एयरटेल कस्टमर केयर से बात करने का नंबर कौन सा है

इस पोस्ट में आप जानेंगे एयरटेल कस्टमर केयर से बात करने का नंबर कौन सा है अगर आप भी एयरटेल की सिम का यूज करते हैं तो आपको इनके हेल्पलाइन नंबर पता होना चाहिए। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि सिम का इस्तेमाल करते समय हमें कभी कभी कुछ प्रॉब्लम का भी सामना करना पड़ता है जैसे कभी बैलेंस की कटौती हो जाना तो कभी इंटरनेट नहीं चलना या स्पीड कम हो जाना। ऐसी ही समस्याओं के समाधान के लिए एयरटेल जैसी लगभग सभी टेलिकॉम कंपनियों ने अपने कस्टमर केयर नंबर जारी किये हुए हैं जिनपर कॉल करके ग्राहक अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं।

एयरटेल कस्टमर केयर से बात करने का नंबर

कुछ केस में सिम कार्ड ब्लॉक हो जाता है ऐसे में आप ब्लॉक हुई सिम से कॉल तो नहीं कर पाते लेकिन दूसरी सिम से कॉल करके कस्टमर केयर को अपनी प्रॉब्लम बता कर आप उसे अनब्लॉक करवा सकते हैं। कई बार हमें सिम से सम्बंधित और भी जानकारी चाहिए होती है जैसे नया प्लान, ऑफर, किसी सर्विस को एक्टिवेट या डीएक्टिवेट करना, अगर मोबाइल खो गया है तो अपनी सिम को बंद करवाना आदि। यदि आपको एयरटेल कस्टमर केयर से बात करने का नंबर पता होगा तो आप बड़ी ही आसानी से अपनी प्रॉब्लम सिम कंपनी के अधिकारियों को बता सकते हैं।

एयरटेल कस्टमर केयर से बात करने का नंबर

अधिकतर लोगो को अपनी सिम कंपनी से शिकायत रहती हैं जैसे किसी का इंटरनेट स्लो चल रहा है तो कोई कॉल ड्रॉप से परेशान रहता है। शहरी छेत्रों में तो नेटवर्क की ज्यादा परेशानी नहीं आती लेकिन जो लोग ग्रामीण इलाकों में रहते हैं उन्हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में उन लोगो के लिए एयरटेल कस्टमर केयर से बात करने का नंबर काफी काम आ सकता है तो चलिए आपको एयरटेल के मौजूदा हेल्पलाइन नंबर क्या है इसके बारे में बताते हैं।

  • 121 किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए
  • 198 कस्टमर केयर से शिकायत के लिए
  • 121@airtel.com ईमेल आईडी
  • 121 ब्रॉडबैंड शिकायत
  • एयरटेल DTH अपने रजिस्टर्ड टेलीफोन नंबर से 12150 पर कॉल करें या फिर 1800-103-4444 पर कॉल करें।

एयरटेल कस्टमर केयर से बात कैसे करें

यदि आपको एयरटेल सिम से जुडी किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप अपने सिम से 121 पर कॉल कर सकते हैं यह 24 घंटे काम करता है। वही अगर आपको किसी प्रकार की शिकायत है तो आपको 198 पर कॉल करना है

एयरटेल कस्टमर केयर से बात करने का नंबर

हालाकि अगर आप इन नंबर पर कॉल करते हैं तो डायरेक्ट आपकी कस्टमर केयर अधिकारी से बात नहीं होगी। इसके लिए आपको कॉल में बताये गए कुछ ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा नीचे इसका एक उदाहरण दिया गया है।

  • सबसे पहले अपने स्मार्ट फोन में मौजूद एयरटेल सिम से 121 नंबर पर कॉल करें।
  • इसके बाद आपको अपनी भाषा हिंदी सेलेक्ट करना है।
  • अगर आप प्रीपेड ग्राहक है तो आपको प्रीपेड का ऑप्शन चुनना है।
  • अब आपके सिम में मौजूद बैलेंस और डाटा की जानकारी के लिए 1 प्रेस करें।
  • साथ में अन्य सेवाओं की जानकारी के लिए नंबर 2 बटन दबाये अगर आपको कस्टमर केयर से बात करना है तो आपको नंबर 2 बटन दबाना है।
  • इससे आपको कई ऑप्शन दिए जायेंगे जैसे पहला होगा इंटरनेट काम नही कर रहा है और सिम गुम होने पर 1 दबाये ऐसे ही और भी सेवाओं के ऑप्शन दिए जायेंगे आपको नंबर 1 बटन दबाना है।
  • अब यहाँ भी कुछ ऑप्शन दिए जायेंगे और अंत में कहा जायेगा हमारे Customer Service स्पेशलिस्ट से बात करने के लिए 9 दबाये।

9 नंबर का बटन दबाते ही आपकी कॉल कस्टमर केयर अधिकारी के पास पहुँच जाएगी इस तरह आप कुछ सिंपल स्टेप को फॉलो करके डायरेक्ट अधिकारी से बात कर सकते हैं और उनको अपनी समस्या बता सकते हैं। यहाँ आपको ध्यान रखना है कि 121 हेल्पलाइन नंबर जानकारी देने के लिए जारी किया गया है इसमें 3 मिनिट के 50 पैसे चार्ज किये जाते हैं।

यदि आपको कोई शिकायत करनी है तो आप 198 पर कॉल कर सकते हैं इसमें भी आपको ऊपर बताये गए उदाहरण की तरह स्टेप फॉलो करना है और अंत में आप कस्टमर केयर अधिकारी से बात कर पाएंगे।

तो अब आप जान गए होंगे कि एयरटेल कस्टमर केयर से बात करने का नंबर क्या है वैसे देखा जाए तो सभी टेलिकॉम कंपनियों ने हेल्पलाइन नंबर जारी किये हुए हैं जो अक्सर तीन नंबर का जैसे 121 या फिर 198 होता है। आप एयरटेल के अलावा दूसरी सिम कंपनियों में कस्टमर केयर अधिकारी से बात करने के लिए इन नंबर पर कॉल कर सकते हैं। यह नंबर भारत के लगभग सभी राज्यों में काम करते हैं और इनमें कॉल करने पर आपके नजदीकी कॉल सेंटर पर ही कॉल लगेगा।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here