WhatsApp से पैसे कैसे कमाए 2021 हिंदी में नए तरीके

चलिए आज जानते है WhatsApp से पैसे कैसे कमाए 2021 हिंदी में जैसा कि हम सभी जानते हैं WhatsApp दुनिया का सबसे ज्यादा लोकप्रिय मैसेंजर ऐप है जिसके बारे में लगभग सभी स्मार्ट फोन यूजर जानते हैं। आज तक आप अपने व्हाट्सएप का इस्तेमाल अपने दोस्तों से चैट और वीडियो कॉल करने के लिए करते थे। लेकिन क्या आप जानते हैं आप अपने WhatsApp का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए भी कर सकते हैं। हालाकि व्हाट्सएप फिलहाल कोई ऑफिसियल फीचर उपलब्ध नहीं कराता जिससे आप पैसे अर्न कर सके लेकिन अगर आप अन्य वेबसाइट और ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो इससे पैसे कमाना काफी आसान है।

WhatsApp से पैसे कैसे कमाए

आपके WhatsApp पर आपके दोस्त और सैकड़ों ग्रुप से आपको काफी अच्छी संख्या में यूजर मिल जाते हैं जिन्हें कोई प्रोडक्ट या सर्विस सेल करके आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपको किसी भी तरह से पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं है यह यूजर आपको फ्री में मिलते हैं। अगर आप ब्लॉग्गिंग और यूट्यूब पर काम करते हैं तो वहां सबसे पहले आपको अपना समय पैसा और मेहनत देनी होती है। इसके बाद ही आपको यूजर मिलते हैं लेकिन व्हाट्सएप में आपको सिर्फ ग्रुप ज्वाइन करना या करवाना होता है।

WhatsApp से पैसे कैसे कमाए

सबसे पहले आपको यह जानना आवश्यक है कि WhatsApp से पैसे कमाने के लिए आपको किन किन चीजों की जरुरत पड़ेगी। तो सबसे पहले आपको एक स्मार्टफोन, जीमेल अकाउंट, इंटरनेट कनेक्शन और कई सारे व्हाट्सएप ग्रुप की आवश्यकता होगी। अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर हैं तो जाहिर सी बात है आपके पास यह सभी चीजें होंगी।

हालाकि अभी आपके पास ज्यादा WhatsApp ग्रुप नहीं होंगे इसलिए आपको अधिक से अधिक ग्रुप जॉइन करना है साथ ही अपने ग्रुप बनाकर उसमें मेंबर्स जोड़ना है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके पास जितने ज्यादा मेंबर्स होंगे आपके पैसे कमाने के चांस उतने ही ज्यादा होंगे। जब आपके पास काफी ग्रुप्स हो जाए तो आपको नीचे दिए गए पैसे कमाने के तरीके इस्तेमाल करना है।

1. Affiliate Marketing द्वारा व्हाट्सएप से पैसे कमाए 

यह एक ऐसा तरीका है जिससे आप अनलिमिटेड पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको बड़ी बड़ी शॉपिंग साईट जैसे amazon, flipkart, snapdeal, eBay आदि के एफिलिएट प्रोग्राम जॉइन कर लेना है। आज के समय हर कोई ऑनलाइन सामान खरीदना पसंद कर रहा है ऐसे लोग आपके दोस्त या आपके ग्रुप के मेंबर भी हो सकते हैं।

एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने के बाद आपको ऐसे प्रोडक्ट के लिंक क्रिएट करना है जिनमें आपको लगता है कि आपके ग्रुप मेंबर या दोस्त इन्हें खरीद सकते हैं। इसके बाद इन प्रोडक्ट के लिंक अपने WhatsApp ग्रुप में शेयर करना है जब भी कोई आपके लिंक पर क्लिक करके कोई सामान खरीदता है तो आपको प्रोडक्ट की प्राइस पर 2 से लेकर 12 प्रतिशत तक का कमीशन मिलता है।

अगर आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में पता नहीं है तो आपको इसे गूगल पर सर्च करना आपको हजारों की संख्या में आर्टिकल और वीडियो मिल जायेंगे जिनसे आप आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग सीख सकते हैं।

  • Amazon
  • Flipkart
  • eBay
  • Snapdeal

2. Link Shortening

आज के समय लाखों लोग लिंक शोर्ट करके पैसे कमा रहे हैं और यह ऐसा तरीका है जिससे बहुत आसानी से पैसे कमाए जाते हैं इसके लिए आपको लिंक को शोर्ट करने वाली वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना लेना है। इसके बाद आपको उन आर्टिकल या वीडियो का लिंक शोर्ट करना है जो ट्रेंडिंग पर चल रहे हो शोर्ट किये गए लिंक को WhatsApp पर ज्यादा से ज्यादा ग्रुप में शेयर करना है।

