आधार कार्ड खो गया है कैसे निकाले

आधार कार्ड खो गया है कैसे निकाले तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं. बहुत से लोग हैं जिनका किसी कारण से आधार कार्ड गुम गया है. ऐसे में उन लोगो को पता नहीं है कि आधार कार्ड खो जाने पर क्या करना चाहिए. अगर आपका आधार भी गुम हो गया है तो ये पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल साबित हो सकता है. इससे पहले आपको बता दे कि भारत में पहचान के लिए कई डॉक्यूमेंट होते हैं लेकिन उन सब में आधार को सबसे ज्यादा इम्पोर्टेंस दी जाती है क्योंकि इसका प्रयोग प्राइवेट से लेकर सरकारी हर कामों में होने लगा है. हालही में यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने आधार रखने वालों के लिए नई सुविधा जारी की है जिसके मदद से अब इसे डॉक्यूमेंट को मामूली फीस देकर दोबारा प्रिंट कर सकते हैं. यह सुविधा उन लोगो के लिए फायदेमंद साबित होगी जिनका किसी कारण से आधार खो गया है.

आधार कार्ड खो गया है कैसे निकाले

आपको बता दे कि इससे पहले प्रिंट करने की यह सुविधा मौजूद नहीं थी लेकिन लोगो की दिक्कतों को देखते हुए आधार को फिर से प्रिंट करने की सुविधा लागू की गयी है. हालाकि इससे पहले UIDAI की वेबसाइट में आधार के ई वर्जन को डाउनलोड करने का ऑप्शन था. आधार के इस ई वर्जन को हर जगह एक्सेप्ट भी किया जाता है. अगर आप खोये हुए आधार को फिर से पाना चाहते हैं तो इस वेबसाइट में अब ये विकल्प भी मौजूद है. अपना खोये हुए आधार की दोबारा से ओरिजिनल कॉपी लेने के लिए आपको महज 50 रूपये खर्च करने होंगे.

आधार कार्ड खो गया है कैसे निकाले

आधार को दोबारा से प्रिंट करने के लिए आपको यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इस वेबसाइट में आपसे वहीं ईमेल आईडी मांगी जाएगी जो आपने पहले आधार बनवाते समय दी थी. इसके साथ ही आपसे आपसे वहीं मोबाइल नंबर माँगा जायेगा जो आपने पहले रजिस्टर्ड करवाया था. हालाकि अगर आपने पहले के समय कोई ईमेल या मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं करवाया था तो भी आप दोबारा प्रिंट कर सकते हैं लेकिन इसमें आपके पास आपका आधार नंबर होना चाहिए. अगर आप आधार को फिर से प्रिंट करवाना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए कुछ स्टेप फॉलो करना होगा.

आधार कार्ड खो गया है कैसे निकाले

1. सबसे पहले UIDAI की अधिकारिक वेबसाइट पर जाए. यहाँ आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे. आपको आधार सर्विस में जाकर सबसे नीचे आर्डर आधार रिप्रिंट के विकल्प पर क्लिक करना है.

2. अब एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको अपना 12 अंको का आधार कार्ड नंबर या 16 अंको का VID नंबर लिखने के लिए कहा जायेगा. इसके नीचे आपको सिक्यूरिटी कोड दिखाई देगा जिसे समझ कर आपको सामने दिए बॉक्स में लिखना है.

आधार कार्ड खो गया है कैसे निकाले

3. अगर आपके पास आधार कार्ड पर रजिस्टर मोबाइल नंबर नहीं है या फिर आपने पहले कभी रजिस्टर नहीं करवाया है तो रिक्वेस्ट OTP के सबसे ऊपर बॉक्स को चुने. अगर आपके पास रजिस्टर मोबाइल नंबर है तो नीचे वाले बॉक्स को चुने.

4. सभी जानकारी भरने के बाद सेंड OTP पर क्लिक करे इससे आपके मोबाइल में 6 अंको का एक ओटीपी जायेगा. जिसे आपको इस वेबसाइट में OTP वाले ऑप्शन में लिखना है.

आधार कार्ड खो गया है कैसे निकाले

5. ओटीपी लिखने के बाद नीचे दिए गए नियम और शर्त के बॉक्स को टिक करके सबमिट पर क्लिक करे. इसके बाद आप अपने आधार से जुड़ी सारी जानकारी देख सकते है. अगर आपके आधार की जानकारी सही है तो मेक पेमेंट पर क्लिक करके भुगतान करे.

भुगतान करते ही आपके आधार प्रिंट की रिक्वेस्ट UIDAI वेबसाइट पर चली जाएगी इसके कुछ दिन बाद आपका आधार कार्ड आपके घर पहुंचा दिया जायेगा तो इस तरह आप बड़ी आसानी से अपने गुम हुए आधार कार्ड को रिप्रिंट करके प्राप्त कर सकते हैं.

तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अब आप जान गए होंगे कि आधार कार्ड खो गया है कैसे निकाले यहाँ हमने आपको काफी आसान तरीका बताया जिसकी मदद से आप अपने गुम हुए आधार को फिर से प्रिंट करके वापस प्राप्त कर सकते हैं. अगर आपको इन स्टेप को फॉलो करने या फिर पेमेंट करने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप अपने नजदीकी आधार केंद्र में जाकर भी ये काम करवा सकते हैं. यह सुविधा अब लगभग सभी आधार केंद्र में देखने कि मिल जाएगी. यदि आप ऑनलाइन पेमेंट करने में असमर्थ है तो आधार प्रिंट करने के लिए आप नजदीकी आधार केंद्र की मदद ले सकते हैं.

ये भी पढ़े –

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here