ओके का फुल फॉर्म क्या है OK शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई

आज के आर्टिकल में हम जानेंगे कि ओके का फुल फॉर्म क्या है OK शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई आपको शायद पता नहीं होगा कि आप दिन में Ok का यूज कितने बार करते हैं लेकिन आपको शायद इसकी फुल फॉर्म पता नहीं होगी क्योंकि तभी आप इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आए हैं ऐसे सिर्फ आप ही नहीं हैं बल्कि बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन्हें Ok की फुल फॉर्म नहीं पता। क्योंकि ऐसे छोटे मोटे शब्द हम एक दिन में बहुत बार यूज कर लेते हैं

ओके का फुल फॉर्म क्या है

और इन पर कभी गौर नहीं करते लेकिन ऐसे छोटे छोटे शब्द कि हमें फुल फॉर्म पता होना जरूरी होता है Ok शब्द भारत में सबसे ज्यादा बोले जाने पर दूसरे नंबर पर है भारत में ओके शब्द बहुत यूज किया जाता है बल्कि भारत के साथ साथ अन्य देशों में भी Ok शब्द का बहुत ज्यादा यूज किया जाता है।

आज के इस आर्टिकल के अंदर हम Ok शब्द के ऊपर बिल्कुल डिटेल से चर्चा करेंगे हम इस आर्टिकल के अंदर देखेंगे कि Ok शब्द की फुल फॉर्म क्या होती है और इस शब्द को कहां कहां पर हम यूज करते हैं और ओके शब्द की उत्पत्ति कब हुई इन सभी प्वाइंटों पर हम बिल्कुल डिटेल से चर्चा करेंगे तो चलिए देख लेते हैं।

ओके का फुल फॉर्म क्या है

अगर हम OK के पूरे नाम के बारे में बात करें तो ओके की फुल फॉर्म All Correct होती है लेकिन आप लोगों को लगता होगा कि All Correct के अंदर तो AC होता है और OK के अंदर O और K होता है, तो All Correct शब्द oll korrect से मिलकर बना है तो इस प्रकार से OK का फुल फॉर्म All Correct होता है।

Ok शब्द का यूज भारत देश के साथ साथ अन्य सभी देशों में भी किया जाता है और ओके शब्द को हर एक व्यक्ति यूज करता है आपने लगभग हर जगह पर देखा होगा कि जो व्यक्ति इंग्लिश नहीं बोल सकता वह भी Ok शब्द का यूज करता है क्योंकि Ok शब्द बोलने में भी आसान है और Ok शब्द का मतलब आजकल हर व्यक्ति को पता है।

ओके का फुल फॉर्म क्या है

ओके शब्द के अन्य फुल फॉर्म

अगर देखा जाए तो ओके शब्द का एक ही फुल फॉर्म नहीं होता ओके शब्द के कुछ और भी फुल फॉर्म होते हैं, तो चलिए उन्हें भी देख लेते हैं।

  1. All correct
  2. Okay
  3. Objection killed
  4. Objection knock
  5. All clear

OK का फुल फॉर्म हिंदी में 

Ok शब्द का मतलब सब ठीक है होता है हम ज्यादातर जगह पर हिंदी को छोड़कर आजकल ओके शब्दों का यूज करने लगे हैं हमें जब भी किसी को कहना हो ठीक है तब हम वहां पर ओके शब्द का ही यूज करते हैं क्योंकि आजकल ओके शब्द एक प्रकार से कॉमन हो गया है और इसका मतलब हर एक व्यक्ति को पता होता है तो हम हर जगह ओके शब्द का ही यूज करते हैं।

और ओके शब्द को इतना ज्यादा यूज करने का सबसे बड़ा कारण यह है कि सबसे पहले ओके शब्द को मजाक में यूज किया जाता था और आपको तो पता ही है जब कोई शब्द मजाक में यूज करते हैं तो उसे हम कितना ज्यादा पसंद करते हैं तो इस प्रकार से धीरे धीरे ओके शब्द सब लोगों को पसंद आने लगा और धीरे धीरे ओके शब्द सबसे ज्यादा बोले जाने लगा।

ओके शब्द की उत्पति कैसे हुई

Ok शब्द की शुरुआत अमेरिका देश में हुई थी और Ok शब्द की उत्पत्ति 19वी शताब्दी में हुई थी Ok शब्द का इतिहास लगभग 180 वर्ष पुराना है माना जाता है कि ओके शब्द की उत्पत्ति गलत शब्द के उच्चारण से हुई है लेकिन Ok शब्द की उत्पत्ति व्यंग्य के रूप में हुई है 19वीं सदी में लोग जब किसी का मजाक उड़ाते थे उसे व्यंग्य में कुछ बोल देते थे और इसी प्रकार कहीं पर व्यंग्य के तौर पर Ok कि उत्पत्ति हुई थी।

सबसे पहले ओके शब्द का उच्चारण 1839 ईसवी में हुआ था इसका यूज सबसे पहले मजाकिया तौर पर किया गया था 23 मार्च 1839 को एक आर्टिकल के अंदर oll korrect शब्द का प्रयोग किया गया था जिसे की आज हम ok के रूप में यूज करते हैं।

Ok शब्द का यूज कहां पर होता है

ओके शब्द का यूज हम कई प्रकार से कर सकते हैं ओके का यूज कहां होता है तो चलिए देख लेते हैं।

हाल चाल जानने के लिए

  1. मैं ok हूं।
  2. तुम ok हो।
  3. मेरा सब ok चल रहा है।
  4. मेरे फोन की कंडीशन बिल्कुल ok है।
  5. तुम्हारी गाड़ी ok है क्या।

बयान देने के लिए

  1. Ok ये काम भी कर के देख लेते हैं।
  2. काम टाइम पर कर लेना ok
  3. Ok में कर लूं गा।
  4. तुम काम कर लो ok
  5. कल तुम तैयार रहना ok
  6. हम कल घूमने जा रहें हैं Ok

सहमति देने के लिए

  1. क्या मैं तुम्हारी बाइक ले सकता हूं? – ok ले सकते हो।
  2. क्या कल घूमने चलोगे? – ok चलूंगा।
  3. क्या मैं तुम्हारी नोटबुक ले सकता हूं? – ok ले लो।
  4. मैं नया फोन ले सकता हूं क्या – ok ले सकते हो।

ओके शब्द का यूज हम इन सभी जगह पर करते हैं और इन सभी जगह पर हमें ok शब्द की जरूरत पड़ती है।

अगर आपको पोस्ट में दी हुई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमारी इस पोस्ट को अपने दोस्तों में और अपने परिवार में ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि यह जानकारी आपके दोस्तों और परिवार वालों तक भी पहुंच सके और वह भी इस जानकारी का फायदा उठा सके अगर आपको पोस्ट में दी हुई जानकारी में कोई दिक्कत आ रही है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल के अंदर हमने देखा कि ओके का फुल फॉर्म क्या है OK शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई और साथ में हमने Ok शब्द के बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल के अंदर दी है और हर एक पॉइंट को आपको अच्छे से समझाने की कोशिश की है ताकि आपको Ok शब्द के बारे में जितनी भी जानकारी है उन सभी का अच्छे से जान हो जाए। आप हमें इंस्टाग्राम और फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं ऐसी ही जानकारी वाली पोस्ट पढ़ते रहने के लिए।

ये भी पढ़े –

भारत की सबसे ऊँची बिल्डिंग कौन सी है और इसकी हाइट कितनी है

AM और PM का मतलब क्या होता है

व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए ऑनलाइन घर बैठे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here