बाइक लोन कैसे लें आसान किस्तों में करें भुगतान

आज के इस आर्टिकल में हम देखेंगे बाइक लोन कैसे लें आसान किस्तों में करें भुगतान बाइक लोन लेना बड़ा ही आसान है, बाइक लोन को कोई भी व्यक्ति बड़ी ही आसानी से ले सकेगा अगर वह आज के हमारे इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक पड़ेगा। क्योंकि आज हम इस आर्टिकल के अंदर बाइक लोन लेने के बारे में पूरी जानकारी देने वालें है और इस आर्टिकल के अंदर मैंने बाइक लोन के बारे में सभी पॉइंट कवर करने की कोशिश की है ताकि अगर आप लोन लेना चाहो तो आपको किसी प्रकार की दिक्कत ना आए।

बाइक लोन कैसे लें

आज के समय में हर व्यक्ति का सपना होता है कि वह अपनी खुद की एक बाइक ले लेकिन रुपए की कमी होने के कारण ज्यादातर लोग बाइक नहीं ले पाते लेकिन दोस्तों आज मैं आपको बता दूं कि अगर आपके पास एक साथ इकट्ठे रुपए नहीं है तो आप थोड़े थोड़े रुपए देकर भी अपनी मनपसंद बाइक ले पाएंगे। 

अगर आप लोन पर बाइक लेते हैं तो कंपनी की तरफ से आपकी हर महीने की एक फिक्स किस्त कर दी जाती है और किस्त को आप अपने हिसाब से भी रख सकते हैं कि आप एक महीने की कितनी किस्त दे पाएंगे और जब आप की किस्त पूरी हो जाए तो उसके बाद बाइक हमेशा के लिए आपकी हो जायेगी तो चलिए दोस्तों देख लेते हैं कि हम बाइक लोन किस प्रकार से ले पाएंगे।

बाइक लोन लेने के लिए दस्तावेज

दोस्तों अगर आप बाइक लोन लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी अगर आपके पास है यह डॉक्यूमेंट नहीं होंगे तो हो सकता है, आपको बाइक लोन लेने में दिक्कत आए तो सबसे पहले बाइक लोन लेने से पहले इन्ह डॉक्यूमेंट को जरूर बनवा कर कंप्लीट कर ले फिर आप अपनी बाइक लोन को अप्लाई कर सकतें हैं, तो चलिए देखते हैं कि बाइक लोन लेने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज की जरूरत पड़ती है।

  1. एड्रेस प्रूफ
  2. आधार कार्ड
  3. पेनकार्ड
  4. पासपोर्ट साइज फोटो
  5. हस्ताक्षर
  6. इनकम प्रूफ

और अगर आप से इसके अलावा कोई और भी डॉक्यूमेंट मांगा जाए तो आप उन्हें भी जरूर ले लीजिए और दोस्तों जो लोग सरकारी नौकरी करते हैं उन लोगों को बैंक लोन मिलना बहुत ही आसान होगा, और जिन लोगों ने पहले बैंक से लोन लिया है, और टाइम पर लोन को चुका दिया है तो उनको भी दोबारा लोन आसानी से मिल जाएगा।

बाइक लोन कैसे लें

तो चलिए अब हम देखते हैं कि किस प्रकार से हम बाइक लोन ले सकते हैं, और बाइक लोन लेने के लिए हमें क्या-क्या करना होगा, और अब हम इस पॉइंट के अंदर समझेंगे और आपके हर एक डाउट को कवर करने की कोशिश करेंगे ताकि आप बाइक लोन आसानी से ले पाए।

1. बजट को चुनें

सबसे पहले आपको अपने बजट को चुन लेना होगा मतलब की आप किस प्रकार का लोन लेना चाहते हैं, जितनी आप की सुविधा है आप उतना ही लोन ले जिसे आप आसानी से वापस कर सकें।

बाइक लोन कैसे लें

2. फॉर्म को भरें

जब आप अपना बजट चुन लें तो उसके बाद आपको बैंक द्वारा एक फॉर्म दिया जाएगा इस फॉर्म के अंदर आपको अपनी पूरी डिटेल बिल्कुल सही से और अच्छे से कंप्लीट कर देनी है, कोई भी मिस्टेक इसके अंदर आपको नहीं करनी है क्योंकि अगर कोई मिस्टेक होगी तो बाद में आपको दिक्कत आएगी।

3. सभी डॉक्यूमेट को अटैच करें

जब आप फॉर्म को भर दे तो उसके बाद ऊपर दिए हुए डॉक्यूमेंट और साथ में बैंक द्वारा मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट को अपने फॉर्म के साथ अटैच करके और अटैच करने के बाद आपको इसे बैंक में जमा करा देना है।

4. लोन से सबंधित डॉक्यूमेंट को पढ़े

और जब आप अपने डॉक्यूमेंट अटैच करके फॉर्म को जमा करवा देंगे उसके बाद बैंक द्वारा आपको एक अन्य पेज दिया जाएगा जिस पर आपको लोन से संबंधित सभी जानकारी लिखी होगी और आपसे उस पर एक साइन लिया जाएगा कि आप को उन की सभी शर्त मंजूर है, और उसके बाद आपको लोन दे दिया जाएगा।

