टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए 15 नए तरीके जानिये

आज के इस आर्टिकल के जरिए हम जानेंगे टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए वर्तमान समय में हर एक व्यक्ति घर बैठे-बैठे कमाई करना चाहता है इसके लिए आपको मार्केट में कई प्रकार के तरीके देखने को मिल जाते हैं और उन्हीं तरीकों में से एक तरीका Telegram है। जी हाँ अगर आपके पास भी टेलीग्राम की अच्छी खासी फॉलोविंग है तो आप इसका इस्तेमाल आमदनी के लिए भी कर सकते हैं और काफी लोग ऐसा कर रहे हैं तो चलिए जानते हैं।

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए

Telegram Se Paise Kaise Kamaye आज के समय में हर एक व्यक्ति टेलीग्राम का इस्तेमाल करता है लेकिन ज्यादातर लोगों को यह पता नहीं होता है कि टेलीग्राम के जरिए पैसे भी कमाए जा सकते हैं। अगर आप भी टेलीग्राम इस्तेमाल करते हैं और जानना चाहते हैं कि टेलीग्राम के जरिए पैसे कैसे कमाए जाते हैं तो हमारा यह आर्टिकल आपके बहुत ही काम आने वाला है इसलिए आर्टिकल को आखिर तक ध्यान से पढ़िएगा।

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको काफी जानकारी आने वाली है, तो चलिए दोस्तों वक्त जाया ना करते हुए आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं और जान लेते हैं कि Telegram से पैसे कैसे कमाए (How To Earn Money From Telegram) उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल अवश्य पसंद आएगा। 

टेलीग्राम क्या है

अगर आप टेलीग्राम से पैसे कमाना चाहते हैं तो उससे पहले आपका यह जानना बहुत ही जरूरी है कि टेलीग्राम क्या होता है तो दोस्तों Telegram एक Messenger Application होता है, जहां पर आप ठीक वैसे ही Chat कर सकते हैं जैसे आप व्हाट्सएप (WhatsApp) पर करते हैं खास बात यह है कि टेलीग्राम पर Secret Chat भी कर सकते हैं आप अपना Telegram Channel बनाकर लाखों लोगों के साथ जुड़ सकते हैं, आइए अब जानते हैं कि आप टेलीग्राम से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों अगर आप टेलीग्राम से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इसके लिए आपको बहुत से तरीके देखने को मिल जाते हैं, लेकिन यहां मैं आपको कुछ मुख्य तरीके ही बताऊंगा जिनसे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं, Telegram से पैसे कमाने के तरीके कुछ इस प्रकार हैं –

1. Telegram Selling Products & Services

आप Telegram पर किसी भी Product या Services को Sell करके लाखों रुपए तक की कमाई कर सकते हैं, आइए इसके बारे में उदाहरण के जरिए समझते हैं

  • अगर कोई व्यक्ति Freelance Designer है तो वह भी अपना Telegram Channel बनाकर दूसरों के साथ Design Tips को शेयर कर सकता है।
  • एक एजुकेशनल संस्थान भी टेलीग्राम चैनल बनाकर बच्चों को Courses और Syllabus की Tutorial वीडियोस के द्वारा बच्चों को शिक्षा प्रदान कर सकता है, टेलीग्राम चैनल पर अनगिनत बच्चे उस शैक्षिक संस्थान से जुड़ सकते हैं।
  • एक Toy Brand भी Telegram चैनल पर अपनी वीडियोस, अनबॉक्सिंग, रिव्यूज करके इसके बारे में बाकी लोगों तक जानकारी पहुंचा सकता है।

2. Link Shortener सेवाएं

अगर आप ऐसी Posts को Publish करने जा रहे हैं, जिनमें Link की मौजूदगी है, तब ऐसे में आप Link Shortener के जरिए उन Links को छोटा बना सकते हैं, और फिर बड़ी ही आसानी से उन्हें अपने Telegram चैनल पर अपलोड कर सकते हैं, ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि जब भी कोई Visitor आपके लिंक पर क्लिक करेगा, तब उसे असली Content देखने के लिए Ads का सामना करना ही पड़ेगा, और उन Ads के जरिए टेलीग्राम चैनल के मालिक हो अच्छी खासी कमाई हो जाती है।

आज के समय में तो Whatsapp Status के लिए photos, videos कि काफी डिमांड है, तो आप यह कर सकते हैं कि किसी भी मूवी, वीडियो का लिंक कॉपी करें और फिर किसी अच्छी सी वेबसाइट पर जाकर उस लिंक को Short कर लें, ताकि आप उसे अपने टेलीग्राम चैनल पर बड़ी ही सरलता से लगा पाए और फिर उससे आपकी अच्छी खासी कमाई हो सके।

