Box Office क्या है फिल्मों में

आपको पता है फिल्म या मूवी में Box Office क्या है अगर आप फिल्मी दुनिया से जुड़े रहते हैं और किसी फिल्म की रिलीज़ डेट से लेकर उसकी कमाई पर नजर रखते है। तो आपने कई बार बॉक्स ऑफिस शब्द जरुर सुना होगा लेकिन क्या आपने कभी जानने की कोशिश की है आखिर यह Box Office क्या होता है और यह शब्द कहाँ से आया है। जैसा कि हम सभी जानते है कि बॉक्स ऑफिस के कलेक्शन से हम जान जाते है कि आखिर फिल्म हिट हुई है या उसे फ्लॉप का सामना करना पड़ा है।

Box Office क्या है

जब भी कोई फिल्म रिलीज़ होती है तो उसकी कमाई की खबर हमें न्यूज़ टीवी आदि में मिल जाती है। यदि आप भी फिल्म या मूवी के शौकीन है तो आपने कई बार फिल्मी दुनिया से जुड़े शब्द बॉक्स ऑफिस के बारे में जरुर सुना होगा। ऐसे में आप भी इसके बारे में जानना चाहते होंगे तो चलिए जानते हैं।

Box Office क्या है

दरअसल Box Office वह जगह होती है जहां से सिनेमा हॉल या मूवी थिएटर में जाने के लिए टिकट मिलती है। टिकट मिलने की यह जगह बॉक्स नुमा होती है। इसलिए इसे बॉक्स ऑफिस कहते हैं। Box Office शब्द का इस्तेमाल किसी फिल्म के बिजनेस के लिए भी प्रयोग किया जाता है।

भले ही यह बॉक्स ऑफिस एक छोटी सी जगह में बना होता है लेकिन किसी फिल्म के हिट या फ्लॉप होने की गणना यही से होती है। फिल्म ने कितने की कमाई की और कितना मुनाफा कमाया सब इसी टिकट की बिक्री करने वाले ऑफिस यानी Box Office से पता चलता है।

बॉक्स ऑफिस का इतिहास भी काफी दिलचस्प है। एलिजाबेथ काल के दौरान सिनेमा हॉल की एंट्री फ्री हुआ करती थी। मतलब फिल्म देखने के लिए दर्शकों से कोई पैसा नहीं लिया जाता है। इसकी वजह से मूवी थिएटर हमेशा फुल हुआ करते थे लेकिन जगह फुल होने की वजह से अमीर वर्ग के लोग फिल्म नहीं देख पाते थे।

इस समस्या को सुलझाने के लिए अमीर वर्ग के लोगो के लिए फिल्म देखने के लिए अलग से व्यवस्था की गयी। जिसमें बॉक्स के आकार की सीट बनाई गयी। इस सीट की बुकिंग ऑफिस से हुआ करती थी इस तरह किसी फिल्म की कमाई बॉक्स में बैठने वाले लोगो से हुआ करती थी। बॉक्स के साइज़ की सीट और इसके बुकिंग ऑफिस को मिलाकर बॉक्स ऑफिस शब्द वजूद में आया था।

Box Office के अलावा कुछ शब्द जैसे वीकली बॉक्स ऑफिस और वीकेंड बॉक्स ऑफिस भी प्रचलित हैं। ऐसे में आप इन शब्द का मतलब भी जानना चाहेंगे। तो बता दे ज्यादातर फिल्म शुक्रवार को रिलीज़ होती है ऐसे में शुक्रवार से लेकर गुरुवार तक की कमाई को वीकली बॉक्स ऑफिस कहते हैं।

वहीं वीकेंड बॉक्स ऑफिस का मतलब किसी फिल्म की शुक्रवार से लेकर रविवार तक की कमाई से होता है। इन तीन दिनों में फिल्म देखने वाले दर्शकों की संख्या काफी अधिक होती है। इन तीन दिनों की कमाई से ही अंदाजा लग जाता है कि फिल्म हिट होगी या फिर फ्लॉप साबित होगी।

तो अब आप जान गए होंगे कि Box Office क्या है दरअसल टिकट बिक्री के ऑफिस को ही बॉक्स ऑफिस कहते है। टिकट ऑफिस से होने वाली टिकटों की बिक्री से किसी फिल्म की कमाई निर्धारित होती है। टिकट जितनी ज्यादा बिकेंगी कमाई भी उतनी ज्यादा होगी उम्मीद करते हैं Box Office से संबंधित यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी।

ये भी पढ़े –

Box Office क्या है फिल्मों में
5 (100%) 2 vote[s]

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here