बाइक लोन पर कितना ब्याज लगता है

अगर हम बात करेंगे बाइक लोन पर कितना ब्याज लगता है तो दोस्तों बाइक लोन पर ब्याज दर ज्यादातर कम ही देखने को मिलती है, लेकिन प्राइवेट सेक्टर के बैंकों में हमें यह ज्यादा भी देखने को मिल सकती हैं, अगर आप बाइक लोन लेते हैं तो इसमें आपको 8% से लेकर 16% तक ब्याज दरें देखने को मिल जाएगी।

अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा है तो आपको बैंक की तरफ से लोन पर ब्याज कम मिलेगा और अगर आपका सिबिल स्कोर खराब है, तो आप का ब्याज दर ज्यादा होगी तो इसलिए आपको अपने सिबिल स्कोर पर ज्यादा ध्यान देना है उसे अच्छे से अच्छा बनाने की कोशिश करनी है।

बाइक लोन कितना मिलता है

दोस्तों अगर आप का सवाल यह है कि बाइक लोन आखिरी मिलता कितना है तो इसका कोई फिक्स नहीं होता कि हमें बाइक लोन इतना ही मिलेगा बाइक लोन हर एक बैंक का अलग अलग मिलता है किसी बैंक में बाइक की कीमत का 70% तक लोन दे दिया जाता और किसी पर 90% तक भी लोन दे दिया जाता है।

बाइक लोन लेते समय दो प्रोसेस होती है पहली प्रोसेस में तो जो आप को बैंक से लोन दिया जाता है उस राशि को कंपनी में देना पड़ता है और दूसरी को कहते हैं डाउन पेमेंट डाउन पेमेंट का मतलब होता है की जब आप बाइक लेते हैं तो उस समय जो ऊपर वाली राशि होती है उसे आपको खुद चुकाना होता है जो कि लोन के अलावा होती है।

जिस प्रकार मैंने आपको ऊपर बता दिया कि लोन हमें हर बैंक में अलग अलग देखने को मिल जाता है और इसका कारण यह है कि सभी बैंकों के अपने खुद के नियम व कानून होते हैं इस कारण से हमें हर एक बैंक में लोन की अलग कीमतें देखने को मिल जाती हैं।

बाइक लोन लेने के फायदे

अगर आप बाइक को लोन पर लेना चाहते हैं, तो इससे आपको बहुत फायदे देखने को मिल जाते हैं, लोन पर बाइक लेने पर आपको नीचे दिए हुए कुछ मुख्य फायदे हो सकते हैं।

  • बाइक को लोन पर लेने पर है आपको रुपए एक साथ देने नहीं पढ़ते और आप उन्हें धीरे धीरे कर कर चुका सकते हैं।
  • अगर आपके पास है एक साथ है बाइक लेने के इकट्ठे पैसे नहीं है तो भी आप है लोन पर बाइक है ले सकते हैं और अपने सपने को पूरा कर सकते हैं।

बाइक लोन लेते समय किन किन बातों का ध्यान रखें

बाइक लोन लेते समय हमें कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है, क्योंकि अगर हम बाइक लोन लेते समय कोई भी गलती कर देते हैं, तो आने वाले समय में सबसे बड़ा नुकसान है हमें उसी का देखने को मिल जाएगा तो चलिए देखते हैं, बाइक लोन लेते समय हमें किन-किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

  • अगर आप लोन लेना चाहते हैं तो कभी भी बड़ा लोन न लें क्योंकि बड़ा लोन चुकाने में हमें बहुत ही ज्यादा परेशानी होती है और समय भी ज्यादा लगता है।
  • बाइक लोन लेते समय बैंक द्वारा दिए गए या फिर जहां से भी आप लोन ले रहे हैं उसके डॉक्यूमेंट जरूर पढ़ ले।
  • आपको कभी भी बैंक के दबाव में आकर लोन नहीं लेना है, अपने हिसाब से जो आपको अच्छा लगे उस  लोन को ही आपको लेना है।
  • बाइक लोन लेते समय फ्रॉड व्यक्तियों से बचकर रहें वह आपको लोन के बारे में बताते कुछ और हैं, और लोन देते समय आपसे ज्यादा पैसे ले लिए जाते हैं।
  • बाइक लोन लेने से पहले अपने आसपास के सभी बैंकों से जानकारी इकट्ठा कर लें जहां पर आपको सस्ता लोन मिले आप वहीं से बैंक लोन लेने की कोशिश करें।

अगर आप बाइक लोन लेने की सोच रहे हैं, तो इन बातों का ध्यान अवश्य रखें जिससे कि आप धोखाधड़ी से बच पाएंगे।

ये भी पढ़े –

आज के इस आर्टिकल में हमने देखा कि किस प्रकार से बाइक लोन कैसे लें आसान किस्तों में करें भुगतान हमने आपको आज के इस आर्टिकल के अंदर बाइक लोन लेने के बारे में बिल्कुल डिटेल से और ए टू जेड जानकारी देने की कोशिश की है, ताकि अगर आपको बाइक लोन लेना हो तो आपको कहीं पर भी कोई दिक्कत ना आए और आप बड़ी ही आसानी से बाइक लोन ले सके अगर आपको आज के आर्टिकल में दी हुई जानकारी अच्छी लगी हो तो आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि यह जानकारी अन्य लोगों तक भी पहुंच सके।

ये भी पढ़े –

वेस्ट इंडीज देश कहां पर है जानिये इसकी रोचक जानकारी

आसमान का रंग नीला क्यों होता है आसान भाषा में समझिये

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमायें घर बैठे आसानी से

Leave a Comment