सुबह खाली पेट पानी पीने के 5 बड़े नुकसान

आज हम आपको सुबह खाली पेट पानी पीने के नुकसान बताने जा रहे हैं हम सभी जानते है कि पानी एक ऐसा प्राकृतिक संसाधन है जो जीवन के लिए काफी जरुरी है. यह कितना जरुरी है इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि जल के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है. जहां तक मानव शरीर की बात की जाए तो यह मानव के लिए काफी जरुरी संसाधन है. मानव जल का उपयोग पीने के लिए ही नहीं बल्कि रोजमर्रा की बहुत सी चीजों में जल का उपयोग करता है. मानव शरीर के ज्यादातर अंग पानी की सहायता से बने होते है. मतलब मनुष्य का शरीर 65% से 80% पानी का बना होता है. ऐसे में अगर शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो शरीर को कई बीमारियां घेरने लगती हैं.

सुबह खाली पेट पानी पीने के 5 नुकसान
subah khali pet pani pine ke nuksan

आज तक आपने खाली पेट पानी के कई फायदे के बारे में सुना होगा और वास्तव में सुबह पानी पीने से शरीर को बहुत सारे फायदे होते हैं. मेडिकल साइंस में भी हमेशा सुबह खाली पेट पानी पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह कई बीमारियों का इलाज करता है. सुबह पानी पीने से डाइजेस्ट सिस्टम, बाल और स्किन तो स्वस्थ्य रहते ही हैं साथ ही यह पानी शरीर की सफाई का भी काम करता है लेकिन क्या आपको पता है सुबह पानी पीने से कुछ नुकसान भी होते हैं अभी तक आपने इसके फायदे ही सुने होंगे लेकिन आज हम आपको इससे होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं.

सुबह खाली पेट पानी पीने के नुकसान

1. शरीर के तापमान का गिरना

जब हम रात में सो जाते है तो हमारे शरीर का तापमान सामान्य हो जाता है. जिससे शरीर के अंग जैसे ह्रदय, लिवर, छोटी आंत आदि अपना कार्य सही ढंग से करते हैं लेकिन जब हम सुबह उठते ही पानी पीते है तो इन अंगो के आसपास का तापमान अचानक से ठंडा हो जाता है. ऐसे में इसके आसपास के अंगो के कार्य करने में बाधा उत्पन्न होती है. तापमान गिरने से मानसिक रोग होने की संभावना बढ़ जाती है.

2. अधिक पेशाब आना

जब आप सुबह उठकर पानी पीते हैं तो इससे शरीर के कई अंग प्रभावित होते हैं इससे गुर्दों पर भी गलत असर पड़ता है. सुबह के पानी से गुर्दों पर सामान्य से अधिक भार पड़ता है जिसके कारण आपको बार बार पेशाब आने की समस्या से जूझना पड़ सकता है. इसलिए आपको सुबह के समय निश्चित मात्रा में पानी पीना चाहिए.

3. सोडियम की कमी हो जाना

सुबह उठकर पानी पीने से शरीर की अच्छी तरह से सफाई हो जाती है इस सफाई में शरीर में मौजूद सोडियम भी मल मूत्र के जरिये शरीर से बाहर चला जाता है इससे शरीर में सोडियम की कमी हो जाती है. जिसके कारण शरीर के अंग अपना काम सुचारू रूप से नहीं कर पाते है. सोडियम की कमी कमजोर याददाश्त को बढ़ावा देता है.

4. एसिड का निर्माण होना

जब पानी से शरीर की सफाई हो जाती है इससे शरीर में एसिड का निर्माण होने लगता है क्योंकि पानी से शरीर में मौजूद मुकुस जेल शरीर से बाहर चला जाता है. इसके कारण शरीर में अम्लता बढ़ती है और इससे अल्सर और इससे जुड़ी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है.

5. इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाना

रात में सोते समय शरीर पेट और लिवर में कई महत्वपूर्ण एंजाइम की संरचना करता है जिससे पेट में दो एसिड नाइट्रिक एसिड और हाइड्रोक्लोरिक एसिड उत्पन्न होते हैं यह पाचन क्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. लेकिन जब हम सुबह पानी पीते हैं तो पानी इन एसिड को पतला करके खराब पदार्थों में बदल देता है इससे पाचन शक्ति तो कमजोर होती ही है साथ ही इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो जाता है.

तो अब आप सुबह खाली पेट पानी पीने के नुकसान के बारे में जान गए होंगे. अब तक आपने डॉक्टरों से या फिर कई वेबसाइट में पढ़ा होगा कि खाली पेट पानी पीने के कई फायदे होते हैं और वास्तव में कई फायदे भी होते हैं लेकिन इससे कुछ नुकसान भी होते हैं जिन्हें आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. ये नुकसान तभी होते हैं जब आप जरुरत से ज्यादा पानी पीते है. इसलिए आपको समय समय पर और निश्चित मात्रा में पानी पीना चाहिए. जिससे शरीर में पानी की मात्रा में कमी न हो सके.

ये भी पढ़े –

सुबह खाली पेट पानी पीने के 5 बड़े नुकसान
5 (100%) 1 vote[s]

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here