बाइक लोन कैसे लें | किस्तों पर बाइक कैसे लें | Kisto Per Bike Kaise Le

SBI Bike Loan Kaise Le – बाइक लोन लेना या Finance कराना बड़ा ही आसान है बाइक लोन को कोई भी व्यक्ति बड़ी ही आसानी से ले सकेगा अगर वह आज के हमारे इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक पड़ेगा क्योंकि आज हम इस आर्टिकल के अंदर बाइक लोन लेने के बारे में पूरी जानकारी देने वालें है।

इस आर्टिकल के अंदर मैंने Bike Finance के बारे में सभी पॉइंट कवर करने की कोशिश की है ताकि अगर आप लोन लेना चाहो तो आपको किसी प्रकार की दिक्कत ना आए। आज के समय में हर व्यक्ति का सपना होता है कि वह अपनी खुद की एक बाइक ले लेकिन रुपए की कमी होने के कारण ज्यादातर लोग बाइक नहीं ले पाते हैं

आपको बता दे कि अगर आपके पास एक साथ इकट्ठे रुपए नहीं है तो आप थोड़े थोड़े रुपए देकर भी अपनी मनपसंद बाइक ले पाएंगे। इसके लिए आपको SBI बाइक लोन कैसे लें और किस्तों पर बाइक कैसे लें इसकी जानकारी होनी चाहिए

बाइक लोन कैसे लें

अगर आप लोन पर बाइक लेते हैं तो कंपनी की तरफ से आपकी हर महीने की एक फिक्स किस्त कर दी जाती है और किस्त को आप अपने हिसाब से भी रख सकते हैं कि आप एक महीने की कितनी किस्त दे पाएंगे और जब आप की किस्त पूरी हो जाए तो उसके बाद बाइक हमेशा के लिए आपकी हो जायेगी तो चलिए देख लेते हैं बाइक फाइनेंस कैसे करें और Kisto Per Bike Kaise Le पाएंगे।

Bike Loan Kaise Le

तो चलिए अब हम देखते हैं कि किस प्रकार से हम SBI बाइक लोन ले सकते हैं और Bike Finance कराने के लिए हमें क्या-क्या करना होगा और अब हम इस पॉइंट के अंदर समझेंगे और आपके हर एक डाउट को कवर करने की कोशिश करेंगे ताकि आप बाइक लोन आसानी से ले पाए।

1. Bike Loan के लिए बजट को चुनें

सबसे पहले आपको अपने बजट को चुन लेना होगा मतलब की आप किस प्रकार का लोन लेना चाहते हैं जितनी आप की सुविधा है आप उतना ही लोन ले जिसे आप आसानी से वापस कर सकें।

2. बाइक फॉर्म को भरें

जब आप अपना बजट चुन लें तो उसके बाद आपको SBI बैंक द्वारा एक फॉर्म दिया जाएगा इस फॉर्म के अंदर आपको अपनी पूरी डिटेल बिल्कुल सही से और अच्छे से कंप्लीट कर देनी है, कोई भी मिस्टेक इसके अंदर आपको नहीं करनी है क्योंकि अगर कोई मिस्टेक होगी तो बाद में आपको दिक्कत आएगी।

3. सभी डॉक्यूमेट को अटैच करें

जब आप फॉर्म को भर दे तो उसके बाद ऊपर दिए हुए डॉक्यूमेंट और साथ में बैंक द्वारा मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट को अपने फॉर्म के साथ अटैच करके और अटैच करने के बाद आपको इसे बैंक में जमा करा देना है।

4. बाइक लोन से सबंधित डॉक्यूमेंट को पढ़ें

आप अपने डॉक्यूमेंट अटैच करके फॉर्म को जमा करवा देंगे उसके बाद बैंक द्वारा आपको एक अन्य पेज दिया जाएगा जिस पर आपको लोन से संबंधित सभी जानकारी लिखी होगी और आपसे उस पर एक साइन लिया जाएगा कि आप को उन की सभी शर्त मंजूर है, और उसके बाद आपको लोन दे दिया जाएगा।

