खून की कमी के 15 बड़े लक्षण जाने

क्या आपको पता है खून की कमी के लक्षण क्या है in Hindi नहीं जानते तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं हमारे देश में ब्लड की कमी बहुत बड़ी समस्या है देश की आधी से ज्यादा जनसँख्या इस समस्या से जूझ रही है और इसकी मुख्य वजह गलत खान पान है. इसके अलावा खून में आयरन यानी लोह तत्व की कमी से भी ब्लड कम होता है. इसका नतीजा यह होता है कि शरीर धीरे धीरे कई बीमारियों से घिरने लगता है. देश के ज्यादातर लोग स्वादिष्ट खाने को तवज्जो देते हैं जिसमें स्वाद तो भरपूर होता है लेकिन इसमें पौष्टिक तत्व बहुत कम मात्रा में होता है जिसकी वजह से अच्छा खाना होते हुए भी यह सेहत में कोई सुधार नहीं लाता है.

खून की कमी के 15 बड़े लक्षण जाने
khoon ki kami ke lakshan

पिछले पोस्ट में हमने आपको खून की कमी के कुछ मुख्य कारण बताये थे जैसे कि खून में आयरन की कमी, पौष्टिक आहार और पत्तेदार हरी सब्जियों का सेवन नहीं करना, दुर्घटना में काफी खून बह जाना लेकिन इसके उपचार के दौरान खून की कमी को पूर्ति नहीं कर पाना, शरीर को जरुरत के हिसाब से पौष्टिक आहार न मिल पाना, बच्चों को उनकी जरुरत के हिसाब से पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाना इसकी वजह से बच्चों को बड़े होने पर कम वजन का सामना करना, TB जैसी बीमारी में रक्त की कमी होना आदि. उपर्युक्त कारणों की वजह से ब्लड की कमी होती है.

खून की कमी के लक्षण क्या है in Hindi

उपर्युक्त कारणों से आप जान गए होंगे कि शरीर में खून की कमी किस वजह से होती है लेकिन यदि आपके शरीर में भी रक्त की कमी है तो इसे कैसे पहचान पाएंगे. आपको बता दे कि जैसे ही शरीर में खून यानी ब्लड का स्तर सामान्य से कम हो जाता है तो शरीर इसके लक्षण बताने लगता है यदि इनको पहचान करके आप समय पर इसका उपचार शुरू कर देते हैं तो रक्त की कमी को दूर किया जा सकता है. तो खून की कमी के लक्षण निम्नलिखित है.

  1. व्यक्ति को थकान महसूस होती है उसका किसी भी काम में मन नहीं लगता है.
  2. रोगी की त्वचा में पीलापन आने लगता है.
  3. होंठों एवं नाखूनों का रंग बदल जाता है.
  4. थोड़ा सा ही चलने पर सांस फूलने लगती है.
  5. सीने में दर्द होना शुरू हो जाता है.
  6. आँखों की समस्या होना जैसे नींद नहीं आना और आँखों की रोशनी कम हो जाना.
  7. अक्सर हाथ पैरों को सुन्न हो जाना.
  8. अचानक से व्यक्ति का वजन कम हो जाना.
  9. इसके साथ मन चिंतित होने लगता है.
  10. तनाव एवं सामान्य से ज्यादा बार सिरदर्द होना.
  11. दिल की धड़कन का असामान्य हो जाना.
  12. कमजोरी महसूस करना.
  13. आये दिन चक्कर आना.
  14. हाथों और पैरों का ठंडा पड़ जाना.
  15. बाल झड़ने लगते हैं.

तो अब आप खून की कमी के लक्षण क्या है in Hindi जान गए होंगे यहाँ हमने आपको 15 लक्षणों के बारे में बताये हैं यदि इनमें से आपको कोई लक्षण दिखे तो आपको सतर्क हो जाना है. रक्त की कमी एक बड़ी समस्या है यदि व्यक्ति के शरीर में रक्त की कमी हो जाती है तो उसका शरीर बीमारियों से लड़ने में कमजोर पड़ जाता है जिसकी वजह से रोगी को धीरे धीरे कई बीमारियाँ घेरने लगती हैं. अगर आपको ऊपर बताये गए लक्षण दिख रहे है तो आपको अपने डॉक्टर से सलाह जरुर लेना चाहिए.

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here