IPL में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला खिलाड़ी 2019

IPL में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला खिलाड़ी के नाम 2019 तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं. क्रिकेट में जितना योगदान बल्लेबाज का होता है उतना ही योगदान गेंदबाज का भी होता है. बात करे क्रिकेट के T20 फॉर्मेट की तो इसमें अगर कोई प्लेयर चल जाए तो वह अपने दम पर मैच का नतीजा बदल सकता है. आज तक के कई मैच में कई रिकॉर्ड देखे गए हैं जिसमें किसी बल्लेबाज या फिर गेंदबाज ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई है. साल 2008 में शुरू हुए IPL में भी अब तक कई रिकॉर्ड बन चुके हैं. इन्ही में एक दिलचस्प रिकॉर्ड सबसे ज्यादा विकेट लेना है. ऐसे में आप भी जानना चाहते होंगे कि आखिर किस गेंदबाज ने आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं.

IPL में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला खिलाड़ी
ipl me sabse jyada wicket lene wala khiladi

इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL में हर साल करोड़ों रूपये लगाये जाते है. इससे इसमें खेलने वाले प्लेयर और BCCI को काफी फायदा होता है. IPL को दुनिया की सबसे लोकप्रिय और मंहगी T20 क्रिकेट लीग माना जाता है. यही वजह है देश विदेश के खिलाड़ी इसमें हिस्सा लेते हैं और इससे करोड़ों रूपये कमाते हैं. दुनिया के कई देशों में आईपीएल के जैसी प्रीमियर लीग खेली जाती है लेकिन वह अभी तक उतनी कामयाब नहीं हो पायी है जितनी कामयाबी IPL को मिली है.

जब से इंडियन प्रीमियर लीग शुरू हुआ है तब से कई पुराने रिकॉर्ड टूटते और नए रिकॉर्ड बनते आये हैं. इन्ही में से एक रिकॉर्ड सबसे ज्यादा विकेट लेने का है. आईपीएल के अब तक इतिहास में मोस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड श्री लंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा के पास है. फिलहाल लसिथ मलिंगा श्री लंका टीम का हिस्सा नहीं है लेकिन वह IPL का हिस्सा बन इसमें अपना सबसे अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं.

IPL में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला खिलाड़ी

तो इस सूची में पहले स्थान पर श्री लंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा हैं जो आईपीएल में मुंबई इंडियन्स की टीम की तरफ से खेलते है. मलिंगा को अपनी योर्कर गेंदबाजी के लिए जाना जाता है. आईपीएल में भी इन्होने मोस्ट विकेट लेकर गेंदबाजी का सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड अपने नाम कर रखा है. अबतक के IPL रिकॉर्ड में इन्होने 122 मैच खेले है. जिसमे इन्होने 7.14 की इकॉनमी के साथ 170 विकेट लिये हैं. मलिंगा एक मैच में 5 विकेट लेने का कारनामा 1 बार और 4 विकेट लेने का कारनामा 6 बार कर चुके हैं.

दूसरे स्थान पर भारत के प्लेयर अमित मिश्रा हैं जो टीम इंडिया का हिस्सा रह चुके हैं. इनको अपनी सटीक गेंदबाजी के लिए जाना जाता है. अमित मिश्रा आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलते हैं और IPL में कई रिकॉर्ड अपने नाम किये है. मिश्रा ने आईपीएल में अबतक कुल 147 मैच खेले हैं जिसमें इन्होने 7.34 की इकॉनमी के साथ 157 विकेट लिए हैं. इस दौरान एक मैच में 5 विकेट लेने का कारनामा 1 बार और 4 विकेट लेने का कारनामा 3 बार कर चुके हैं.

तीसरे स्थान पर भारत के ही गेंदबाज हरभजन सिंह है. जो आईपीएल चेन्नई सुपर किंग टीम की तरफ से खेलते हैं. हरभजन सिंह टीम इंडिया की तरफ से भी खेल चुके हैं और इनका इंटरनेशनल क्रिकेट करियर अच्छा रहा है. अब तक के IPL रिकॉर्ड में पियूष चावला ने 160 मैच खेले हैं जिसमें 7.05 की इकॉनमी के साथ 150 विकेट लिए हैं. अपने आईपीएल करियर में पियूष चावला एक मैच में 4 विकेट और 5 विकेट लेने का कारनामा 1-1 बार कर चुके हैं. ज्यादा खिलाड़ियों के नाम लिए आप नीचे दिए गयी टॉप 10 गेंदबाज की लिस्ट देख सकते हैं.

IPL में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला खिलाड़ी की टॉप 10 लिस्ट

IPL में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला खिलाड़ी

ये भी पढ़े –

IPL में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला खिलाड़ी 2019
5 (100%) 2 vote[s]

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here