SBI Bike Loan लेने के लिए दस्तावेज

अगर आप Bike Finance कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी अगर आपके पास है यह डॉक्यूमेंट नहीं होंगे तो हो सकता है आपको बाइक लोन लेने में दिक्कत आए तो सबसे पहले बाइक लोन लेने से पहले इन डॉक्यूमेंट को जरूर बनवा कर कंप्लीट कर ले फिर आप अपनी SBI Bike Loan को अप्लाई कर सकते हैं तो चलिए देखते हैं कि बाइक लोन लेने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज की जरूरत पड़ती है।

  1. एड्रेस प्रूफ
  2. आधार कार्ड
  3. पेनकार्ड
  4. पासपोर्ट साइज फोटो
  5. हस्ताक्षर
  6. इनकम प्रूफ

अगर आप से इसके अलावा कोई और भी डॉक्यूमेंट मांगा जाए तो आप उन्हें भी जरूर ले लीजिए और जो लोग सरकारी नौकरी करते हैं उन लोगों को बैंक लोन मिलना बहुत ही आसान होगा और जिन लोगों ने पहले बैंक से लोन लिया है और टाइम पर लोन को चुका दिया है तो उनको भी दोबारा लोन आसानी से मिल जाएगा।

Bike Loan पर कितना ब्याज लगता है

अगर हम बात करेंगे बाइक लोन पर कितना ब्याज लगता है तो बाइक लोन पर ब्याज दर ज्यादातर कम ही देखने को मिलती है लेकिन प्राइवेट सेक्टर के बैंकों में हमें यह ज्यादा भी देखने को मिल सकती हैं अगर आप Bike Finance करा लेते हैं तो इसमें आपको 8% से लेकर 16% तक ब्याज दरें देखने को मिल जाएगी।

अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा है तो आपको बैंक की तरफ से लोन पर ब्याज कम मिलेगा और अगर आपका सिबिल स्कोर खराब है तो आप का ब्याज दर ज्यादा होगी तो इसलिए आपको अपने सिबिल स्कोर पर ज्यादा ध्यान देना है उसे अच्छे से अच्छा बनाने की कोशिश करनी है।

SBI से Bike Loan कितना मिलता है

अगर आप का सवाल यह है कि बाइक लोन आखिरी मिलता कितना है तो इसका कोई फिक्स नहीं होता कि हमें बाइक लोन इतना ही मिलेगा बाइक लोन हर एक बैंक का अलग अलग मिलता है SBI बैंक में बाइक की कीमत का 70% तक लोन दे दिया जाता और किसी पर 90% तक भी लोन दे दिया जाता है।

Bike Finance कराते समय दो प्रोसेस होती है पहली प्रोसेस में तो जो आप को बैंक से लोन दिया जाता है उस राशि को कंपनी में देना पड़ता है और दूसरी को कहते हैं डाउन पेमेंट डाउन पेमेंट का मतलब होता है की जब आप बाइक लेते हैं तो उस समय जो ऊपर वाली राशि होती है उसे आपको खुद चुकाना होता है जो कि लोन के अलावा होती है।

जिस प्रकार मैंने आपको ऊपर बता दिया कि लोन हमें हर बैंक में अलग अलग देखने को मिल जाता है और इसका कारण यह है कि सभी बैंकों के अपने खुद के नियम व कानून होते हैं इस कारण से हमें हर एक बैंक में लोन की अलग कीमतें देखने को मिल जाती हैं।

ये भी पढ़े

Bike Loan लेने के फायदे

अगर आप बाइक को लोन पर लेना चाहते हैं तो इससे आपको बहुत फायदे देखने को मिल जाते हैं, लोन पर बाइक लेने पर आपको नीचे दिए हुए कुछ मुख्य फायदे हो सकते हैं।

  • बाइक को लोन पर लेने पर है आपको रुपए एक साथ देने नहीं पढ़ते और आप उन्हें धीरे धीरे कर कर चुका सकते हैं।
  • अगर आपके पास है एक साथ है बाइक लेने के इकट्ठे पैसे नहीं है तो भी आप है लोन पर बाइक है ले सकते हैं और अपने सपने को पूरा कर सकते हैं।

SBI Bike Loan लेते समय किन किन बातों का ध्यान रखें

बाइक लोन लेते समय हमें कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि अगर हम Bike Finance कराते समय कोई भी गलती कर देते हैं तो आने वाले समय में सबसे बड़ा नुकसान है हमें उसी का देखने को मिल जाएगा तो चलिए देखते हैं बाइक लोन लेते समय हमें किन-किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

