लिवर खराब होने के 10 लक्षण

लिवर खराब होने के लक्षण लिवर शरीर का एक प्रमुख अंग है जिसे हिंदी में यकृत कहते हैं जो कि भोजन पचाने का काम करता है. इसके साथ ही लिवर भोजन से शरीर में ग्लूकोज, प्रोटीन, विटामिन जैसे आवश्यक पदार्थों का निर्माण करता है जो शरीर के लिए बेहद जरुरी होते हैं. अगर शरीर का प्रमुख अंग यकृत कमजोर होने लगता है तो यह कुछ संकेत यानी लक्षण बताने लगता है. जिनको पहचान करके इसका उपचार किया जा सकता है. यदि लिवर खराब हो जाए तो शरीर में कोई भी बीमारी लम्बे समय के लिए हो सकती है. जिससे जान जाने का खतरा भी बना रहता है. ऐसे में लिवर अपना काम सही तरीके से कर रहा है या नहीं ये जानना बेहद जरुरी हो जाता है तो चलिए लिवर खराब होने के संकेत जानते हैं.

लिवर खराब होने के लक्षण

लिवर खराब होने के लक्षण

1 . पेट में दर्द होना

वैसे पेट में दर्द होना कई कारणों से हो सकता है लेकिन यह खराब यकृत होने की भी पहचान है यदि पसलियों के निचले भाग यानी पेट के ऊपरी हिस्से पर दर्द रहता है तो यह लिवर खराब होने का मुख्य कारण हो सकता है.

2. पेट पर सूजन आ जाना

यकृत सिरोसिस रोग के कारण पेट में सूजन आ जाती है जिसके कारण पेट बाहर की तरफ निकलने लगता है इससे पेट में फ्लूड जमा होने लगता है. अगर यह स्थिति लम्बे समय तक रहती है तो इससे कैंसर होने का खतरा भी बन जाता है.

3. पीलिया हो जाना

आँखों का रंग पीला हो जाए या फिर त्वचा सफेद होने लगे तो यह यकृत के फैल होने का संकेत हो सकता है. ऐसी स्थिति में खून में पित्त वर्णक बिलीरुबीन का स्तर बढ़ने लगता है. जिसके कारण शरीर से अनावश्यक पदार्थों के बाहर निकलने में परेशानी होती है.

4. मल मूत्र में परिवर्तन होना

इसमें रोगी को लगातार कब्ज की शिकायत रहती है. इसके अलावा मल के साथ खून आने लगता है और मल काले रंग का हो जाता है. वहीं रोगी के मूत्र का रंग गहरा पीला हो जाता है.

5. वजन में गिरावट होना

जब यकृत खराब हो जाता है तो भोजन की पाचन क्रिया में बाधा आती है जिसकी वजह से शरीर को आवश्यक पोषण नहीं मिल पाता है इससे धीरे धीरे वजन भी कम होने लगता है.

6. अपच की समस्या होना

इससे होने वाली बीमारी में अपच और एसिडिटी की समस्या उत्पन्न हो जाती है इससे लिवर पर गलत प्रभाव पड़ता है. इस प्रभाव के कारण जी मिचलाना और उल्टी जैसा मन करने की समस्या हो जाती है.

7. शरीर के अन्य भागो में सूजन आ जाना

जब यकृत गंभीर रूप से खराब हो जाता है तो शरीर के अन्य भागो में सूजन आने लगती है इससे पैरो, टखनों और तलुओं में तरल जमा होने लगता है जिससे इन भागो में सूजन आ जाती है. जब आप इन भागो को दबाते है तो कुछ देर तक यह दबा रहता है.

8. थकान महसूस होना

आमतौर पर थकान की समस्या आम होती है जो लगभग सभी व्यक्तिओं में देखी जा सकती है लेकिन यह थकान यदि लम्बे समय तक बनी रहे तो यह लिवर की बीमारी का संकेत भी हो सकता है.

9. चक्कर आना

चक्कर आना भी एक आम समस्या है जो किसी और कारण से भी आ सकते हैं लेकिन लगातार चक्कर आना और मासपेशियों का कमजोर महसूस होना यकृत की बीमारी का संकेत हो सकते हैं.

10. त्वचा पर खुजली होना

जब भोजन की पाचन क्रिया सही से नहीं होती है तो त्वचा पर खुजली होने की समस्या हो जाती है. त्वचा की सतह नम बनाये रखने के लिए भोजन का पचना जरुरी है क्योंकि भोजन से ही त्वचा को आवश्यक पोषण (द्रव्य पदार्थ) मिलता है.

तो अब आप लिवर खराब होने के लक्षण जान गए होंगे यहाँ हमने आपको इसके प्रमुख 10 संकेत साझा किये हैं जिससे आपको इस बीमारी को समझने में आसानी हुई होगी. अगर किसी रोगी को ये लक्षण दिखे तो उसे जितना जल्दी हो सकते डॉक्टर को दिखाना चाहिए क्योंकि समय बढ़ने के साथ बीमारी भी बढ़ती जाती है इसलिए इनमें से कोई लक्षण दिखे तो डॉक्टर को जरुर बताये जिससे इस बीमारी के इलाज में आसानी हो सके.

ये भी पढ़े –

लिवर खराब होने के 10 लक्षण
5 (100%) 1 vote

1 COMMENT

  1. बहुत ही अच्छी जानकारी दी आपने मैं लीवर के बारे में बहुत दिनों से जानकारी प्राप्त करने के बारे में सोच रहा था। आज इस पोस्ट के माध्यम से मेरी वाली खोज खत्म हुई थैंक्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here