टीवी स्क्रीन पर आते इस रैंडम नंबर का क्या मतलब होता है अभी जानिए

आप ऑनलाइन चाहे कितने भी वीडियो देखते होंगे लेकिन दिन में एक बार टीवी जरुर देखते होंगे जब आप टीवी देखते है आपने नोटिस किया होगा कि कई बार टीवी स्क्रीन पर ये रैंडम नंबर दिखाई देते है जो कुछ समय के लिए ही दिखाई देते है. ये नंबर टीवी स्क्रीन में कभी भी देखने मिल जाते हैं लेकिन क्या आपने सोचा है टीवी स्क्रीन पर ये रैंडम नंबर क्या होता है और क्यों ये रैंडम नंबर हमारे टीवी सीरियल के बीच में आकर डिस्टर्ब करता है. बता दे कि इस नंबर से आपके घर तक पहुंचा जा सकता है. जी हां आज हम आपको इसी रैंडम नंबर के बारे में बताने जा रहे हैं.

टीवी स्क्रीन पर ये रैंडम नंबर क्या होता है

ये नंबर टीवी पर चल रहे किसी भी एपिसोड पर देखने मिल जायेगा या यूँ कहे तो ये रैंडम नंबर हर पोपुलर शो पर एक बार जरुर आता है बात करे क्रिकेट की तो लाइव क्रिकेट चैनल पर भी ये नंबर देखने मिल जाता है. वैसे आपको बता दे ये नंबर आपके सेटटॉप बॉक्स से सिर्फ आपके लिए ही जेनेरेट होता है अगर आप एक ही समय पर दूसरे टीवी को देखेंगे तो वहां आपको दूसरा नंबर दिखाई देगा.

टीवी स्क्रीन पर ये रैंडम नंबर क्यों दिखाया जाता है?

टीवी स्क्रीन पर ये रैंडम नंबर दिखाने के पीछे ब्रॉडकास्टर द्वारा अपने टीवी एपिसोड या लाइव क्रिकेट के प्रसारण की सुरक्षित करना है दरअसल कुछ लोग टीवी पर चल रहे पोपुलर शो जैसे कौन बनेगा करोड़पति या लाइव चल रहे क्रिकेट को अपने टीवी से अपने मोबाइल में रिकॉर्ड कर लेते या फिर youtube में फ्री में लाइव स्ट्रीमिंग करने लगते है कुछ लोग इसे इन्टरनेट पर भी अपलोड कर देते है. टीवी से शो को रिकॉर्ड करते समय ये रैंडम नंबर भी रिकॉर्ड हो जाता है.

टीवी स्क्रीन पर ये रैंडम नंबर क्या होता है

तो इस नंबर से ये भी पता लगाया जा सकता है ये वीडियो किसने अपलोड किया है और सेटटॉप बॉक्स की लोकेशन कहां हैं. ये पता लगते ही आपके सेट बॉक्स को बंद किया जा सकता है अगर टीवी एपिसोड के मालिक या ब्रॉडकास्टर चाहे तो टीवी से वीडियो को रिकॉर्ड करने वाले के खिलाफ लीगल एक्शन भी ले सकते है. क्योंकि इस रैंडम नंबर से आपका नाम और घर का पता भी लग जाता है.

पहले लोग केवल में कट करके टीवी देख लेते थे जिसके कारण एक ही रैंडम नंबर कई टीवी में देखने मिल जाता था इस वजह ये पता नहीं चल पता था कि कितने लोग टीवी देख रहे है. भारत सरकार इस वजह से ही सेटटॉप बॉक्स लगाने के लिए कह रही है ताकि सभी ये रैंडम नंबर सभी की टीवी में अलग अलग दिखाई दे. इसके अलावा एक शो को कितने लोग देख रहे है ये भी आसानी से पता चल जाएगा.

ये भी पढ़े –

Rate this post

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here