  • अगर आप लोन लेना चाहते हैं तो कभी भी बड़ा लोन न लें क्योंकि बड़ा लोन चुकाने में हमें बहुत ही ज्यादा परेशानी होती है और समय भी ज्यादा लगता है।
  • बाइक लोन लेते समय बैंक द्वारा दिए गए या फिर जहां से भी आप लोन ले रहे हैं उसके डॉक्यूमेंट जरूर पढ़ ले।
  • आपको कभी भी बैंक के दबाव में आकर लोन नहीं लेना है, अपने हिसाब से जो आपको अच्छा लगे उस  लोन को ही आपको लेना है।
  • Bike Finance कराते समय फ्रॉड व्यक्तियों से बचकर रहें वह आपको लोन के बारे में बताते कुछ और हैं और लोन देते समय आपसे ज्यादा पैसे ले लिए जाते हैं।
  • बाइक लोन लेने से पहले अपने आसपास के सभी बैंकों से जानकारी इकट्ठा कर लें जहां पर आपको सस्ता लोन मिले आप वहीं से बैंक लोन लेने की कोशिश करें।
  • अगर आप बाइक लोन लेने की सोच रहे हैं तो इन बातों का ध्यान अवश्य रखें जिससे कि आप धोखाधड़ी से बच पाएंगे।

FAQ Bike Loan से संबंधित

Bike को फाइनेंस करने के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट कौन से हैं?

किसी Bike को Finance करने के लिए सबसे जरुरी आधार कार्ड हैं इसके साथ पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड और Two Wheeler Loan एप्लीकेशन फॉर्म आदि

Bike Loan के लिए शोरूम वाले उन्हीं की फाइनेंस कंपनी पर जोर क्यों देते हैं?

जब भी आप किसी कंपनी के शोरूम से बाइक खरीदते हैं तो शोरूम और Finance कंपनी का एग्रीमेंट हुआ रहता है जिसमें फाइनेंस कंपनी को बाइक कंपनी को कुछ प्रतिशत का अलग चार्ज देना होता है इसलिए शोरूम वाले उन्हीं की फाइनेंस कंपनी से लोन लेने के लिए कहते हैं

Bike Loan लेने के लिए आवेदक की आयु कितनी होनी चाहिए?

अगर कोई आवेदक Bike Loan के लिए आवेदन करता है तो उसकी उम्र 18 साल से 60 साल के बीच होना चाहिए

Bike Loan के लिए सबसे अच्छी बैंक कौन सी है?

अगर आप कम ब्याज दर पर लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए SBI और PNB जैसी बैंक सबसे अच्छी रहेगी हालाकि ये सरकारी बैंक हैं ऐसे में आपको इनके दफतरों के काफी चक्कर लगाने पड़ेंगे

Bike Loan के लिए बैंक या फाइनेंस कंपनी कौन बेहतर है?

बैंक के अंदर आपको काफी सारे काम देखने को मिलते हैं लेकिन Finance कंपनी जैसे बजाज फाइनेंस और महिंद्रा फाइनेंस इनका मुख्य काम Loan देने का ही होता है इनमें आप कम समय में लोन अप्प्रूव करा सकते हैं

निष्कर्ष – Bike Finance Kaise Kare in Hindi

आज के इस आर्टिकल में हमने देखा बाइक लोन कैसे लें हमने आपको आज के इस आर्टिकल के अंदर Bike Finance कराने के बारे में बिल्कुल डिटेल से और ए टू जेड जानकारी देने की कोशिश की है, ताकि अगर आपको बाइक लोन लेना हो तो आपको कहीं पर भी कोई दिक्कत ना आ आप बड़ी ही आसानी से बाइक लोन ले सके।

अगर आपको आज के आर्टिकल में दी हुई जानकारी अच्छी लगी हो तो आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि बाइक लोन कैसे मिलेगा यह जानकारी अन्य लोगों तक भी पहुंच सके और अपने दोस्तों तक इस आर्टिकल को जरुर भेजें जिससे यह आर्टिकल उनकी भी मदद कर सके

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here