ATM मशीन से ATM Pin चेंज कैसे करे

ATM मशीन से ATM Pin चेंज कैसे करे जब भी हम बैंक में नया खाता ओपन करवाने जाते तो बैंक खाते के साथ हमें एटीएम कार्ड भी दे दिया जाता है ताकि हमें बैंक से अपने पैसे जमा करने और निकलवाने में आसानी हो सके. हालाकि SBI जैसी बड़ी बैंकों में आपको ATM के लिए अलग से आवेदन करना पड़ता है इसके बाद ही आपको एटीएम कार्ड मिलता है. कार्ड मिलने के बाद सबसे पहले काम पिन बनाना होता है. अगर आपके पास नया कार्ड है और आप उसका पिन बनाना चाहते हैं तो इसके लिए हमने आपको पहले ही बताया है आप इस पोस्ट को साईट में सर्च करके पढ़ सकते हैं. पिन बनाना और बदलना बहुत आसान है इसके लिए आपको किसी दूसरे व्यक्ति की मदद लेनी की जरुरत नहीं है.

ATM मशीन से ATM Pin चेंज कैसे करे

Pin बदलने के बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे आपका पिन किसी दूसरे व्यक्ति को पता चल गया हो इसके अलावा अगर आपने बहुत दिनों से ATM कार्ड का पिन चेंज नहीं किया है तो आपको इसकी सिक्यूरिटी के लिए पिन बदल देना चाहिए. पिन एक पासवर्ड की तरह होता है जो अगर किसी को पता चल गया तो आपके लिए मुश्किलें पैदा कर सकता है.

ऐसे में आपको अपने बैंक खाते की सुरक्षा के लिए समय समय पर पिन बदलने रहना चाहिए लेकिन यहां सवाल उठता है कि आखिर ATM मशीन से ATM Pin कैसे बदले तो यहां हम आपको इसका काफी आसान तरीका बताने जा रहे हैं जो पिन चेंज करने में आपके बहुत काम आएगा.

ATM मशीन से ATM Pin चेंज कैसे करे

वैसे तो पिन चेंज करने के मुख्य दो तरीके है पहला जिसमें आप ATM मशीन की सहायता ले सकते हैं जबकि दूसरे तरीके में आपको Online SBI की साईट में जाना होगा. पिन ऑनलाइन बदलने के लिए आपके पास Netbanking के Username और Password होना जरुरी है.

Netbanking के लिए आप ब्रांच जाकर आवेदन कर सकते हैं इसके अलावा यदि आपके पास एटीएम कार्ड है तो आप ऑनलाइन SBI की साईट में जाकर Netbanking ओपन कर सकते हैं. हमने इस बारे में भी एक पोस्ट लिखा है आप उसे साईट में सर्च करके पढ़ सकते हैं. तो ATM मशीन से ATM Pin चेंज कैसे करे इसके लिए आपको नीचे दिए स्टेप फॉलो करना है.

पिन चेंज करने के लिए सबसे पहले अपना एटीएम कार्ड मशीन में स्वाइप करे. जिस तरह आप पैसे निकालने के लिए कार्ड स्वाइप करते हैं. अब आपके सामने एटीएम मशीन की सर्विस की डिस्प्ले ओपन होगी. यहां आपको Banking का ऑप्शन सेलेक्ट करना है.

जब आप Banking को सेलेक्ट करेंगे तो आपके सामने भाषा सेलेक्ट करने का ऑप्शन दिखाई देगा. यहां आप Hindi या English चुन सकते है.

लैंग्वेज यानी भाषा चुनने के बाद आपके सामने जो डिस्प्ले ओपन होगी उसमें आपको 10 से लेकर 99 के बीच कोई भी दो अंको की संख्या एंटर करके Yes बटन पर क्लिक करना है.

अब आपको अपना ATM कार्ड का पिन नंबर एंटर करना है तो मौजूदा पिन नंबर एंटर करे.

इसके बाद स्क्रीन पर आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे पिन बदलने के लिए आपको Pin Change ऑप्शन सेलेक्ट करना है.

