Stock Market Kya Hota Hai | स्टॉक मार्केट से पैसे कैसे कमाए

आज जानेंगे Stock Market Kya Hota Hai स्टॉक मार्केट से पैसे कैसे कमाए अगर आप खबर देखते हैं तो आपने कभी न कभी Stock Market का तो नाम जरूर हुआ होगा। इससे संबंधित आपने इंटरनेट पर बहुत सी पोस्ट देखी होंगी लेकिन ऐसी बहुत सी पोस्ट होती हैं जहां से आपको पूरी जानकारी नहीं मिल पाती है, लेकिन आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको स्टॉक मार्केट के बारे में विस्तार से बताएंगे जैसे कि स्टॉक मार्केट क्या है स्टॉक मार्केट कितने प्रकार के होते हैं, स्टॉक कैसे खरीदे जाते हैं स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग का क्या मतलब होता है आदि।

Stock Market Kya Hota Hai

ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो Stock Market में निवेश करना चाहते हैं, लेकिन स्टॉक मार्केट के बारे में सही जानकारी न होने की वजह से शेयर मार्केट में निवेश करने से बचते हैं और कभी-कभी अधूरी जानकारी के कारण उन्हें शेयर मार्केट में पैसे लगाकर आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ता है।

शेयर मार्केट या स्टॉक मार्केट के बहुत से नाम होते हैं, लोगों के बीच इसके अलग-अलग नाम हैं, Share Market में ‘Share’ एक अंग्रेजी शब्द है, इसका मतलब होता है शेयर यानी साझा करना, स्टॉक मार्केट में ‘हिस्से’ यानी ‘Share’ वाले सिद्धांत पर काम किया जाता है।

भारत के 2 सबसे बड़े Stock Exchange हैं पहले का नाम है Bombay Stock Exchange (BSE), भारत के पहले स्टॉक एक्सचेंज के रूप में इसकी स्थापना साल 1875 में हुई थी। भारत का दूसरा स्टॉक एक्सचेंज National Stock Exchange Of India (NSE) है, इस स्टॉक एक्सचेंज की स्थापना Demutualized Electronic स्टॉक एक्सचेंज के रूप में साल 1992 में हुई थी।

तो चलिए दोस्तों बिना किसी देरी के आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं और जान लेते हैं कि Stock Market Kya Hota Hai / स्टॉक मार्केट क्या है उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आएगा।

Stock Market Kya Hota Hai | Stock Market Meaning In Hindi

जैसा कि आपको पता है कि Share Market या Stock Market को अलग-अलग नाम से जाना जाता है, Share Market का हिंदी में मतलब ‘हिस्सा’ होता है यानी शेयर बाजार में किसी कंपनी के खरीदे या बेचे गए हिस्से को ही शेयर कहते हैं। उदाहरण के तौर पर मान लेते हैं कि किसी कंपनी ने अपने एक लाख शेयर जारी किए हैं, और कोई व्यक्ति उस कंपनी के जितने भी शेयर खरीद लेता है, वह कंपनी के उस हिस्से (शेयर) का मालिक हो जाता है।

जैसे कि कोई व्यक्ति उस कंपनी में एक लाख में से 40 हजार शेयर खरीद लेता है, तो उस व्यक्ति का कंपनी में 40% हिस्सा हो जाता है, वह व्यक्ति उस 40 प्रतिशत हिस्से का मालिक बन जाता है। Stock किसी भी कंपनी में लोगों की हिस्सेदारी को प्रदर्शित करता है, कोई व्यक्ति किसी कंपनी के शेयर खरीद लेता है तो वह उन्हें किसी भी समय बेचकर अलग कंपनियों के शेयर को खरीद सकता है।

कंपनियों के Stocks या Shares की कीमत BSE में दर्ज की जाती है, सभी कंपनियों के Stocks की कीमत कंपनी की आर्थिक स्थिति व लाभदायक क्षमता के अनुसार काम या फिर ज्यादा होती रहती है। पूरे बाजार में नियंत्रण बनाए रखने का काम भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड / Securities And Exchange Board Of India (SEBI) के द्वारा किया जाता है।

