्हें खेलकर आप मनी अर्न कर सकते हैं।

3. Paytm प्रोमो कोड इस्तेमाल करके पैसे कमाए

बिल पेमेंट और मोबाइल रिचार्ज करने पर आपको कैशबैक तो मिलता ही है लेकिन इसके अलावा आप प्रोमो कोड इस्तेमाल करके भी पैसे बचा सकते हैं। Paytm कई त्योहारों और इवेंट पर प्रोमो कोड लांच करता रहता है जिसके इस्तेमाल करने से पैसे कमाए जा सकते हैं। इससे आप अपने पैसे बचाने के साथ दूसरों का बिल पेमेंट में प्रोमो कोड इस्तेमाल करने से अच्छी अर्निंग कर पाएंगे।

4. Paytm Affiliate Marketing से कमाए

जितने भी ऑनलाइन विक्रेता पोर्टल हैं जैसे अमेज़न फ्लिप्कार्ट आदि यह अपनी सेल बढ़ाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग का इस्तेमाल करते हैं। पेटीएम ने भी सर्विस बढ़ाने के साथ अपना ई-कॉमर्स वेब पोर्टल लांच किया हुआ है। जिसे Paytm Mall के नाम से जाना जाता है इसमें भी आपको अमेज़न फ्लिप्कार्ट की तरह ऑनलाइन सामान देखने को मिलते हैं। Paytm Mall भी Affiliate Marketing का ऑप्शन देता है जिससे आप कमीशन के तौर पर अच्छे खासे रूपये कमा सकते हैं।

5. Paytm Reseller बनकर पैसे कमाए

अगर आप इंटरनेट की दुनिया में नए हैं तो आपके लिए Reseller एक अनजान शब्द होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसमें आपको Paytm Mall से ऐसे प्रोडक्ट को उठाना है जिसमे आपको लगता है कि इसकी बिक्री काफी अच्छी होगी। आपको उस प्रोडक्ट को उठाना है और कुछ दाम बढ़ाकर उसे सोशल मीडिया पर शेयर करना है। उस प्रोडक्ट की जितनी ज्यादा बिक्री होगी आपको उतने ही ज्यादा पैसे मिलेंगे।

6. Paytm पर अपने खुद के प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाए

आप ऑनलाइन जितने भी सामान देखते हैं वह सभी किसी न किसी दुकान के होते हैं। इसी तरह आप भी अपने दुकान के सामान को Paytm Mall में अपलोड कर सकते हैं। इससे आपके प्रोडक्ट देशभर में बिकेंगे हालाकि यह तरीका उन्ही लोगो के लिए मददगार है जिनकी कोई शॉप है। अगर आप की भी कोई शॉप है तो उसे ऑनलाइन ले जाएँ और अच्छी बिक्री करें।

Paytm की फुल फॉर्म क्या है

पेटीएम एक भारतीय ऑनलाइन पेमेंट कंपनी है जिसकी फुल फॉर्म Pay Through Mobile है वैसे तो मार्केट में अब इसके जैसे कई सारे ऑनलाइन पेमेंट वॉलेट आ गए हैं फिर भी Paytm की एक अलग पहचान है भारतीय बाजार में ऑनलाइन पेमेंट वॉलेट बनाने में पेटीएम पहली सफल भारतीय कंपनी है।

इसके अलावा पेटीएम, वॉलेट के अलावा कई सारे बिजनेस कर रही है जैसे Paytm Money में आप अपना खुद का पर्सनल सेविंग अकाउंट खोल सकते हैं इसमें आपको एटीएम जैसी सभी सुविधाएँ मिलेंगी पेटीएम के दो और प्रोडक्ट काफी लोकप्रिय हैं Paytm First Game और Paytm Mall इनमें आप क्रमशः गेम खेलकर और ऑनलाइन शॉपिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

Paytm का मालिक कौन है

आज भारत में पेटीएम काफी ज्यादा लोकप्रिय है ऐसे में आप भी जानना चाहते होंगे कि आखिर इस सक्सेस के पीछे कौन है तो आपको बता दे Paytm के मालिक विजय शेखर शर्मा हैं जिन्होंने इस कंपनी की स्थापना साल 2010 में की थी।

