Paytm कहां किस देश की कंपनी है इसका मालिक कौन है

क्या आप जानना चाहते है Paytm कहां किस देश की कंपनी है इसका मालिक कौन है अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर है और ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। तो इसके ज्यादा चांस है ही आप पेटीएम का इस्तेमाल अवश्य करते होंगे। क्योंकि भारत में यह कंपनी काफी ज्यादा लोकप्रिय है और किसी दुकान में पेमेंट करने से लेकर ऑनलाइन शॉपिंग की पेमेंट करने में भारत के ज्यादातर लोग paytm App वॉलेट का ही उपयोग करते हैं। इसके माध्यम से पेमेंट करने पर कैशबैक मिलता है ऐसे में ज्यादातर यूजर कैशबैक फीचर के कारण ही इसके तरफ आकर्षित होते हैं।

Paytm कहां किस देश की कंपनी है

जब से भारत में चायनीज ऐप बैन किये गए हैं तब से गूगल में paytm app के बारे में लोग काफी सर्च कर रहे है। लोग जानना चाहते है कि आखिर paytm कहां की कंपनी है इसका Owner कौन है तो इस पोस्ट में आपको इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। शुरुआत में पेटीएम महज एक ऑनलाइन वॉलेट हुआ करता था लेकिन अब इन्होने धीरे धीरे अपनी सर्विस को और भी बढ़ा लिया है। अब आप इसमें पेमेंट करने के साथ सेविंग अकाउंट भी खोल सकते हैं। इसके अलावा इन्होने ई कॉमर्स की दुनिया में भी एंट्री कर ली है।

Paytm का मालिक कौन है

आपकी जानकारी के लिए बता दे paytm के मालिक और CEO Vijay Shekhar Sharma हैं। इन्होने अगस्त 2010 में अपने ऑनलाइन वॉलेट पेटीएम की स्थापना की थी। चूँकि उस समय भारत में इस तरह के ऐप लोकप्रिय नहीं थे और लोग इन्हें ज्यादातर यूज भी नहीं करते थे लेकिन Paytm का कैशबैक फीचर लोगो को काफी पसंद आया। और 2016 नोटबंदी के कारण यह कंपनी सफल होती चली गयी।

Paytm कहां किस देश की कंपनी है

Vijay Shekhar Sharma अब भारत के जाने माने बिजनेसमैन बन गए हैं। साल 2017 से विजय शेखर शर्मा भारत के यंगेस्ट बिलियनेर बन गए हैं। दुनिया की जानी मानी पत्रिका फोर्ब्स के मुताबिक इनकी संपत्ति 2.7 बिलियन डॉलर है। 8 July 1978 को जन्मे शर्मा अब 42 साल के हो गए हैं। इन्होने दिल्ली की Technological University से 1994–1998 के बीच अपनी पढ़ाई पूरी की है।

Paytm कहां किस देश की कंपनी है

आपको बता दे कि paytm भारत की कंपनी है और इसके फाउंडर Vijay Shekhar Sharma भी भारतीय नागरिक हैं। कंपनी का मुख्यालय नॉएडा उत्तर प्रदेश इंडिया में स्थित है। शुरुआत में इस कंपनी को मोबाइल और DTH रिचार्ज प्लेटफार्म के तौर पर बनाया गया था लेकिन अब इसकी सेवाओं का विस्तार हो चुका है।

अब आप आपको इनकी Payment Bank और E-Commerce Site जैसे और भी सर्विस देखने को मिलेंगी। वैसे देखा जाए तो आज के समय दुनिया में ज्यादातर, अमेरिका और चीन जैसे देशों की डिजिटल कंपनी राज कर रही हैं। लेकिन देर से ही भले लेकिन अब भारतीय डिजिटल कंपनियों का भी उदय हो गया है।

Paytm का मतलब क्या है

बहुत से यूजर इसके नाम को लेकर कंफ्यूज हो जाते है और इसका मतलब जानने की कोशिश करते हैं। आपको बता दे कि Paytm की Full Form और मतलब Pay Through Mobile होता है। जिसका हिंदी में अर्थ मोबाइल से पेमेंट करना होता है। शुरुआत तो इसकी मोबाइल पेमेंट से ही हुई थी लेकिन अब इसकी सर्विस और भी जगह बढ़ गयी हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि Paytm कहां किस देश की कंपनी है इसका मालिक कौन है वैसे आपको बताते चले की इसे बतौर एक स्टार्टअप शुरू किया गया था। शुरुआत में तो इसे सफलता नहीं मिली लेकिन साल 2016 में नोटबंदी के कारण इसके यूजर काफी तेजी से बढ़ गए थे। इसके बाद इस कंपनी की ग्रोथ में जबरदस्त उछाल देखने को मिली। अब भारत में पेटीएम इतना लोकप्रिय हो गया है कि ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर पेमेंट के लिए इसी के वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं।

ये भी पढ़े –

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

7 thoughts on “Paytm कहां किस देश की कंपनी है इसका मालिक कौन है”

  1. अपने बहुत ही अच्छी जानकारी साँझा की है आपके इस पोस्ट को पढ़कर बहुत अच्छा लगा और इस ब्लॉग की यह खास बात है कि जो भी लिखा जाता है वो बहुत ही understandable होता है.

    Reply
  2. जब नोटबंदी हुई थी तब सिर्फ paytm था जो online transaction service देती थी।और सरकार ने cashless को बढवा देने के लिए lucky grahak yojna चलायी थी।तो मैं पहले से ही paytm से money transfer किया करता था।तो मुझे भी इस योजना में भाग लेने का अवसर मिला।और मेरे account में भी 1000 रुपये जमा हुए थे।इससे मुझे बहुत ख़ुशी हुई थी।सच मे paytm ने मेरी जिदंगी आसान कर दी।

    Reply

Leave a Comment