भारत की सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है टॉप 10 लिस्ट

इस आर्टिकल में आप जानेंगे भारत की सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है टॉप 10 लिस्ट जब भी बड़ी और पावरफुल कंपनी की बात होती है तो हमारे सामने अमेरिका जापान और चाइना जैसे देशों के नाम आते हैं। और यह बात काफी हद तक सच भी है कि इन देशों की कंपनियां पूरी दुनिया में लोकप्रिय हैं अगर आप यह पोस्ट पढ़ रहे हैं तो आप यहाँ गूगल के जरिये सर्च करके आये होंगे। और जिस स्मार्टफोन में आप इसे पढ़ रहे हैं इसके ज्यादा चांस है कि वह चाइना की कंपनी का होगा। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इन देशों की कंपनियों ने किस तरह पूरी दुनिया में प्रभाव छोड़ रखा है। हालाकि भारत में भी कई ऐसी बड़ी कंपनियां है जो पूरी दुनिया में लोकप्रिय हैं धीरे धीरे ही सही लेकिन भारत की कंपनियां भी अब विश्वव्यापी बन रही है।

भारत की सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है

इंडिया दुनिया का सातवाँ सबसे बड़ा देश है लेकिन कंपनियों के मामले में यह अभी भी अमेरिका और चीन जैसे बड़े देशों से काफी पीछे है। किसी देश को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में उस देश की कंपनियों का अहम योगदान होता है और यह इम्पोर्टेंस तब और बढ़ जाती है जब देश की कंपनी विदेशों में भी अच्छा कारोबार करने लग जाए। यही वजह है कि अमेरिका चीन जापान जैसे देश आज आर्थिक रूप से काफी मजबूत बन गए हैं क्योंकि इनकी काफी कंपनियां विश्व भर में व्यापार कर रही है। अगर भारत को भी आर्थिक रूप से मजबूत बनना है तो यहाँ की कंपनियों को भी एक रणनीति के तहत देश विदेश में अच्छा कारोबार करना होगा और भारत की जीडीपी में ज्यादा से ज्यादा योगदान देना होगा।

भारत की सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है

वर्तमान समय में भारत की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड है जिसका नेतृत्व इंडिया के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी कर रहे हैं। मार्किट कैपिटलाइजेशन, रेवेन्यू, नेट प्रॉफिट के मामले में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड देश की सबसे बड़ी कंपनी है। इसके अलावा यह भारत की पहली कंपनी है जिसका मार्किट कैपिटलाइजेशन 164 बिलियन US डॉलर से ज्यादा है।

2020 के आंकड़ों के अनुसार इस समय इसका रेवेन्यू 6,59,205 करोड़ रुपये और नेट प्रॉफिट 44,324 करोड़ रुपये था। यह कंपनी कई मामलों में भारत की दूसरी कंपनियों से काफी आगे है जैसे यह देश की मोस्ट प्रॉफिटेबल कंपनी है। और रेवेन्यू के मामले में इसने हालही में इंडियन आयल कारपोरेशन को पीछे छोड़ कर इस क्षेत्र में प्रथम स्थान हासिल किया है।

भारत की सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है

Reliance Industries Limited एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है। जो Telecommunications, Petrochemicals, Textiles, Entertainment, Music, Banking, Software, Natural Resources, एवं Energy के क्षेत्र में कार्य करती है। इसका मुख्यालय देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में स्थित है। इसकी स्थापना 8 मई 1973 को Dhirubhai Ambani ने की थी।

भारत की 10 सबसे बड़ी कंपनी

चलिए अब आपको इंडिया की 10 सबसे पावरफुल कंपनी की लिस्ट बताते हैं चूँकि हर साल किसी कंपनी में ग्रोथ होती है तो कोई कम ग्रोथ कर पाती है ऐसे में इस लिस्ट के नाम में हर साल परिवर्तन देखने को मिलता है लेकिन वर्तमान में रिलायंस नंबर वन पर काबिज है।

  1. RIL रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड
  2. TCS टाटा कंसल्टेंसी सर्विस
  3. HDFC Bank हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कारपोरेशन बैंक
  4. Infosys इनफ़ोसिस
  5. HUL हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड
  6. ICICI इंडस्ट्रियल क्रेडिट ऐण्ड इन्वेस्टमेन्ट कार्पोरेशन ऑफ इण्डिया
  7. SBI स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
  8. कोटक महिंद्रा बैंक
  9. बजाज फाइनेंस
  10. इंडियन आयल

ऊपर दी गयी लिस्ट में शामिल नाम मार्किट कैप के मामले में देश की सबसे बड़ी कंपनियां हैं इसमें कुछ बैंक भी शामिल है। यह लिस्ट बिजनेस इनसाइडर से ली गयी है ऐसे में ज्यादा जानकारी के लिए आप बिजनेस इनसाइडर के इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि भारत की सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है टॉप 10 लिस्ट पिछले पोस्ट में हमने आपको वर्ल्ड फेमस कंपनियों से रूबरू कराया था जिसमें गूगल, एप्पल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनी के नाम शामिल हैं। इस लिस्ट में अधिकतर कंपनी अमेरिका और चीन देश से आती है अगर आप इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो आप गूगल या इसी साईट में सर्च करके उसे भी पढ़ सकते हैं। तो उम्मीद करते हैं यह पोस्ट आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित होगी।

ये भी पढ़े –

3 COMMENTS

  1. सर मैं आपका बहुत बड़ा फैन हूं मुझे आपका आर्टिकल लिखने का अंदाज बहुत पसंद है

  2. वाकई कमाल का लेख.. बहुत ही सुन्दर आर्टिकल लिखे हो सर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here