Pin Change के ऑप्शन पर क्लिक करके आपको नए चार अंक के पिन को एंटर करना है. यह वो न्यू पिन होगा जिसे आप रखना चाहते हैं.

इसके बाद आपको Pin कन्फर्म करने के लिए न्यू पिन को फिर से एंटर करना है.

जब आप दोनों बार अपना न्यू पिन एंटर कर देते है तो आपका पिन successfully Change हो जायेगा. इसके बाद आप जब भी पैसे निकालने के लिए कार्ड स्वाइप करेंगे तो आपको नया पिन एंटर करना होगा. इस तरह आप बहुत आसानी से ATM मशीन के द्वारा अपना ATM Pin Change कर सकते हैं.

Online SBI से ATM Pin चेंज कैसे करे

पहले तरीके में आप ATM मशीन से पिन बदल सकते है जबकि दूसरे तरीके में आपको ऑनलाइन SBI की साईट पर जाना होगा. यदि आपके पास SBI Netbanking के Username और Password है तो आपको नीचे दिए स्टेप फॉलो करना है. SBI Netbanking के Username और Password कहां मिलेंगे हमने इस बारे में भी एक पोस्ट लिखा है आप उसे साईट में सर्च करके पढ़ सकते हैं.

  • सबसे पहले यहां से Online SBI की साईट में जाए.
  • अब अपने यूजरनाम और पासवर्ड से लॉग इन करे.
  • लॉग इन होने के बाद आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे आपको E-Service पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद लेफ्ट साइड में जो मेनू है उसमे ATM Card Service पर क्लिक करे.
  • अब आपको Pin Generation पर क्लिक करना है.
  • यहाँ आपके सामने OTP और Profile Password के दो ऑप्शन आयेंगे आपको इनमें से किसी एक को चुनना है.
  • यदि आप OTP सेलेक्ट करते है तो आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर में एक OTP आएगा जिसे आपको OTP के खाली बॉक्स में एंटर करना है. यदि आपके पास Profile Password है तो उसे एंटर करे.
  • अब अपना अकाउंट नंबर सेलेक्ट करे इसके नीचे आपको उस ATM कार्ड सेलेक्ट करना है जिसका आप Pin Number Change करना चाहते हैं.
  • इसके बाद ATM Pin Generation में आप जो भी पिन बनाने वाले है यहाँ आपको उसके पहले दो अंक एंटर करना है. इसके बाद सबमिट पर क्लिक करे.
  • सबमिट पर क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा जिसमे पिन के लास्ट 2 अंक होंगे.
  • अब अगले पेज में आपको चार अंक का पिन एंटर करना है इसमें आपने पहले 2 अंक डाले थे, और मैसेज में आये लास्ट 2 अंक एंटर करके सबमिट पर क्लिक करना है.

अब आपका New Pin Generate हो गया है. अब आप जब भी एटीएम मशीन से पैसे निकालने जायेंगे तो वहां आपको Online SBI वेबसाइट में बनाये गए पिन की जरुरत पड़ेगी. इस तरह से हम Online Internet Banking की मदद से ATM Pin Change कर सकते हैं.

तो अब आप जान गए होंगे कि ATM मशीन से ATM PIN चेंज कैसे करे यहां हमने आपको देश की सबसे बड़ी बैंक SBI का तरीका बताया है क्योंकि ज्यादातर लोगो के पास इस बैंक के खाते हैं. यदि आपके पास भी SBI का अकाउंट है तो आपको ऊपर बताये गए PIN Change करने का तरीका बहुत काम आएगा. हालाकि दूसरी बैंक के एटीएम पिन बदलने के अपने अलग तरीके है ऐसे में अगर आप SBI के अलावा किसी दूसरे बैंक में पिन बदलना चाहते है तो इसके लिए आपको दूसरे अलग स्टेप फॉलो करने होंगे.

ये भी पढ़े –

ATM मशीन से ATM Pin चेंज कैसे करे
5 (100%) 2 votes

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here