जब भी कोई आपके द्वारा शेयर किये गए लिंक पर क्लिक करता है तो उसे 5 सेकंड का विज्ञापन दिखाई देगा इसके बाद वह ओरिजिनल आर्टिकल या वीडियो में पहुँच जायेगा। इसमें जितने भी यूजर लिंक पर क्लिक करेंगे आपको उतना ज्यादा फायदा मिलेगा आमतौर पर इसमें लिंक पर प्रति क्लिक के पैसे मिलते हैं नीचे कुछ ऐसे ही लिंक शोर्ट करने वाली वेबसाइट के नाम दिए गए हैं।

  • Adf.ly
  • Shortzone.com
  • Shrinkearn.com
  • Shorte.st

3. Reselling करके

भारत में रिसेलिंग के मार्केट में मीशो ऐप काफी लोकप्रिय हो रहा है क्योंकि इनका पूरा प्लेटफार्म रिसेलिंग पर ही चल रहा है। आपने भी कभी न कभी मीशो ऐप का विज्ञापन जरुर देखा होगा ऐसे में आप भी जानना चाहते होंगे आखिर यह रिसेलिंग प्रोग्राम क्या होता है अगर आप इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो गूगल की मदद ले सकते हैं।

दरअसल रिसेलिंग में आपको शॉपिंग वेबसाइट से किसी प्रोडक्ट को सेलेक्ट करना होता है। इसके बाद उसमें आप कितना कमीशन लेना चाहते हैं यह सब जोड़ने के बाद प्रोडक्ट का लिंक क्रिएट करना होता है। व्हाट्सएप से जब भी कोई व्यक्ति आपके लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन सामान खरीदता है तो इससे आपको कमीशन मिलता है।

अगर आप रिसेलिंग ऐप से किसी प्रोडक्ट का लिंक क्रिएट करके उसे WhatsApp पर अपने दोस्त और ग्रुप्स में शेयर करते हैं तो आपके चुने गए प्रोडक्ट की बिक्री होने पर आपको काफी अच्छा कमीशन मिलता है। कमीशन के यह पैसे हर हफ्ते आपके बैंक अकाउंट में भेज दिए जाते हैं नीचे कुछ ऐसे ही ऐप्स के नाम दिए गए हैं जो रिसेलिंग की सुविधा देते हैं।

  • Meesho
  • Shop101
  • Ezonow
  • MilMila
  • Glowroad

4. अपनी दुकान को WhatsApp पर ले जाए

कुछ समय पहले ही व्हाट्सएप बिजनेस ऐप पेश किया गया है जो खासकर विक्रेताओं के लिए बनाया गया है। अगर आपके पास भी कोई दुकान है तो आप आसानी से अपनी शॉप को व्हाट्सएप बिजनेस की मदद से ऑनलाइन ले जा सकते हैं और इसके लिए आपको कोई भी पैसे देने की जरुरत नहीं है।

बिजनेस ऐप में ग्रुप्स बनाकर आपको उनमें अपने शॉप के सामान की डिटेल जैसे फोटो और कीमत शेयर करनी है। अगर किसी को आपके सामान पसंद आते हैं तो वह आपसे कांटेक्ट करेगा इस तरह आप अपनी दुकान की बिक्री बढ़ा सकते हैं।

5. Referral Program

जब भी मार्किट में कोई नया एप्लीकेशन आता है तो वह अपने ग्राहकों की संख्या बढ़ाने के लिए Referral Program का भी इस्तेमाल करता है। गूगल प्ले स्टोर में कई सारे एप्लीकेशन Referral Program का उपयोग करते हैं ताकि उनके यूजर जल्दी से जल्दी बढ़े इसके लिए वह हर रेफर पर 10 से 100 रूपए तक देते हैं।

WhatsApp से पैसे कैसे कमाए

इससे पैसे कमाने के लिए आपको नीचे दी गयी कुछ चुनिंदा एप्लीकेशन के डाउनलोड लिंक को आपको WhatsApp ग्रुप में शेयर करना है। अगर कोई व्यक्ति आपके लिंक से एप्लीकेशन को डाउनलोड करके उसपर साइनअप करता है तो आपको पर रेफर के 10 से 100 रूपए मिलते हैं। अगर आप ऐसे एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको उनके नियम और शर्तें अवश्य जान लेना चाहिए जिससे बाद में आपको पैसे निकालने में परेशानी न आये।

