मोबाइल की रोशनी से आंखों को कैसे बचाए जानिए एप्स और उपाय

मोबाइल की रोशनी से आंखों को कैसे बचाए नार्मली एक इंसान अपनी पलकों को एक मिनिट के अन्दर 15 से 20 बार झपकाता है लेकिन आदमी जब स्मार्टफोन चलाता है तो वह अपनी पलकें झपकाना कम कर देता है इसके कारण उसकी आंखे सूखने लगती है और आँखों में जलन और सिरदर्द की परेशानी होने लगती है. इसके अलावा आपको बता दे कि स्मार्टफोन की स्क्रीन से एक ब्लू लाइट निकलती है जो आँखों को हानिकारक प्रभाव डालती है. हमारे शरीर को सोने के लिए एक मेलाटोनिन नामक केमिकल बनता है लेकिन यह ब्लू स्क्रीन इसे बनने से रोकती है जिसकी वजह से स्मार्टफोन चलाते वक्त नींद नहीं आती है.

जब आप देर रात मोबाइल में वीडियो या कुछ इंट्रेस्टिंग चीजे देखते है तो मोबाइल से निकलने वाली ब्लू स्क्रीन शरीर को सुलाने वाले मेलाटोनिन नामक केमिकल को बनने नहीं देती है जिसके कारण लोग रात के 1 या 2 बजे भी सोते नहीं है. तो ऐसे में क्या करना चाहिए आज हम आपको कुछ ऐसे एप और टिप्स बताने जा रहे है जो आपके बहुत काम आयेंगे. अगर आप दैनिक जीवन में इनका प्रयोग करते है तो मोबाइल की रोशनी से आंखों को काफी हद तक बचा सकते हैं.

मोबाइल की रोशनी से आंखों को कैसे बचाए

मोबाइल की रोशनी से आंखों को बचाने के लिए आपको नीचे दिए गए एप्स में से किसी एक को अपने मोबाइल में इनस्टॉल जरुर कर लेना चाहिए इनसे आप अपने स्मार्टफोन की हानिकारक ब्लू लाइट को काफी हद तक कण्ट्रोल कर सकते हैं. ये सभी एप्स प्रयोग करने में काफी आसान है अगर आप देर रात तक मोबाइल या स्मार्टफोन चलाते है तो आपको इन एप में से किसी एक एप को इनस्टॉल और नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो करना चाहिए. इनसे आप अपनी आँखों को मोबाइल की हानिकारक रोशनी से बचा सकते हैं.

  • Twilight
  • Blue Light Filter
  • Easy Eyes
  • Bluelight Filter For Eye Care

मोबाइल की रोशनी से आंखों को कैसे बचाए

मोबाइल की रोशनी से आंखों को कैसे बचाए जानिए कुछ उपाय

सबसे पहला और जरुरी उपाय यहीं है कि आपको स्मार्टफोन चलाते वक्त पलके झपकाना बिल्कुल भी नहीं भूलना चाहिए जब आप स्मार्टफोन चला रहे हो एक मिनिट के अन्दर 15 से 20 बार पलकों को जरुर झपकाना चाहिए.

दूसरा उपाय यह है कि स्मार्टफोन चलाते वक्त आपको हर 20 मिनिट बाद 20 सेकंड के लिए 20 फ़ीट की दूरी तक देखना चाहिए इससे आँखों को काफी राहत मिलती है.

सामान्यतया आदमी अपने स्मार्टफोन को 8 इंच की दूरी पर चलाता है तो यहां आपको जितना संभव हो सके तो मोबाइल को ज्यादा से ज्यादा दूरी पर लेकर चलाना चाहिए.

अगर आपका स्मार्टफोन पर हर वक्त काम रहता है तो आपको चश्मा बनवा लेना चाहिए. ऐसा करने से आपको भविष्य में आँखों की समस्या नहीं आएगी.

तो अब आप जान गए होंगे कि मोबाइल की रोशनी से आंखों को कैसे बचाए आँखे हमारे कितनी महत्वपूर्ण है यह हम बहुत अच्छी तरह से जानते हैं इसलिए अपनी आँखों को बचाने के लिए हमें सभी उपाय और टिप्स फॉलो करना चाहिए.

ये भी पढ़े

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

1 thought on “मोबाइल की रोशनी से आंखों को कैसे बचाए जानिए एप्स और उपाय”

Leave a Comment