मोबाइल को गर्म होने से कैसे बचाए 10 उपाय

आज हम आपको एंड्राइड मोबाइल को गर्म होने से कैसे बचाए 10 उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं अगर आपका स्मार्टफोन भी बार बार गर्म हो रहा है तो आपके लिए ये पोस्ट काफी हेल्पफुल साबित हो सकता है. आज के समय मोबाइल के गर्म होने की काफी बड़ी समस्या है और इसका सामना आप में से बहुत से यूजर कर रहे होंगे. हालाकि अब स्मार्टफोन कंपनियां ऐसे स्मार्टफोन लांच कर रही हैं जो बहुत कम ही गर्म होते हैं लेकिन इन स्मार्टफोन की कीमत साधारण मोबाइल फोन से काफी अधिक होती है. ऐसे में जिनके पास नार्मल स्मार्टफोन है वह कुछ उपाय अपनाकर अपने एंड्राइड मोबाइल को गर्म होने से बचा सकते हैं.

मोबाइल को गर्म होने से कैसे बचाए 10 उपाय
mobile ko garam hone se kaise bachaye

ज्यादातर एंड्राइड मोबाइल चार्जिंग के दौरान गर्म हो जाते हैं मोबाइल में अगर आप गेम खेल रहे हैं तो भी मोबाइल के गर्म होने की समस्या आ जाती है. इसके अलावा स्मार्टफोन में कई काम एक साथ करने पर भी मोबाइल गर्म होने लग जाता है जिसकी वजह से आपको एक साथ सारे काम बंद करने पढ़ जाते हैं. यहां हम आपको बताने जा रहे है कि मोबाइल गरम हो रहा है तो क्या करे ज्यादातर केस में देखा गया है कि मोबाइल कमजोर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की वजह से गर्म होते हैं ऐसे में आप स्मार्टफोन के हार्डवेयर तो चेंज नहीं करवा सकते हैं लेकिन आप कुछ टिप्स और उपाय अपना सकते हैं जिससे आपका मोबाइल गर्म नहीं होगा.

मोबाइल को गर्म होने से कैसे बचाए

1. एंड्राइड मोबाइल के गर्म होने की एक वजह ब्राइटनेस भी होती है अगर आप काफी तेज ब्राइटनेस का उपयोग करते है तो आपको अपने स्मार्टफोन की ब्राइटनेस को नार्मल रखना है. ब्राइटनेस की वजह से मोबाइल कुछ देर के लिए गर्म हो जाता है लेकिन आपको जितना हो सके उतनी कम ब्राइटनेस का उपयोग करना है.

2. दूसरी वजह आपके स्मार्टफोन का कैमरा हो सकता है. यदि आप काफी लम्बे समय तक कैमरा खोलकर रखते हैं तो यह स्मार्टफोन के गर्म होने की वजह बनता है. इसलिए आपको अपने स्मार्टफोन के कैमरे को यूँ ही खोलकर नहीं रखना चाहिए. जैसे ही कैमरा का काम खत्म हो जाए उसे रीसेंट आइटम्स यानी बैकग्राउंड से हटा देना चाहिए.

3. यदि आप मोबाइल कवर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको अपने मोबाइल के लिए सही कवर चुनना चाहिए. या फिर हो सके तो मोबाइल कवर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि कई बार स्मार्टफोन कवर की वजह से भी गर्म हो जाता है. कई कवर ऐसे होते हैं जो मोबाइल को वातावरण से संपर्क में रोक लगाते हैं इससे फोन का रेडियेशन रुक जाता है और गर्मी पैदा होने लगती है जिससे फोन ओवरहीट होने लगता है. इसलिए ऐसे कवर का प्रयोग करे जो मोबाइल को पूरी तरह से बंद न करे और फोन को वातावरण के संपर्क में बनाये रखे.

