Whatsapp को Hack होने से कैसे बचाए बेस्ट टिप्स

Whatsapp को Hack होने से कैसे बचाए बेस्ट टिप्स हम सभी जानते है कि Whatsapp फेसबुक के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सोशल नेटवर्क है जो काफी लोकप्रिय है आज के समय हर स्मार्टफोन यूज़ करने वाला व्यक्ति whatsapp यूज़ करता है क्योंकि इस एप से आप अपने दोस्तों और रिस्तोदारों से लगभग हर समय कनेक्ट रहते हैं. आपको बता दे कि इस एप को साल 2009 में लांच किया गया था तब से लेकर अब तक इसमें कई सिक्योरिटी फीचर्स जोड़े गए हैं.

Whatsapp को Hack होने से कैसे बचाए

हालाकि अब इस एप को फेसबुक ने खरीद लिया है और अब इसका संचालन फेसबुक ही करता है. फेसबुक ने इस एप को खरीदने के बाद इसमें एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन फीचर जोड़कर इसे और ज्यादा सिक्योर कर दिया है टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर के अलावा तमाम सिक्योरिटी फीचर्स के बाद भी इसके Hack होने का खतरा बरकरार है.

Whatsapp को Hack होने से कैसे बचाए

एक रिसर्च से पता चला है कि ज्यादातर हैकर Whatsapp को Hack करने के लिए व्हाट्सएप वेब का इस्तेमाल करते हैं आजकल कई यूजर्स ऐसे हैं जो स्मार्टफोन के अलावा व्हाट्सएप वेब के जरिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं अगर आप Whatsapp Web का इस्तेमाल करते हैं तो आपको थोड़ी सावधानी वरतनी जरुरी है.

क्योंकि जो हैकर होते है वह व्हाट्सएप वेब में स्कैन करके आसानी से आपके निजी चैट को हैक कर लेते हैं. इसलिए आपको हमेशा सतर्क रहना चाहिए आज हम आपको कुछ सावधानी और टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपने Whatsapp को Hack होने से बचा सकते हैं.

1. अपने WhatsApp पर लॉक लगा कर रखे ताकि कोई अगर आपका मोबाइल ले भी ले तो वह आपके व्हाट्सएप को एक्सेस न कर पाए.

2. इसमें आप जिन लोगो को नहीं जानते उन्हें ब्लॉक कर देना है.

3. अगर कोई अनजान व्यक्ति आपको कोई फाइल भेज रहा है तो उसे भूलकर भी ओपन नहीं करना है.

4. जब भी व्हाताप्प का अपडेट आये आपको जल्द से जल्द यूज़ अपडेट कर लेना है क्योंकि Whatsapp अपडेट के साथ सिक्यूरिटी फीचर भी अपडेट करता है इसलिए आपको अपने एप को हमेशा अपडेट रखना है.

5. कई बार लोग गलती से व्हाट्सएप की फेक App इनस्टॉल कर लेते है और हैकिंग का शिकार हो जाते है आपको हमेशा गूगल के प्लेस्टोर से ऑफिसियल App इनस्टॉल करना है.

6. अपने मोबाइल को कभी भी अनजान शख्स के हाथ में नहीं देना है क्योंकि वह आपके मोबाइल का मिसयूज़ कर सकता है.

7. Whatsapp में एक सेटिंग से फाइल आटोमेटिक डाउनलोड हो जाती है इसलिए आपको Auto File Download का Option Off रखना है.

8. जब भी आप किसी फाइल को सेंड करते हैं तो आपको एक बार उस फाइल को चेक कर लेना चाहिए क्योंकि कई बार लोग जल्दबाजी में अपनी पर्सनल फाइल भी सेंड कर देते है.

9. अगर आप किसी कारण से Cyber Cafe में Whatsapp Web का इस्तेमाल कर रहे हैं तो लॉग आउट करना बिल्कुल भी न भूले.

तो अब आप जान गए होंगे कि Whatsapp को Hack होने से कैसे बचाए यहां हमने Whatsapp सिक्यूरिटी से जुड़ी कुछ जरुरी सावधानी और कुछ महत्वपूर्ण टिप्स के बारे में बताया है इन्हें फॉलो करके आप अपने Whatsapp को काफी हद तक सिक्योर कर सकते हैं अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी है तो नीचे दिए सोशल मीडिया के बटन से इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.

ये भी पढ़े –

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

8 thoughts on “Whatsapp को Hack होने से कैसे बचाए बेस्ट टिप्स”

Leave a Comment