ATM में पैसा फस जाए तो क्या करे

इस पोस्ट में आज आपको ATM में पैसा फस जाए तो क्या करे इसके बारे में बताने जा रहे हैं। आज के समय ज्यादातर लोग बैंक में जाने की बजाय एटीएम मशीन से पैसा निकालना पसंद करते है क्योंकि इससे बैंक में लगने वाली लंबी लंबी लाइन में लगने से बचा जा सकता है। इससे समय की बचत होती है और एटीएम से पैसे निकालना बैंक की तुलना में ज्यादा सुविधाजनक होता है। हालाकि कई बार लोगो को ATM Machine में पैसे अटक जाने की समस्या का सामना करना पड़ता है। हो सकता है आप भी इस समस्या का सामना कर चुके होंगे या भविष्य में आपके साथ भी ऐसा हो सकता है इसलिए आपको इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारी से अवगत रहना चाहिए।

ATM में पैसा फस जाए तो क्या करे

कई बार ऐसा होता है आप एटीएम मशीन में पैसा निकालने जाते है लेकिन कुछ प्रॉब्लम के चलते आपका पैसा फस जाता है। पैसा अटक जाए इससे कोई दिक्कत नहीं क्योंकि आप दोबारा रूपये निकाल सकते हैं लेकिन दिक्कत तब आती है जब आपके हाथ में पैसा आये बिना बैंक में आपके अकाउंट से पैसे कट जाते हैं। इसमें आपकी कोई गलती नहीं होती है एटीएम में मौजूद समस्या के चलते आपको इसका खामयाजा भुगतना पड़ता है। हालाकि अब आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकि RBI ने इसके लिए बाकायदा गाइडलाइंस बनाई हुई है।

ATM में पैसा फस जाए तो क्या करे

Reserve Bank of India (RBI) की गाइडलाइंस के मुताबिक एटीएम चाहे आपकी बैंक का हो या फिर किसी दूसरी बैंक का पैसे निकालते वक्त आपके हाथ में पैसा न आये और आपके अकाउंट से पैसे कट जाए। तो आपको 24 घंटे बाद अपनी नजदीकी ब्रांच से संपर्क करना है। यदि बैंक बंद हो गया है या फिर छुट्टी का दिन है तो आप कस्टमर केयर पर कॉल कर सकते है इसके अलावा नीचे दिए स्टेप फॉलो करना है।

1. ज्यादातर केस में लोग बैंक नहीं जा पाते ऐसे में आपको कस्टमर केयर पर कॉल करना है। अब आपके मन में सवाल होगा कि कस्टमर नंबर कहाँ मिलेगा तो यह आप अपने डेबिट कार्ड के पीछे लिखी डिटेल में मिल जायेगा। इसके अलावा यहां आपके लिए गूगल काम में आएगा आप गूगल पर सर्च करके भारत की किसी भी बैंक की ब्रांच का कस्टमर नंबर पता कर सकते हैं।

जब आप कॉल करेंगे तो अधिकारी आपसे ATM से निकली हुई स्लिप की जानकारी मांगेगा डिटेल वेरीफाई होने के बाद 7 दिन के अंदर आपके अकाउंट में पैसे क्रेडिट कर दिए जायेंगे।

2. कई बार कुछ तकनीकी खामी के चलते एटीएम से स्लिप भी बाहर नहीं निकलती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कई बार पेपर रोल खत्म हो जाता है ऐसी स्थिति में आपको ATM का सीरियल नंबर नोट कर लेना है और अपने नजदीकी ब्रांच में जाना है।

ब्रांच में जाने के बाद आपको इसकी एक लिखित शिकायत दर्ज करानी है शिकायत Application Form जिसमें आपका नाम, अकाउंट नंबर, एड्रेस, ब्रांच का नाम और मामले के बारे में लिखा होना चाहिए। यदि जांच में आपकी शिकायत सही पायी जाती है तो आपका पैसा आपको वापस मिल जायेगा।

3. वैसे तो लिखित शिकायत के बाद ही आपकी समस्या का समाधान जल्द से जल्द कर दिया जाता है लेकिन इसमें कही देरी हो रही है आप अपने बैंक के ब्रांच मैनेजर से मिल सकते हैं। आपकी समस्या के समाधान के लिए ब्रांच मैनेजर आपकी पूरी मदद करेगा।

यहाँ आपको दो चीज ध्यान में रखना है पहला एटीएम की स्लिप को संभाल कर रखना है ताकि आपकी शिकायत को आधार मिल सके। दूसरी चीज यह है कि आपको इस मामले की शिकायत 30 दिन के अंदर करना है यदि आप 30 दिन बाद शिकायत करते है तो बैंक में आपकी सुनवाई नहीं होगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि RBI के नियम मुताबिक यदि 7 दिन के बाद भी आपके खाते में पैसे जमा नहीं किये जाते है तो बैंक को 100 रूपये प्रति दिन के हिसाब से पेनल्टी देनी होगी।

तो अब आप जान गए होंगे कि ATM में पैसा फस जाए तो क्या करे कई केस में ऐसा भी होता है जैसे आप अपने बैंक के ATM से ही पैसे निकालते और किसी कारणवश पैसे नहीं निकलते तो आपको 24 घंटों को इंतजार करना चाहिए। क्योंकि कई बार बैंक इस तरह की समस्या में आपके खाते से निकले हुए पैसों को अपने आप आपके खाते में जमा कर देता है इसलिए अगर आपके खाते में 24 घंटे के बाद पैसे नहीं आते तो आपको फिर शिकायत करना चाहिए।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here