शरीर में खून की कमी के कारण जाने

क्या आपको पता है शरीर में खून की कमी के कारण क्या होते है यदि आप शरीर में खून की कमी के बारे में नहीं जानते तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं हमारे देश में हेल्दी खाने को तवज्जो न देकर स्वादिष्ट खाने को तवज्जो दी जाती है. मतलब देश के ज्यादातर लोग ऐसे खाने को खाते हैं जिसमें स्वाद तो भरपूर होता है लेकिन उसमें पौष्टिक तत्व बहुत कम मात्रा में होते हैं. ऐसे स्वादिष्ट आहार सिर्फ आपका पेट भरने का काम करते हैं. ऐसा नहीं है कि स्वादिष्ट खाने को नहीं खाना चाहिए बल्कि ऐसे खान पान को अपनाना चाहिए जिसमे स्वाद और पौष्टिक तत्व दोनों शामिल हो. अगर कोई व्यक्ति ऐसा खान पान अपना लेता है तो उसके शरीर में कभी भी खून की कमी नहीं होती है.

शरीर में खून की कमी के कारण जाने

हमारे देश में ज्यादातर लोगो को खून की कमी की समस्या है. एक आकड़े के मुताबिक देश में करीब 60 फीसदी लोगो में खून की कमी है इससे आप अंदाजा लगा सकते है यह देश में कितनी बड़ी समस्या है. देश की आधी से अधिक जनसँख्या खून की कमी से जूझ रही है और इसकी मुख्य वजह गलत खान पान है. जी हां बिना पौष्टिक तत्व वाला खाना शरीर में खून की कमी कर देता है. यदि शरीर में ब्लड की कमी हो जाती है तो शरीर कई बीमारियों से पीड़ित होने लगता है.

शरीर में खून की कमी के कारण

वैसे तो शरीर में खून की कमी के बहुत सारे कारण होते हैं लेकिन अगर इन कारणों को पहचान करके इनका उपचार किया जाए तो खून की कमी दूर किया जा सकता है यहां हम आपको कुछ मुख्य कारण बताने जा रहे हैं. ब्लड की कमी के कारण निम्नलिखित है.

  • खून में आयरन यानी लोह तत्व की कमी शरीर में खून को कम करती है.
  • पौष्टिक खान पान एवं हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन नहीं करना खून की कमी की मुख्य वजह है.
  • यदि शरीर को जरूरत के हिसाब से पौष्टिक आहार न मिले तो इससे भी शरीर के खून में कमी होती है.
  • जब कोई दुर्घटना होती है तो उसमें काफी खून बह जाता है उपचार के दौरान यदि पर्याप्त खून न मिले तो शरीर में ब्लड की कमी होने लगती है.
  • बढ़ते बच्चों व किशोरों को जब शरीर की जरूरत के हिसाब से पर्याप्त पोषक आहार नहीं मिलता है तो ब्लड की कमी हो जाती है. ऐसे बच्चे बड़े होने के बाद भी ब्लड की कमी की समस्या का सामना करना पड़ता हैं.
  • जब कोई बीमारी हो जाती है जैसे टीबी, हड्डी का ट्यूमर तो शरीर में ब्लड भी धीरे धीरे कम होने लगता है इसके साथ शरीर का वजन भी कम होने लगता है.

तो अब आप जान गए होंगे शरीर में खून की कमी के कारण क्या होते हैं. जब शरीर में ब्लड की कमी होती है तो इसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है. इससे हमारा शरीर बीमारियों से लड़ने में कमजोर हो जाता है जिसमे बाद बीमारी होने के चांस बढ़ जाते हैं. यदि आप भी ब्लड की कमी से परेशान है तो आपको अपने खाने में पौष्टिक आहार शामिल करना चाहिए. इसके साथ ही अपने डॉक्टर से सलाह जरुर लेना चाहिए.

ये भी पढ़े –

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here