3. Affiliate Marketing

दोस्तों आपने Affiliate Marketing का नाम तो सुना ही होगा जब भी आप किसी किसी वेबसाइट के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करते हैं और उनके Products की बिक्री करवाते हैं, तो प्रत्येक बिक्री के पीछे आपको कुछ न कुछ कमीशन मिलता है।

Flipkart, Amazon, Snapdeal आदि जैसी बहुत सी कंपनियां है, जो अपने प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग एफिलिएट प्रोग्राम के जरिए ही करती हैं, आप भी इन कंपनियों के एफिलिएट प्रोग्राम में ज्वाइन हो सकते हैं और फिर वह लिंक आप अपने Telegram Channel पर शेयर करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

4. Paid Promotion

अगर आपके टेलीग्राम चैनल पर अधिक सब्सक्राइबर्स हैं, तो आप पैसे लेकर (Paid Promotion) दूसरों के टेलीग्राम चैनल या यूट्यूब चैनल को प्रमोट कर सकते हैं, Paid Promotion करने से पहले आपको यह जरूर जान लेना चाहिए कि आप जिस व्यक्ति के चैनल का प्रमोशन करने जा रहे हैं, वह व्यक्ति या उसका चैनल किसी विवाद या गलत कामों में तो शामिल नहीं है।

वरना Paid Promotion के चक्कर में आपका खुद का चैनल ही बंद न हो जाए, इसलिए Paid Promotion बहुत सावधानी और जानकारी से करें।

5. अपना Course Sell करके

अगर आप टेलीग्राम के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे आसान और सरल तरीका है Course Selling, इसके लिए आपको सिर्फ अनुभव और आपके किसी भी काम में अच्छे ज्ञान की जरूरत होती है, आप अपने हुनर और ज्ञान को एक अच्छे कोर्स के रूप में बनाकर अपने टेलीग्राम चैनल के जरिए दूसरों को दे सकते हैं।

शुरू शुरू में तो आपके पास जनता कम होगी, इसलिए शुरुआती समय में आप अपने कोर्स के कुछ भाग को बिल्कुल मुफ्त में मुहैया करवा सकते हैं, धीरे-धीरे जब लोगों को आपका कोर्स पसंद आने लगेगा और जनता आपके चैनल पर जुड़ने लगेगी, तब आप उनसे कुछ फीस लें सकते हैं।

6. Selling Telegram Channel

अगर आपके टेलीग्राम चैनल पर अच्छे खासे Subscribers हैं, तो आप अपने टेलीग्राम चैनल को बेचकर बहुत पैसे कमा सकते हैं, आज के समय में ऐसे बहुत से लोग देखने को मिल जाते है, जो अच्छे खासे Subscribers वाले Telegram Channel को खरीदने के इच्छुक रहते हैं, इससे आपको अच्छी कमाई हो सकती है।

7. Donations 

आप अपने चैनल पर Donation बटन लगाकर भी पैसे कमा सकते हैं उसके बाद जिस किसी को भी आपका कंटेंट पसंद आता है तो वह आपको कुछ ना कुछ डोनेशन जरूर दे देगा, टेलीग्राम पर आपको ऐसे बहुत से चैनल देखने को मिल जाएंगे जो Donation का इस्तेमाल करके अच्छी कमाई करते हैं।

8. Blog पर ट्रैफिक भेजकर

आप अपने टेलीग्राम चैनल को Blog पर ट्रैफिक भेजने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं दोस्तों आपको तो पता ही है कि जब भी कोई नई मूवी रिलीज होती है, तब लोग इसे जल्द से जल्द देखने के लिए Telegram पर आकर ही सर्च करते हैं इसलिए जब भी कोई नई मूवी रिलीज हो, तब आपको उस मूवी के नाम से अपना टेलीग्राम चैनल बना लेना है और फिर उस चैनल पर अपने ब्लॉग के लिंक को शेयर कर देना है।

उसके बाद जब भी कोई उस मूवी के नाम से टेलीग्राम पर सर्च करेगा, तो वह आपके चैनल पर पहुंच जाएगा और फिर उन्हें लगेगा कि वह मूवी का लिंक है और वह उस पर अधिक से अधिक क्लिक करेंगे ऐसे में आपके Blog पर अधिक ट्रैफिक आ जाएगा और फिर आपकी अच्छी खासी कमाई हो जाएगी।

9. Ads की Selling करके

Telegram Channels में Ads को India, Iran, Russia आदि जैसे अनेक देशों में बेचा जाता है Ads को बेचने के लिए सबसे पहले Channel Admins के द्वारा Agreement को सैटल करने के लिए Contact किया जाता है लेकिन इसके साथ-साथ आपको Automated Ads Exchanges भी देखने को मिल जाते हैं।

