प्याज काटने पर आंसू क्यों आता है

प्याज काटने पर आंसू क्यों आता है बहुत से लोग इस बारे में जानना चाहते है. प्याज एक ऐसी सब्जी है जिसके बिना खाना अधुरा होता है. जब भी हम प्याज को खाने में इस्तेमाल करते हैं तो उसे हम को काटना पड़ता है और जब हम प्याज को काटते हैं तो हमारी आँखों से आंसू निकलने लगते हैं साथ ही आँखों में जलन होने लगती है. तो ऐसा सिर्फ प्याज के साथ ही क्यों होता है जबकि सब्जियों में सबसे तीखी चीज मिर्ची को काटते वक्त भी आँख में आंसू नहीं आते हैं. तो इसके पीछे का कारण क्या है चलिए जानते हैं.

प्याज काटते समय आंखों में आंसू क्यों आते हैं
pyaj katne par aansu kyu aata hai

प्याज काटने पर आंसू क्यों आता है

आँखों में आंसू लाने के पीछे का कारण प्याज में पाए जाने वाला साइन-प्रोपेंथियल-एस-ऑक्साइड नाम का रसायन होता है जो यदि हवा में मिल जाए और आँखों के संपर्क में आ जाए तो इससे आखों में परेशानी होती है. इसके कारण आँखों में जलन के साथ आंसू आने लगते हैं. हालाकि पहले के समय वैज्ञानिक इसके पीछे किसी और कारण को मानते थे.

पहले वैज्ञानिकों का मानना था कि प्याज में पाए जाने वाले एलीनेस नामक एंजाइम के कारण आँखों में आंसू आते हैं और बहुत समय तक इसी को कारण माना गया लेकिन जब इसकी अलसी वजह को जानने के लिए शोध किया गया तो सच्चाई कुछ और ही निकली है.

शोध में पता चला कि प्याज में लेक्राइमेट्री-फैक्टर सिंथेस नामक एंजाइम पाया जाता है और जब प्याज को काटते हैं तो प्याज में से यह लेक्राइमेट्री-फैक्टर सिंथेस नामक एंजाइम निकलता है. शोध से ये भी पता चला कि जब हम प्याज को काटते हैं तो लेक्राइमेट्री-फैक्टर सिंथेस नामक एंजाइम प्याज में मौजूद अमीनो एसिड को सल्फेनिक एसिड में बदल देता है और बाद में सल्फेनिक एसिड भी साइन-प्रोपेंथियल-एस-ऑक्साइड में बदल जाता है.

जब ये साइन-प्रोपेंथियल-एस-ऑक्साइड हवा के माध्यम से हमारी आँखों तक पहुँचता है तो हमारी आँखों में पाए जाने वाले लैक्राइमल ग्लैंड में परेशानी होती है इससे आँखों में जलन होती है और इस जलन के साथ आँखों में से आंसू निकलने लगते हैं.

तो अब आप जान गए होंगे कि प्याज काटने पर आंसू क्यों आता है इसके पीछे साइन-प्रोपेंथियल-एस-ऑक्साइड होता है जो हवा के द्वारा हमारी आंखों तक पहुँच जाता है. हमारी आँखे साइन-प्रोपेंथियल-एस-ऑक्साइड के प्रभाव को बर्दास्त नहीं कर पाती है जिसकी वजह से जलन होने लगती हैं. यदि आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि आपके दोस्तों भी इस तरह की ज्ञानवर्धक जानकारी से अपडेट रहे.

ये भी पढ़े –

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

1 thought on “प्याज काटने पर आंसू क्यों आता है”

Leave a Comment