Aeroplane का माइलेज कितना होता है जानकर हैरान रह जायेंगे

Aeroplane का माइलेज कितना होता है जब भी आप आसमान में उड़ते एरोप्लेन को देखते होंगे तो आपके मन में कभी न कभी ये सवाल जरुर आता होगा कि आखिर हवाई जहाज कितने का एवरेज देते हैं आज भी बहुत से लोग है जिनको Aeroplane के एवरेज के बारे में कुछ भी पता नहीं है. वैसे कार और बाइक की बात करे तो ये लगभग सभी को पता होता है कि बाइक लगभग 60 किलोमीटर प्रति लीटर और कार्ड 20 किलोमीटर प्रति लीटर का एवरेज देती हैं लेकिन जब बात हवाई जहाज के एवरेज की होती है तो इसके बारे में बहुत कम लोगो को पता होता है.

Aeroplane का माइलेज कितना होता है
aeroplane ka mileage kitna hota hai

पहले के समय अमीर लोग ही हवाई जहाज का सफ़र करते थे लेकिन आज के समय अमीर लोगो के अलावा मध्यम वर्ग के लोग भी हवाई जहाज का सफर करने लगे हैं क्योंकि हवाई जहाज का सफर का किराया पहले की तुलना में काफी कम हो गया है. आज के समय आप हवाई जहाज का सफर महज 1200 रूपये से शुरू कर सकते हैं.

Aeroplane का माइलेज कितना होता है

आमतौर पर बाइक और कार में प्रयोग किया जाने वाला ईंधन सामान्य होता है लेकिन Aeroplane में उपयोग किया जाने वाले ईंधन हवाई जहाज की क्षमता के अनुसार अलग अलग होता है जैसे एविएशन फ्यूल्स, जेट फ्यूल्स, एविएशन गैसोलीन फ्यूल्स और बायो फ्यूल्स आदि. इन ईंधन को प्लेन के इंजन की क्षमता के अनुसार प्रयोग किया जाता है.

यहां हम आपको जाने माने विमान बोइंग 747 का उदाहरण देकर बतायंगे. यह दुनिया में सबसे ज्यादा चलने वाले विमानों में से एक है और इसकी गिनती दुनिया के सबसे बड़े विमानों में होती है. इस विमान ने दुनियाभर में अपनी एक खास पहचान बनाई हुई है.

बोइंग 747 जैसे विमान एक सेकंड में 1 गैलन यानी करीब 4 लीटर ईंधन की खपत करता है. यदि उड़ान 10 घंटे की है तो इसमें 36 हजार गैलन यानी करीब 150000 लीटर का Fuel खर्च होता है. आपको बता दे कि इसकी जानकारी बोइंग की एक वेबसाइट में भी उल्लेख की गयी है जिसके अनुसार बोइंग 747 एक किलोमीटर चलने पर करीब 12 लीटर ईंधन की खपत करता है.

इस हिसाब से यदि एक विमान में 500 यात्री सफर कर रहे हैं तो इसका मतलब ये हुआ कि Aeroplane प्रति व्यक्ति प्रति किलोमीटर पर 0.024 लीटर का ईंधन की खपत कर रहा है. चुकीं बोइंग 747 करीब 988 किलोमीटर/घंटे की स्पीड से उड़ान भरता है इस वजह से यह समय की भी काफी बचत करता है.

जिस तरह बाइक कार में पेट्रोल की डीजल को बचाने के लिए कई तरीके अपनाए जाते हैं उसी तरह Aeroplane में भी ईंधन की खपत को कम करने के कई तरीके अपनाये जाते हैं जैसे हवाई जहाज को अधिकतर सीधे रास्ते से ले जाया जाता है और एरोप्लेन को एक निश्चित स्पीड से उड़ाया जाता है. इन सबके अलावा हवाई जहाज का वजन भी उसके माइलेज में अहम भूमिका निभाता है. हवाई जहाज जितना भारी होगा ईंधन की खपत उतनी ज्यादा होती है.

तो अब आप जान गए होंगे कि Aeroplane का माइलेज कितना होता है यहां हमने आपको एरोप्लेन के माइलेज के बारे में बताया है. अब आपको पता चल गया होगा कि एक किलोमीटर चलने पर हवाई जहाज 12 लीटर ईंधन की खपत करता है. हालाकि विमान के वजन के अनुसार माइलेज कम ज्यादा हो सकता है. अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here