10. Sponsorship

दोस्तों Sponsorship भी पैसे कमाने के लिए एक बहुत ही बेहतरीन विकल्प है Sponsorship में आपको कंपनियों के apps, products, services आदि की प्रमोशन करनी होती है आपने यूट्यूब पर ऐसे बहुत से लोगों को तो देखा होगा जो आए दिन अपनी videos में किसी न किसी प्रोडक्ट, सर्विस, एप्लीकेशन आदि की प्रमोशन करते रहते हैं और इसी को स्पॉन्सरशिप कहा जाता है, इसके लिए कंपनी चैनल के मालिक को भारी-भरकम फीस देती है।

11. By Referring Recharge Apps 

गूगल प्ले स्टोर पर आपको ऐसे बहुत से एप्स देखने को मिल जाएंगे, जिन्हें अगर आप अपने दोस्तों को रेफर / शेयर करके डाउनलोड करवाते हैं, तो बदले में वह एप्लीकेशन आपको कुछ ना कुछ पैसे देती है, आप इन्हीं apps के रेफरल लिंक को अपने टेलीग्राम चैनल पर लगा सकते हैं।

इससे आपका रेफरल लिंक आपके सारे सब्सक्राइबर्स 3lतक जल्दी से पहुंच जाएगा, जितने अधिक लोग आपके रेफर लिंक के द्वारा एप्लीकेशन को डाउनलोड करें, उतनी अधिक आपकी कमाई होगी आप अपने टेलीग्राम चैनल पर उन्हीं एप्लीकेशन के रेफरल लिंक को लगाएं, जो प्रत्येक रेफर के अधिक पैसा देती हो।

12. Telegram Bots बनाकर

आप किसी और टेलीग्राम चैनल के लिए Telegram Bots बनाकर भी पैसा कमा सकते हैं, टेलीग्राम पर आपको ऐसे बहुत से चैनल देखने को मिल जाएंगे जो अपने बिजनेस के लिए Bots बनवाने की डिमांड करते रहते हैं Bots बनाकर आप अनुमान से अधिक पैसा कमा सकते हैं यह काम बहुत ही आसान है Bots बनाने के लिए आपको सिर्फ थोड़ी Creativity और Technical Knowledge की आवश्यकता होगी।

13. Subscription Fees

अगर आपको लगता है कि आप अपने Telegram Channel पर अच्छा Content डालते हैं और आपके कंटेंट में वाकई दम है तो इसके जरिए भी आप  Telegram से पैसे कमा सकते हैं, आप अपने Content को लोगों तक पहुंचाने के लिए Telegram Channel पर Subscription Fees के ऑप्शन को ऐड करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

14. YouTube पर ट्रैफिक भेजकर

अगर आपके टेलीग्राम चैनल पर अधिक फॉलोअर्स हैं तो आप अपनी ऑडियंस का इस्तेमाल अपने YouTube Channel पर ट्रैफिक भेजने में कर सकते हैं अगर आपका यूट्यूब चैनल ग्रो नहीं हो रहा है तो आपके टेलीग्राम चैनल के सब्सराइबर्स की सहायता से आप अपने यूट्यूब चैनल को बढ़िया रफ्तार पकड़वा सकते हैं और फिर आपका यूट्यूब चैनल भी Monetize हो जाएगा उसके बाद आप टेलीग्राम चैनल के साथ साथ यूट्यूब चैनल से भी अच्छी खासी कमाई करेंगे।

15. Third Party Services को Sell करके

इस तरीके में आपको कुछ Third Party Applications को Sell करना होता है और बदले में वह Applications आपको पैसे प्रदान करते हैं।

यह Applications ऑनलाइन sneaker shops (जिसे की automate किया जा सकता है) को मॉनिटर करते हैं और अगर काफी इन sneakers की कीमत कम हो जाती है तब ऐसे में वो अपने channel पर एक Post को Publish करते हैं, जिसमें की वो उस प्रोडक्ट के Affiliate Link का इस्तमाल करते हैं और ऐसे इनसे कमाई की जाती है।

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल में हमने जाना कि Telegram Se Paise Kaise Kamaye इस आर्टिकल में हमने आपको Telegram से पैसे कमाने के सभी महत्वपूर्ण तरीकों के बारे में विस्तार से बताया है, उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

दोस्तों हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि हम आपके समक्ष संपूर्ण और सही जानकारी विस्तारपूर्वक तरीके से पेश करें और आप जो जानकारी जानने के लिए हमारे आर्टिकल में आए हैं वह जानकारी आपको प्राप्त हो सके।

तो अब आप जान गए होंगे कि टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए अगर आपको अब भी कुछ समझ नहीं आया है या आप कोई और जानकारी प्राप्त जानना चाहते हैं तो आप आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ भी सकते हैं, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द ही देंने की कोशिश करेंगे और अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा है, तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ शेयर जरूर करिएगा।

ये भी पढ़े –

रेल की पटरी पर जंग क्यों नहीं लगती है कारण जानिये

जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोलें कमाए लाखों रूपये

दुनिया की सबसे पुरानी भाषा कौन सी है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here