Samsung की Original Earphone की पहचान कैसे करे 5 तरीके

आज की इस पोस्ट में Samsung की Original Earphone की पहचान कैसे करे इसके बारे में बताने जा रहे हैं. बाजार में फेक Headphone की भरमार ऐसे में बहुत से लोग जानकारी के आभाव में असली की जगह नकली Earphone खरीद लेते हैं. ऐसे में अगर आप भी Samsung की असली Earphones खरीदना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. यहाँ हम कुछ ऐसी बातों का जिक्र करेंगे जिन्हें जानने के बाद आप असली नकली Earphones की पहचान आसानी से कर सकते हैं. भारत स्मार्टफोन के लिए काफी बड़ा बाजार यहां करोड़ो लोग स्मार्टफोन यूज़ करते हैं. शायद ही ऐसा कोई स्मार्टफोन यूजर होगा जिसके पास Headphone नहीं होगा आज के समय गाने सुनने के लिए लगभग सभी मोबाइल यूजर Headphone का इस्तेमाल करते हैं.

Samsung की Original Earphone की पहचान कैसे करे

बात करे Samsung की तो यह दक्षिण कोरिया की टेक्नोलॉजी पर आधारित कंपनी है जिसके प्रोडक्ट दुनियाभर में बेंचे जाते हैं इसका व्यापार भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में फैला हुआ है. यह कंपनी अपने क्वालिटी प्रोडक्ट के लिए जानी जाती है चाहे स्मार्टफोन या फिर Earphone क्यों न हो सभी प्रोडक्ट में आपको क्वालिटी देखने को मिलेगी.

वैसे आपको बता दे कि Samsung के कुछ स्मार्टफोन के साथ Headphone नहीं आता है. हालाकि कुछ मोबाइल फोन के साथ Earphone आता है लेकिन वह सालभर चलने के बाद खराब हो जाता है ऐसी स्थिति में Earphone खरीदने के लिए आपको किसी शॉप में जाना पड़ता है. शॉप में मिलने वाले Earphone Original होंगे इसकी कोई गारंटी नहीं होती है.

Samsung की Original Earphone की पहचान कैसे करे

बात करे Samsung के असली Earphone की तो लगभग 400 रूपये के आते हैं जबकि फेक Earphone 60 रूपये में मिल जाते हैं ऐसे में शॉप वालों को नकली Headphone बेचने से काफी फायदा हो जाता है. इस वजह से ज्यादातर शॉप में आपको नकली Earphones जरुर देखने को मिलेंगे लेकिन अब आप असली और नकली में पहचान कर सकते हैं.

1. Earphone में लिखे Logo को देखे

अगर आप किसी शॉप से Headphone खरीद रहे हैं तो आपको इसकी लीड पर लिखे Samsung ब्रांड नाम या Logo को अवश्य देखना चाहिए. अगर Samsung का नाम आपको हल्का दिखता है और रगड़ने पर मिटने लगता है तो आपको समझ जाना है Earphone नकली है.

2. ऑडियो क्वालिटी और Mic चेक करे

इस बात को बताने की जरुरत नहीं है कि आवाज क्वालिटी को चेक करे. अगर आप किसी शॉप से प्रोडक्ट खरीद रहे हैं तो यूज़ चेक करके ही खरीदेंगे. यह बात Earphone पर भी लागू होती है नकली या फेक Headphone पर बेस की आवाज प्रॉपर नहीं आती है इसके अलावा इसके Mic को भी जरुर चेक करे क्योंकि नकली Earphone का Mic भी खराब मिलता है.

3. मेड इन वियतनाम को देखे

Original Earphone की पैकिंग में आपको मेड इन वियतनाम लिखा मिलेगा जबकि नकली Earphone में मेड इन चाइना मिलेगा. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि Samsung के ज्यादातर Original Earphones वियतनाम में बनाये जाते हैं जबकि चाइना में इसकी कॉपी करके फेक प्रोडक्ट बनाये जाते हैं.

4. Earphone का जैक देखे

आपको बता दे कि Earphone के जैक से असली नकली की पहचान की जा सकती है. नकली Headphone के जैक में हल्की पॉलिश होती है इसके अलावा इसकी क्वालिटी भी खराब होती है. ऐसे में आपको एक बार इसके जैक पर भी ध्यान देना चाहिए.

5. केबल को चेक करे

आपको Earphone की केबल को मोड़कर या फिर घुमाकर देखना चाहिए क्योंकि Original Earphone की केबल रबड़ की बनी होती है जिसका घुमाने या मोड़ने से कुछ नहीं होता है जबकि नकली Headphone की केबल प्लास्टिक की बनी होती है जिसकी क्वालिटी एकदम खराब होती है.

Samsung की Original Earphone कहां से खरीदे

अगर आपको असली Earphone चाहिए तो आपको हमेशा Samsung के अधिकारिक स्टोर से ही खरीदना चाहिए अगर आपके पास कोई भी Samsung स्टोर नहीं है तो आप किसी अन्य मोबाइल शॉप से खरीद सकते हैं लेकिन यहाँ आप ऊपर बताई गयी पांच बातों को ध्यान रखे.

आप चाहे तो ऑनलाइन शॉपिंग साईट से भी खरीद सकते है लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग साईट में भी कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जैसे रेटिंग, रिव्यु, प्राइस आदि अगर किसी प्रोडक्ट की रेटिंग 4 से अधिक है और उसके रिव्यु काफी अच्छे है तो आप उस प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं.

तो अब आप जान गए होंगे कि Samsung की Original Earphone की पहचान कैसे करे यहाँ हमने आपको इसकी कुछ मुख्य बातें बताई जिनको आजमाकर आप अपने लिए असली Earphones खरीद सकते हैं. यह बातें तभी काम आएँगी जब आप Headphone को किसी अन्य स्टोर से खरीदेंगे. अगर ऑनलाइन साईट की बात करे तो वहां आपको प्रोडक्ट की रेटिंग और रिव्यु देखना है. अच्छी रेटिंग और रिव्यु के बाद ही आपको Earphone खरीदना है.

ये भी पढ़े –

Previous articleWhatsApp Profile कौन कौन देखता है कैसे पता करे
Next articleFacebook पर Notification कैसे बंद करे
MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here