  • RozDhan App
  • Minizoy App
  • Winzo Gold
  • Bigcash App

6. PPD Network

जैसा कि हम सभी जानते हैं आज हमारे देश में इंटरनेट काफी सस्ता और तेज हो गया है। ऐसे में जब भी कोई चीज ट्रेंडिंग होती है जैसे ऑडियो, मूवी, वीडियो आदि तो लोग उसे डाउनलोड करके की कोशिश करते हैं तो यहाँ आपको PPD Network जॉइन करना है।

इसके बाद अपने PPD या Pay Per Download नेटवर्क पर ट्रेंडिंग सोंग, मूवी, वीडियो आदि अपलोड करना है जब भी कोई चीज ट्रेंड करती है तो लोग उसे डाउनलोड करके की कोशिश करते हैं। यहाँ आपको भी PPD में अपनी अपलोड की गयी फाइल का डाउनलोड लिंक WhatsApp ग्रुप में शेयर करना है जितने ज्यादा लोग आपके लिंक से फाइल को डाउनलोड करेंगे आपको उतना ज्यादा पैसे मिलेंगे।

  • UsersCloud
  • UploadOcean
  • AdscendMedia
  • ShareCash
  • Up-load.io

7. Paid Promotion करके

आज के समय हर कोई अपने प्रोडक्ट की सेल बढ़ाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग कर रहा है और अब यह आपके WhatsApp पर भी संभव है। हालाकि इसके लिए आपके पास बहुत सारे ग्रुप जिनमें ज्यादा मेंबर्स हो उनकी जरुरत पड़ेगी इसके बाद आप अपने WhatsApp से paid promotion कर सकते हैं इससे आप क्या क्या प्रमोट कर सकते हैं उसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

  • Apps का Promotion
  • Local Business का Promotion
  • Website और Blog Promotion
  • Youtube Channel Promotion
  • Facebook Page और Facebook Group
  • नये Product का प्रचार कर सकते है

Jio Phone में WhatsApp से पैसे कैसे कमाए

यदि आप जिओ फोन यूजर है तो पैसे कमाने के लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऊपर बताये गए तरीकों में कुछ ऐसे भी हैं जो जिओ मोबाइल में भी काम करते हैं जैसे Affiliate Marketing, Link Shortning, Blog और Youtube Channel का Promotion करना आदि। हालाकि जियो फोन में इतना आसान नहीं है क्योंकि इसमें स्मार्टफोन जितनी सुविधा नहीं मिलती है लेकिन अगर आप थोड़ी मेहनत करते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

निष्कर्ष यही निकलता है कि अगर आपके पास व्हाट्सएप में बहुत से ग्रुप है जिनमें एक्टिव मेंबर्स है तो ही आपको ऊपर बताये गए तरीके काम आयेंगे। तो सबसे पहला काम आपका ग्रुप्स बनाना और उनमे मेंबर्स जोड़ना होना चाहिए और आप भी अन्य ग्रुप को ज्वाइन करें जब आपके पास अच्छी संख्या में मेंबर हो जाएँ तो आपको ऊपर बताये गए तरीके इस्तेमाल करना है।

हालाकि अब आप सोच रहे होंगे कि ग्रुप में मेंबर्स जोड़ने के लिए नंबर कहाँ से लाये तो सबसे पहले तो आपको अपने दोस्त परिजनों का ग्रुप बना लेना है। दूसरे ग्रुप्स में नंबर जोड़ने के लिए आप एप्लीकेशन की मदद ले सकते हैं गूगल प्ले स्टोर में कई सारी एप्लीकेशन है जिनमें WhatsApp नंबर शेयर किये जाते हैं। इन ऐप्स में आपको हजारों की संख्या में WhatsApp नंबर मिल जायेंगे जिनसे आप आसानी से अपने ग्रुप्स क्रिएट कर सकते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि WhatsApp से पैसे कैसे कमाए वैसे देखा जाए तो ऊपर बताये गए तरीके में Affiliate Marketing सबसे अच्छा है बड़े बड़े ब्लॉगर और यूट्यूबर इसका इस्तेमाल करते हैं। अगर आप Affiliate Marketing में एक्सपर्ट हो जाते हैं तो आप इससे अनलिमिटेड पैसे कमा सकते हैं। इसके साथ ही आपको इस पोस्ट में बताये दूसरे तरीके भी इस्तेमाल करके देखना चाहिए जैसे लिंक शोर्ट करना, रिसेलिंग करना, प्रोडक्ट को प्रमोट करना आदि।

ये भी पढ़े –

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here