जब किसी कंपनी को SEBI के द्वारा अनुमति मिल जाती है, उसके बाद ही कंपनी अपना Initial Public Offering जारी कर सकती है, SEBI की अनुमति के बिना कोई भी कंपनी अपना आईपीओ (IPO) जारी नहीं कर सकती है।

स्टॉक मार्केट में कंपनी कब दिखती है

सभी कंपनियों को Stock Market में दिखने या फिर Listed होने के लिए Exchange से कई समझौते करने पड़ते हैं, उन समझौता के तहत कंपनियों को समय समय पर बाजार में अपनी हर एक गतिविधि की जानकारी देनी पड़ती है, इन जानकारियों में कुछ ऐसी जानकारियां भी होती है जिससे निवेशकों के हितों पर असर पड़ता है।

कंपनियों का मूल्यांकन कंपनियों के द्वारा दी गई जानकारियों के आधार पर ही होता है, और बाद में इस मूल्यांकन के आधार पर कंपनियों के शेयर में उतार-चढ़ाव होता रहता है और अगर किसी कंपनी के द्वारा लिस्टिंग समझौते का पालन नहीं किया जाता है और वह कंपनी नियमों के उल्लंघन की दोषी पाई जाती है तो फिर Securities And Exchange Board of India (SEBI) के द्वारा उस कंपनी को एक्सचेंज से हटा दिया जाता है।

इस सबके अलावा भी कंपनी को Stock Market में Listed होने के लिए बहुत सी चीजों का सामना करना पड़ता है, जैसे कि कंपनी का पिछले तीन साल का पूरा रिकॉर्ड, कंपनी का बाजार में 25 करोड़ रुपए से ऊपर का हिस्सा होना चाहिए आईपीओ (IPO) के लिए आवेदक कंपनी की पूंजी कम से कम 10 करोड़ से और FPO के लिए यह पूंजी 3 करोड रुपए होनी चाहिए।

यह चीजें तो मुख्य होती हैं लेकिन इन सबके अलावा भी कंपनी को और भी बहुत सी चीजों पर ध्यान देना होता है, जब किसी कंपनी की लिस्टिंग होती है उस समय कंपनी को बहुत से कड़े नियमों का पालन करना पड़ता है।

Stock / Share कितने प्रकार के होते हैं 

Share कई प्रकार के होते हैं, लोगों के द्वारा इन्हें अलग-अलग रूप से परिभाषित किया जाता है, लेकिन मुख्य रूप से Share तीन प्रकार के होते हैं –

1. Common Share

Common Share को कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है, और जब जरूरत पड़े तब इन्हें कभी भी बेच सकता है, यह सब से सामान्य शेयर होते हैं, इन Stocks को आम इंसान को ध्यान में रखकर ही तैयार किया जाता है।

2. Preferred Share

इन शेयर को कंपनी के द्वारा कुछ खास लोगों के लिए ही तैयार किया जाता है, जब किसी कंपनी को पैसों की जरूरत पड़ती है और वह मार्केट से पैसों को जुटाना चाहती है, 

तो उस कंपनी के द्वारा जो भी शेयर जारी किए जाते हैं, उन्हें खरीदने का अधिकार कुछ खास लोगों को ही दिया जाता है, जैसे कि कंपनी में काम करने वाले कर्मचारी, यह शेयर बहुत ही ज्यादा सुरक्षित माने जाते हैं।

3. DVR Share

जो लोग DVR Share को खरीदते हैं उन्हें पूरी तरह से वोटिंग का अधिकार नहीं दिया जाता है, उन्हें कुछ प्रतिशत तक का ही अधिकार मिलता है, DVR Share को Equity Stock और Preferred Stock को मिलाकर बनाया गया है।

यानी डीवीआर शेयर में इन दोनों स्टॉक के गुण देखने को मिल जाते हैं, एक DVR Share किसी कंपनी के सामान्य शेयर की तरह ही होता है, लेकिन इसके द्वारा प्रति शेयर के हिसाब से एक वोटिंग कम की जाती है।

