Internet क्या है ? जानिए इन्टरनेट काम कैसे करता है

Internet क्या है आप इसका प्रयोग तो करते ही होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि ये क्या चीज है. इंटरनेट कैसे काम करता है. आपको बता दे कि जब आप Whatsapp या Facebook पर Massage Send करते है और हजारो किलोमीटर दूर बैठे आपके Relative आपके Massage को कुछ ही Second में पड़ लेते है ये सब Internet का कमाल है जिसने दुनिया को बहुत छोटा बना दिया है.

Internet क्या है जानिए इन्टरनेट काम कैसे करता है

Internet क्या है

इन्टरनेट (international network of computer) मतलब दो या दो से अधिक Computer का आपस में connection होना. आप internet कि मदद से दुनिया कि किसी भी जगह कि जानकारी हासिल कर सकते है. 1969 में जब इंसान ने चाँद पर कदम रखा था तब US के रक्षा कार्यालय ने Advance Research Project Agency यानी ARPA को नियुक्त किया था. उस वक्त चार Computer का नेटवर्क बनाया था जिसमे उन्होंने Data Exchange और Share किया था बाद में इसे कई एजेंसी के साथ जोड़ा गया. धीरे धीरे ये नेटवर्क बढता गया और बाद में ये  आम लोगो के लिए भी open हो गया. इन्टरनेट कि सबसे अच्छी बात ये है कि इन्टरनेट में किसी भी एजेंसी का Control नहीं है.

इंडिया में सबसे पहले 15 अगस्त 1995 को सरकारी कंपनी BSNL ने Internet का  शुरुआत किया था. बाद में धीरे धीरे Private Service Providers जैसे Airtel Reliance idea ने Internet को Start किया था.

Internet कैसे चलता है  

आप में से कुछ लोग सोच रहे होंगे कि हमारे उपर कोई बादल है जिसके अन्दर Internet के सारे Data Store रहते है और वही से Internet चलता है. लेकिन हम आपको बता दे कि ऐसा कुछ नहीं है. पूरा internet हमारे द्वारा छोड़े गए उपग्रह से भी नहीं चलता.

उपग्रह से पहले चलता था लेकिन ये तकनीक बहुत पुरानीं हो चूकी है और इसमें Data भी Slow Load होता था. लेकिन हमारे इंजीनियर्स ने एसी तकनीक खोज निकाली जिसमे हम आज Fast Internet Use कर रहे है ये तकनीक  Optical Fibers Cable है.

Internet क्या है ? जानिए इन्टरनेट काम कैसे करता है

ये बात सच है कि हमने 8 लाख किलोमीटर से भी ज्यादा लम्बाई वाले Optical Fiber Cable को समुद्र में बिछाये है जिसमे हमारे internet का 90% use होता है. समुद्र में वही Optical Fiber Cable बिछाये जाते है जिनमे कम नुकसान और कम लागत आती है.

चूकी Cable को समुद्र में बिछाया जाता है जिसमे बड़े बड़े जहाज भी चलते है और कभी कभी जहाज के लंगर से भी Optical Fiber Cable को नुकसान हो जाता है ऐसा हि कुछ 13 जनवरी 2008 को Egypt में हुआ था l जिसके कारण Egypt का 70% Internet बंद हो गया था.

इस समस्या का भी समाधान किया गया है. एसी कई टीम बनाई गयी है जो 24 घंटे समुद्र में Optical Fiber Cable कि निगरानी करती है. यदि कही किसी Optical Fiber Cable में नुकसान होता है तो ये टीमे उसको जल्दी से जल्दी ठीक कर देती है.

Internet क्या है ? जानिए इन्टरनेट काम कैसे करता है

अब आपको पता चल गया होगा कि 90% internet cable के जरिये चलता है लेकिन 10% कहा से चलता है. ये 10% internet ख़ुफ़िया एजेंसी के द्वारा एक्सेस किया जाता है जो कि उपग्रह से चलता है इस Internet को हम आम लोग एक्सेस नहीं कर सकते है.

ये भी पड़े –

Internet कैसे काम करता है

आज कल हम सारे Internet का Use करते है लेकिन हमें ये पता नहीं होता है कि Internet काम कैसे करता है. इसे समझने के लिए हम इसके तीन हिस्से करते है पहला होता है eSrver जिसमे दुनिया कि सभी जानकारी Save रहती है. दूसरा Internet Service Provider ( जैसे airtel reliance idea ) जो हमें Server से जानकारी भेजती है. तीसरा हमारे PC या मोबाइल का Browser जिससे हम जानकारी Search करते है.

जब हम किसी भी जानकारी इमेज या video को हमारे ब्राउज़र में Search करते है तो ये Request पहले हमारे Internet Service Provider के पास जाती है. ये Net Provider, Server पर Search करता है. इसके बाद Server उस जानकारी को Internet Provider को भेजता है और Internet Provider जानकारी को हमें भेजता है. यह प्रक्रिया काफी तेज होती है जिससे हमें कुछ हि Second में जानकारी मिल जाती है.

तो अब आप जान गए होंगे कि Internet क्या है और ये कैसे काम करता है अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.

Internet क्या है ? जानिए इन्टरनेट काम कैसे करता है
1.9 (37.14%) 28 votes

42 COMMENTS

  1. आपने बहुत अच्छी जानकारी दी है आपका आर्टिकल पढ़कर बहुत ही अच्छा लगा

  2. aapne internet ke baare me bahut achhi jankari di hai. logo ko isko samjhne me kafi help mili hai. Thanx for share this

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here