ये भी पढ़े – भारत की कुल जीडीपी कितनी है और यह विश्व में कितने नंबर पर है

शुरुआत में पेटीएम को कुछ खास सक्सेस नहीं मिली थी लेकिन साल 2016 की नोटबंदी ने इस कंपनी के ग्राफ को काफी ऊँचा कर दिया था क्योंकि उस नोटबंदी में लोग ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए पेटीएम का इस्तेमाल कर रहे थे इस तरह नोटबंदी इस कंपनी के लिए काफी सारे अवसर लेकर आया था।

FAQ Paytm से पैसे कमाने से संबंधित

Paytm से पैसे कमाने के लिए क्या क्या चाहिए?

पेटीएम से पैसे कमाने के लिए आपको एक स्मार्टफोन, इंटरनेट और Paytm Account चाहिए इनसे आप पैसे कमाने की शुरुआत कर सकते हैं जब आपको लगे कि आप इसे अपना बिजनेस बना सकते हैं तो इसके लिए लैपटॉप भी इस्तेमाल कर सकते हैं लैपटॉप से आपका काम काफी आसान हो जायेगा।

Paytm से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है?

अगर आप गेम खेलने का शौक रखते हैं तो एक बार इसके प्लेटफार्म Paytm First Game का इस्तेमाल करके देख सकते हैं इसमें आप पैसे लगाकर पेड गेम खेल सकते हैं यहाँ आपको काफी सारे गेम देखने को मिलेंगे आपको जो भी अच्छा लगे उसे ट्राय कर सकते हैं।

Paytm से लाखों रूपये कमाने का तरीका क्या है?

यदि आप इसे एक बिजनेस की तरह लेते हैं तो आप इससे महीने के लाखों रूपये भी कमा सकते हैं और इसके लिए आप Paytm Affiliate Program ज्वाइन कर सकते हैं अगर आप एफिलिएट प्रोग्राम को अच्छे से रन करते हैं तो आप इससे महीने में लाखों रूपये कमा सकते हैं।

Paytm से फ्री में पैसे कैसे कमाते हैं?

बहुत से लोग पैसे कमाने के फ्री तरीके तलाशते हैं हालाकि फ्री में भी पैसे कमा सकते हैं लेकिन फ्री में आप लाखों की कमाई नहीं कर पाएंगे इसलिए हम आपको यही सलाह देंगे आपको फ्री के चक्कर में नहीं रहना है अगर आप थोड़ा सा इन्वेस्ट कर लेते हैं तो बाद में यही इन्वेस्ट आपका कई गुना हो जायेगा।

Paytm से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

इंटरनेट में जितने भी ऑनलाइन अर्निंग के साधन हैं उनमें से अधिकतर में कमाई की कोई लिमिट नहीं है हालाकि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको हार्ड वर्क से ज्यादा स्मार्ट वर्क करने की जरुरत होती है पेटीएम में भी पैसे कमाने की कोई लिमिट नहीं है यहाँ से भी आप लाखों की कमाई कर सकते हैं।

Conclusion

अब आप जान गए होंगे कि Paytm से पैसे कैसे कमाए इस पोस्ट में हमने आपको टॉप 6 वर्किंग तरीका बताया है। पेटीएम से पैसे कमाने की शुरुआत आप अपने स्मार्टफोन, मोबाइल फोन के जरिये इसकी ऐप से कैशबैक और गेम खेलकर कर सकते हैं। जब आपके पास पर्याप्त पैसा हो जाए तब आप एक लैपटॉप खरीदकर उससे Paytm Mall अमेजन और फ्लिप्कार्ट की एफिलिएट मार्केंटिंग शुरू कर सकते हैं। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे शेयर अवश्य करें।

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

3 thoughts on “Paytm से पैसे कैसे कमाए 2022 में लाखों कमाने का बिजनेस समझिये”

  1. मैने पहली बार paytm से money transfer किए थे।और पहली online shopping इससे की थी।आज के समय मे इसके जैसे अनेक app है।पर paytm जैसी सेवा अन्य app नही देते।

    Reply
  2. wow sir this is a very useful post I am really like your blog post . Your this blog post is really inspiring

    Reply

Leave a Comment