Stock कैसे खरीदें

Stocks खरीदने से पहले आपको यह निर्णय लेना होगा कि आप खुद Stocks खरीदेंगे या फिर किसी ब्रोकर की मदद लेंगे, आगे बढ़ने के लिए यह निर्णय बहुत ही जरूरी होता है। अगर आप ब्रोकर की सहायता लेंगे तो इसके लिए आपको एक Demat Account खुलवाना होगा, यह डीमैट खाता आप अपने ब्रोकर के जरिए बड़ी ही आसानी से खुलवा सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप Broker के जरिए स्टॉक को खरीदेंगे तो आपको बहुत फायदा होगा, आपको अच्छा मार्गदर्शन मिलेगा और इसके साथ-साथ Stock Market की पूरी जानकारी भी प्राप्त होगी। लेकिन ब्रोकर की मदद लेनी है तो इसके लिए आपको उसे कुछ पैसे या फिर अपने स्टॉक के मुनाफे का कुछ हिस्सा भी देना होगा।

भारत में 2 बड़े Stock Exchange हैं NSE और BSE, जो कंपनियां इन स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड होती हैं, सिर्फ उन्हीं में Stock को खरीदा या बेचा जा सकता है। आप जब भी किसी Stock को खरीदेंगे या फिर बेचेंगे, उसका पैसा सीधा आपके डीमैट अकाउंट में ही आता है और यह Demat Account आपके Bank Account से लिंक किया जाता है।

जो पैसे आपके डीमेट खाते में आते हैं उन्हें आप अपने बैंक खाते में बड़े ही आसानी से भेज सकते हैं, अगर आप अपने पैसों को शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आप Discount Broker ‘Zerodha’ पर अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं।

Stock Market में Trading क्या होती है | स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग का क्या मतलब है

Stock Market में ‘Trading’ शब्द बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय है, लोग इस शब्द को शेयर मार्केट में बहुत ही ज्यादा उपयोग करते हैं, हिंदी में इस शब्द का अर्थ ‘व्यापार’ होता है। जब भी लोगों के द्वारा किसी वस्तु या फिर किसी सर्विस को इस उद्देश्य से खरीदा जाता है कि वह उस वस्तु या सर्विस को कुछ समय पास रखने के बाद उसे बेचकर लाभ उठा लेंगे, तो इसी प्रक्रिया ‘Trading’ को कहते हैं।

इसी प्रकार जब कोई व्यक्ति स्टॉक मार्केट में स्टॉक को खरीदता है तो उस व्यक्ति का मुख्य उद्देश्य यही होता है कि जब उस स्टॉक का भाव ऊपर जाएगा तो वह उसे बेचकर लाभ कमा लेगा, लाभ कमाने हेतु Stock को बेचने और खरीदने की इस प्रक्रिया को ‘Trading’ कहते हैं।

ट्रेडिंग कितने प्रकार की होती है | Trading Kitne Type Ki Hoti Hai

वैसे तो आपको Trading के कई प्रकार देखने को मिल जाते हैं, लेकिन तीन ऐसी मुख्य ट्रेडिंग होती है जिन्हें लोगों के द्वारा बहुत ही अधिक मात्रा में पसंद और उपयोग किया जाता है :-

1. Intra-Day Trading

ऐसे Trades 1 दिन के अंदर ही पूरे कर लिए जाते हैं, इस प्रकार की ट्रेडिंग में Stocks को जिस दिन खरीदा जाता है उसी दिन बेचने का काम भी पूरा कर दिया जाता है।

2. Scalper Trading

ऐसे Trades को खरीदने के कुछ मिनट बाद ही बेच दिया जाता है, आमतौर पर इन Trades को बेचने में पांच से दस मिनट का ही समय लगता है, इस प्रकार के शेयर में मुनाफा बहुत ही ज्यादा होता है, 

लेकिन मुनाफा भी तभी होता है जब निवेश की गई राशि ज्यादा होती है, इसमें आर्थिक नुकसान का खतरा भी बहुत ही ज्यादा होता है क्योंकि निवेश की गई राशि बहुत ही ज्यादा होती है।