4. आपको बता दे कि एंड्राइड फोन को मैलवेयर, स्पाइवेयर और रैनसमवेयर भी प्रभावित करते हैं अगर आपके फोन में वायरस की मौजूदगी है तो आपका फोन जल्दी गर्म होने लगता है. मोबाइल को वायरस से बचाने के लिए कभी भी थर्ड पार्टी साइड से एप को डाउनलोड नहीं करना चाहिए क्योंकि इन एप की वजह से ही मोबाइल में वायरस आते हैं. इसलिए आपको अपने मोबाइल में एंटीवायरस एप का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके अलावा एप और गेम्स को प्लेस्टोर से ही डाउनलोड करना चाहिए.

5. अपने स्मार्टफोन को हमेशा ओरिजिनल चार्जर से ही चार्ज करना चाहिए क्योंकि बाजार में मिलने वाले डुप्लीकेट चार्जर फोन को गरम यानी ओवरहीट करते हैं और इसके साथ बैटरी लाइफ भी कम कर देते हैं इसलिए मोबाइल को कम्पनी के दिए ओरिजिनल चार्जर से ही चार्ज करे.

6. अगर आपका स्मार्टफोन काफी पुराना है और बार बार गरम हो रहा है तो आपको अपने स्मार्टफोन के सॉफ्टवेयर को अपडेट कर लेना चाहिए क्योंकि कई बार सॉफ्टवेयर की वजह से भी फोन बार बार गर्म होता है. पुराने सॉफ्टवेयर सही से काम नहीं कर पाते हैं जिसकी वजह से फोन ओवरहीट होने लगता है.

7. गेम खेलने के दौरान मोबाइल गर्म हो रहा है इसकी वजह बैकग्राउंड में चल रहे एप्स भी हो सकते हैं इसलिए आप जब भी कोई गेम खेले या एप्स चलाये तो पहले बैकग्राउंड में चल रहे एप्स को बैकग्राउंड से हटा देना चाहिए.

8. एंड्राइड मोबाइल की इंटरनल मेमोरी फुल हो जाने की वजह से भी फोन गर्म होता है ऐसे में आपको अनचाही फाइल को इंटरनल स्टोरेज से हटा देना चाहिए या फिर इंटरनल मेमोरी में मौजूद फाइल्स को आप SD कार्ड में मूव कर सकते हैं. यदि आपके मोबाइल का इंटरनल स्टोरेज फ्री रहेगा तो आपका मोबाइल गर्म नहीं होगा और इसके साथ स्मार्टफोन स्मूथ चलेगा.

9. यदि आपका फोन रखे रखे ही गर्म हो रहा है तो इसकी वजह बैटरी खपत हो सकती है बैटरी की सबसे ज्यादा खपत गूगल के एप करते हैं जैसे गूगल मैप, प्लेस्टोर आदि इनको आपको काम आने पर ही ओपन करना है. इसके अलावा आप मोबाइल के पॉवर ऑप्शन में जाकर जान सकते है कि आपके फोन में कौन कौन से एप ज्यादा बैटरी की खपत कर रहे हैं. ज्यादा बैटरी यूज़ करने वाले एप्स को बंद करके रखे.

10. कॉलिंग के दौरान भी फोन गर्म हो रहा है तो आपको एक बार अपने स्मार्टफोन को फैक्ट्री डाटा रिसेट कर लेना चाहिए इससे आपके मोबाइल की सभी सेटिंग नार्मल हो जाएँगी और फोन नया जैसा काम करने लग जायेगा. फैक्ट्री डाटा रिसेट का ऑप्शन आपको मोबाइल की सेटिंग में बैकअप एंड रिसेट में मिल जायेगा.

तो अब आप जान गए होंगे कि एंड्राइड मोबाइल को गर्म होने से कैसे बचाए यहां हमने आपको 10 उपाय बताये हैं यदि आप अपने स्मार्टफोन में इन उपायों को अपनाते है तो आपके मोबाइल के गरम होने के बहुत कम चांस हो जाते हैं. इसलिए आपको इन उपायों को जरुर आजमा कर देखना चाहिए. यदि आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here