3. Swing Trading

इस प्रकार के Trades में ट्रेडिंग की प्रक्रिया को कुछ दिन, हफ्तों या फिर कुछ महिनें भी लग सकते हैं, स्टॉक खरीदने के कुछ समय तक निवेशक स्टॉक को अपने पास ही रखते हैं, और जब स्टॉक का भाव ऊपर जाता है तो सही कीमत पर उन्हें बेच देते हैं।

लोगों के द्वारा Stock Market को बहुत ही जोखिम भरी जगह माना जाता है जहां पर आर्थिक नुकसान होगा ही होगा, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है उनका यह सोचना बिल्कुल ही गलत है।

अगर सही तरीके व संयम से स्टॉक मार्केट में निवेश किया जाए तो यहां पर कोई भी व्यक्ति मुनाफा कमा सकता है, लेकिन स्टॉक मार्केट के अंदर प्रवेश करने से पहले हर किसी को इसके बारे में सही जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए, क्योंकि अधूरा ज्ञान हमेशा खतरनाक होता है।

ये भी पढ़े –

FAQs Stock Market Kya Hai | स्टॉक मार्केट क्या है

स्टॉक मार्केट में पैसे कैसे लगाएं?

शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले आपको शेयर मार्केट के बारे में संपूर्ण जानकारी जुटा लेनी चाहिए, आपको उसी कंपनी में निवेश करना चाहिए जिस कंपनी के शेयर मजबूत हैं जब किसी अच्छी कंपनी के शेयर में गिरावट आए तब आपको शेयर को बेचने की बजाय खरीदना चाहिए।

शेयर मार्केट में पैसा कब लगाना चाहिए?

शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए आपको सही समय का इंतजार करना चाहिए उन कंपनियों का चुनाव करें जो कंपनियां टॉप पर हैं शुरुआत में आपको बहुत ज्यादा रिटर्न पर ध्यान केंद्रित नहीं करना है क्योंकि अक्सर लोग उन कंपनियों के स्टॉक में पैसे लगा देते हैं जो कंपनियां मौलिक तौर पर मजबूत नहीं होती हैं और बाद में उन कंपनियों के चक्कर में फंस जाते हैं, आपको अपने निवेश की शुरुआत बड़ी कंपनियों से ही करनी चाहिए।

स्टॉक मार्केट और शेयर मार्केट में क्या अंतर है?

स्टॉक मार्केट और शेयर मार्केट में अंतर की बात की जाए तो स्टॉक मार्केट में बहुत सारी कंपनियों के शेयर को मार्केट में एक साथ बेचा जाता है, वहीं शेयर मार्केट में किसी एक कंपनी के द्वारा शेयर को बेचा जाता है।

शेयर खरीदने से पहले क्या देखें?

शेयर खरीदने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए जैसे कि आप जिस कंपनी के शेयर खरीदने जा रहे हैं उस कंपनी की वित्तीय स्थिति मजबूत होनी चाहिए, उस कंपनी पर कोई भी कर्जा नहीं होना चाहिए। कंपनी के प्रमोटरों की मार्केट में अच्छी साख होनी चाहिए, कंपनी के संकेतक जैसे कि EPS, Debt To Equity Ratio, PE Ratio आदि कंपनी की ग्रोथ को सुनिश्चित करने चाहिए।

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने Stock Market Kya Hota Hai के बारे में जाना। इस आर्टिकल में हमने आपको स्टॉक मार्केट के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की है, दोस्तों हमारी तरफ से हमेशा यही कोशिश रहती है कि हम आपके सामने संपूर्ण जानकारी विस्तारपूर्वक तरीके से पेश कर पाएं।

आप जो जानकारी जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल में आए हैं, वह जानकारी आपको पराप्त हो जाए उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है, अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ भी समझ नहीं आया है। या आप कोई और जानकारी प्राप्त करने की सोच रहे हैं, या हमारे लिए आपके पास कोई और सुझाव है, तो आप आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपनी राय दे सकते हैं, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे।

Conclusion

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल Stock Market Kya Hota Hai / स्टॉक मार्केट से पैसे कैसे कमाए अच्छा लगा है तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ शेयर जरूर करिएगा, आज के लिए इतना बहुत है, जल्द ही मिलते हैं, किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक के साथ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here